समाचार

‘अगर सुसाइड कर लूंगा, तो हैरान मत होना’, व्हाट्सएप ग्रुप में DU के छात्र ने लिखा, जानिये वजह

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए देशभर में लागू किए लॉकडाउन से न सिर्फ आर्थिक गतिविधियां स्थगित हुई, बल्कि शैक्षिक व्यवस्थाएं भी चरमराती हुई नजर आ रही है। लॉकडाउन होने की वजह से छात्रों की क्लासेस नहीं लग पाईं हैं, और अब उन्हें अचानक परीक्षा देने को कहा जा रहा है, जिसे लेकर विद्यार्थियों में भारी तनाव देखने को मिल रहा है। इतना ही नहीं, कुछ छात्रों के सिर पर इतना ज्यादा तनाव हो गया है कि वे सुसाइड करने की भी बात कर रहे हैं। अरे भई, ऐसा हम नहीं, बल्कि दिल्ली विश्वविद्यालय के एक छात्र ने व्हाट्सएप ग्रुप में सुसाइड करने को लेकर मैसेज किया है।

दरअसल, क्लासेस नहीं होने की वजह से छात्रों के बीच पहले से ही तनाव देखने को मिल रहा है। ऐसे में सरकार द्वारा एग्जाम कराने की बात को लेकर उन पर बहुत प्रेशर हो गया है। हालांकि, दिल्ली विश्वविद्यालय में ओपन बुक एग्जाम कराए जाने की बात चल रही है, लेकिन फिर भी बिना क्लासेस के छात्र कैसे एग्जाम देंगे? इसको लेकर उनमें जबरदस्त तनाव है। बता दें कि मामला दिल्ली विश्वविद्यालय के सत्यवती कॉलेज के अंतिम वर्ष के छात्रों के ग्रुप से सामने आया है, जिसमें वे सुसाइड की बातें कर रहे हैं।

छात्र ने कही आत्महत्या की बात

प्रतीकात्मक चित्र

सत्यवती कॉलेज के अंतिम साल के छात्रों के एक व्हाट्सएप ग्रुप में एक छात्र ने लिखा कि अगर मैं अगले दो या तीन दिन में फांसी लगा लूं, तो आप लोग हैरान मत होना। इतना ही नहीं, इस ग्रुप में कई ऐसे अन्य छात्र भी हैं, जिन्होंने सुसाइड की बात कही, जिसकी वजह से तनाव का माहौल पैदा हो गया है। बता दें कि इस घ्रुप की बातें एक शिक्षक ने शेयर की है, जिसमें छात्रों की चिंता के बारे में भी बातचीत की गई है। दरअसल, बच्चे आगामी एग्जाम को लेकर चितिंत हैं।

दिल्ली विश्वविद्यालय

मिली जानकारी के मुताबिक, छात्रों ने एकजुट होकर दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति सहित राष्ट्रपति और मानव संसाधन विकास मंत्री को परीक्षा को लेकर चिठ्ठी भी लिखी है, जिसका जवाब फिलहाल नहीं आया है। इस खत में छात्रों ने लिखा है कि लॉकडाउन होने की वजह से न तो हमारी क्लासेस ऑफलाइन चली और न ही ऑनलाइन, ऐसे में हमारी पढ़ाई लिखाई नहीं हुई है, लेकिन एग्जाम की बात की जा रही है। साथ ही उन्होंने लिखा कि हम लोगों पर परीक्षा को लेकर बहुत ही ज्यादा टेंशन है, क्योंकि एक भी क्लास अटेंड नहीं किए हैं।

चैट सामने आने के बाद हरकत में आए शिक्षक

आगामी परीक्षा को लेकर छात्रों के बीच मरने की बात को लेकर शिक्षक हरकत में आ गए हैं। कुछ शिक्षकों ने उन बच्चों को समझाने की कोशिश भी की। साथ ही उनके परिजनों को भी सूचित किया। बता दें कि तनाव होने की वजह से लोग अपनी ज़िंदगी को खत्म करने की कोशिश करते हैं, जो कि बिल्कुल गलत है। हमें तमाम मुश्किलों से लड़ना चाहिए और ज़िंदगी में आगे बढ़ना चाहिए। वहीं दूसरी तरफ सीबीएसई बोर्ड की बची हुई दसवीं और बारहवीं की परीक्षा सुप्रीम कोर्ट द्वारा रद्द की गई है।

प्रतीकात्मक चित्र

बता दें कि फरीदाबाद में रहने वाली और इसी ग्रुप में एक छात्रा ने भी सुसाइड और तनाव की बातें लिखी है। उसने उस ग्रुप में लिखा कि लॉकडाउन की वजह से पति की नौकरी चली गई और मुझे ससुराल का सारा काम करना पड़ता है, जिसकी वजह से पढ़ाई लिखाई का बिल्कुल भी टाइम नहीं मिल पाता है।

Back to top button