दिलचस्प

धूमधाम से शुरू हुई भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा, सोने के झाड़ू से की गई रथ की सफाई- देखें तस्वीरें

भगवान जगन्नाथ की ऐतिहासिक रथयात्रा आज शुरू हो गई है और पुरी में धूमधाम से इस यात्रा को निकाला गया है। हालांकि इस रथयात्रा को शुरू करने से पहले सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का पालन किया गया। यात्रा में शामिल होने वाले सभी लोगों का कोरोना टेस्ट किया गया और जिनका ये टेस्ट सही आया केवल उन्हीं को यात्रा में शामिल होने की अनुमति दी गई।

सोने के झाड़ू से की रथ की सफाई


पुरी के जगन्नाथ मंदिर से रथयात्रा को निकालते समय सबसे पहले पुरी के राजा गजपति महाराज ने सोने के झाडू से सफाई की और ‘छेरा-पहंरा’ की रस्म अदा की। इस दौरान इन्होंने सोने के हैंडल वाले झाड़ू से रथ को साफ किया। इसके बाद धूमधाम से यात्रा की शुरूआत हुई।

500 लोगों द्वारा खींचा जाएगा रथ

इस साल 500 लोगों को ही रथ खींचने की अनुमति दी गई है। दरअसल इस यात्रा में तीन रथ निकाले जाते हैं, जो कि काफी विशाल और भारी होते हैं। इन रथों को लोगों द्वारा ही खींचा जाता है। लेकिन इस बार कोरोना के कारण सुप्रीम कोर्ट ने इन रथों को खींचने के लिए 500 लोगों को ही अनुमति दी है।

रथयात्रा के दौरान लोग जमा ना हो इसके लिए शहर में कर्फ्यू लगा दिया गया है। प्रशासन की और से शहर में सोमवार की रात आठ बजे से कर्फ्यू लागू किया गया और इस दौरान लोगों को अपने घरों में ही रहने को कहा गया। इसके अलावा पुरी शहर के बॉर्डर, एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन और बस अड्डों को बंद रखा गया है।

कल ओडिशा के मुख्यमंत्री ने की थी बैठक

सुप्रीम कोर्ट की और से कल ही रथयात्रा को करने की मंजूरी दी गई थी। जिसके बाद ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने अधिकारियों के साथ रथयात्रा को लेकर बैठक की थी और इस यात्रा के दौरान लोग जमा ना हो इसका प्लान तैयार किया था।

इन राज्यों में भी निकाली गई रथ यात्रा


पुरी के अलावा देश के अन्य राज्यों में भी रथ यात्रा निकाली गई है। हालांकि कोरोना वायरस के चलते लोगों को रथयात्रा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी गई है और इन यात्राओं को पुलिस अधिकारियों की निगरानी में निकाल जा रहा है। कोलकाता में इस बार इस्कॉन मंदिर के प्रांगण में ही रथयात्रा का आयोजन किया गया है।

जबकि अहमदाबाद में भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा को मंदिर परिसर के अंदर ही निकाला गया। इस बार रथ के मंदिर परिसर में ही सात फेरे लगाए जाएंगे। दरअसल कोरोना वायरस को देखते हुए गुजरात हाई कोर्ट ने रथयात्रा पर रोक का आदेश दिया था, जिसके बाद रथ को मंदिर परिसर में सात बार घूमाने का फैसला लिया गया।


अहमदाबाद के श्री जगन्नाथजी मंदिर परिसर में रथयात्रा निकाले जाने के समय गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी भी मौजूद थे। इसके अलावा  गृहमंत्री अमित शाह भी अपने परिवार के साथ यहां आए थे। दरअसल अमित शाह हर साल भगवान जगन्नाथ की मंगला आरती में सुबह चार बजे शामिल होते हैं।

पीएम मोदी ने दी शुभकामनाएं


जगन्नाथ भगवान की रथयात्रा को लेकर पीएम मोदी ने ट्वीट कर देश के लोगों को बधाई दी और लिखा, भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा के पावन-पुनीत अवसर पर आप सभी को मेरी हार्दिक शुभकामनाएं। मेरी कामना है कि श्रद्धा और भक्ति से भरी यह यात्रा देशवासियों के जीवन में सुख, समृद्धि, सौभाग्य और आरोग्य लेकर आए। जय जगन्नाथ!

अमित शाह ने भी दी बधाई


रथयात्रा को लेकर देश के गृह मंत्री अमित शाह ने भी देश के लोगों को बधाई दी और ट्वीट कर लिखा,  मैं रथ यात्रा के शुभ अवसर पर सभी को हार्दिक बधाई देता हूं। महाप्रभु जगन्नाथ सभी को अच्छe स्वास्थ्य और समृद्धि प्रदान करें। जय जगन्नाथ!

Back to top button