अध्यात्म

भगवान विष्णु के राज में नहीं होगी धन की कमी, बस नहाने के बाद करें ये काम

विष्णु भगवान (Hindu God Vishnu) को इस संसार का पालनहार कहा जाता है. दरअसल हिंदू धर्म के अनुसार ब्रह्माजी (Lord Brahma) जन्म देने वाले होते हैं, विष्णुजी पालन करने वाले और शिवजी (Lord Shiva) वापस ले जाने वाले होते हैं. विष्णुजी अपने भक्तों के सभी दुख दर्द दूर करने के लिए भी जाने जाते हैं. यदि कोई भक्त सच्चे मन से उनकी भक्ति करता है तो वे उनकी सभी इच्छाएं पूर्ण करते हैं. लाइफ में किसी भी प्रकार का संकट आया हो विष्णुजी उसका समाधान खोजने में सक्षम होते हैं.

ऐसे में आज हम आपको विष्णु भगवान के कुछ ख़ास उपाय बताने जा रहे हैं. इन उपायों को आजमाने से वे जल्दी प्रसन्न हो जाएंगे. साथ ही आपकी धन संबंधित समस्या का भी निराकरण हो जाएगा. इतना ही नहीं ये उपाय आपको जीवन कि अन्य कठिनाइयों से भी निजात दिला देंगे. तो फिर देर किस बात की, चलिए जानते हैं कि आपको कौन कौन से उपाय करना है.

विष्णुजी का पाठ


सुबह जल्दी उठकर स्नान कर लें. अब विष्णु भगवान के समक्ष घी का दीपक प्रज्वलित करें. इसके बाद उनका ध्यान करते हुए विष्णु पाठ पढ़ें. वैसे तो इस उपाय को रोजाना किया जा सकता हैं, लेकिन प्रत्येक गुरुवार इसे करने से अत्यधिक लाभ होता है. इसकी वजह ये है कि गुरु को धन का कारक माना जाता है. ऐसे में जब आप गुरुवार को विष्णु भगवान को प्रसन्न कर लेते हैं तो वे आपको धन की कमी नहीं होने देते हैं.

पीला रंग पहने

पूजा पाठ में पीला और लाल रंग शुभ माना जाता है. विष्णु भगवान की बात करें तो उन्हें पीला रंग बड़ा प्रिय है. इसलिए यदि आप पीले रंग के वस्त्र पहन और हल्दी वाला टिका लगा उनकी आराधना करते हैं तो वे जल्दी प्रसन्न होते हैं. इसके साथ ही भोग में भी पीले रंग की खाद्य सामग्री चढाएं. इससे आपकी मुराद और भी जल्द पूर्ण होगी.

केले के वृक्ष की पूजा

शाम के समय केले के पेड़ के समीप एक दीपक जलाएं. इसकी अच्छे से पूजा पाठ करें. अब इसी के पास बैठकर विष्णुजी की स्तुति करें. इससे आपका भाग्य उज्वल होगा. दुर्भाग्य पीछा छोड़ देगा. सभी रुके काम पूर्ण होंगे. पैसा कमाने में भी कोई बाधा नहीं आएगी.

ये चीजें दान करें

दान करने से विष्णु भगवान प्रसन्न होते हैं. इसलिए आप दिल खोलकर मंदिर में, गरीबों को, भिखारियों को, ब्राह्मणों को और जरूरतमंदों को दान करें. जहां तक संभव हो उन्हें कोई पीले रंग की चीज ही दान करें. जैसा कि हमने आपको बताया है पाला रंग विष्णुजी का प्रिय होता है. इसलिए पीले वस्त्र, दाल, गुड़, पीला मिष्ठान इत्यादि चीजें दान करने से वे प्रसन्न होते हैं. यह उपाय आपके जीवन में चल रही परेशानियों को दूर करेगा. इसमें धन संबंधित समस्याएं भी शामिल है.

जानवरों को खाना दें

हर ईश्वर की तरह विष्णु भगवान को भी जानवरों से प्रेम है. इसलिए गाय, कुत्ता, बकरी, भैंस, कौआ जैसे जानवरों को भोजन देना शुभ होता है. इससे विष्णुजी खुश हो जाते हैं और आपकी मनचाही इच्छा पूर्ण कर देते हैं.

आशा है कि आपको यह उपाय पसंद आए होंगे. कृपया इन्हें दूसरों के साथ शेयर करना न भूले.

Back to top button