दिलचस्प

जब डिप्रेशन में आकर आत्महत्या के बारे में सोचने लगा था ये भारतीय गेंदबाज, कहा- विराट कोहली ने..

सुशांत की इस हालत के बारे में जानकर कई स्टार्स सामने आए और उन्होंने भी खुलासा किया वो डिप्रेशन झेल चुके हैं

बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत के अचानक आत्महत्या कर लेने से हर कोई हैरान रह गया है। उनकी मौत का कारण डिप्रेशन बताया गया है। ऐसे में एक बार फिर से मेंटल हेल्थ को लेकर चर्चा तेज हो गई हैं। सुशांत की इस हालत के बारे में जानकर कई स्टार्स सामने आए और उन्होंने भी खुलासा किया वो डिप्रेशन झेल चुके हैं। वहीं खेल जगत से भी ऐसे नाम सामने आ रहे हैं जो कि डिप्रेशन का शिकार हो गए थे। इसमें भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी का नाम शामिल हैं जिन्होंने कभी आत्महत्या करना का सोच लिया था।

पत्नी के चलते डिप्रेशन में आ गए थे शमी

एक वक्त ऐसा था जब शमी भी डिप्रेशन की गिरफ्त में आ गए थे और उन्होंने सुसाइड का मन बना लिया था। हालांकि परिवार के साथ और टीम के भरोसे के चलते उन्होंने खुद को मजबूत किया और इस बीमारी से जंग लड़ी। दरअसल दो साल पहले शमी की पत्नी हसीन जहां ने सबसे सामने आकर उनपर कई तरह के गंभीर आरोप लगा दिये थे और उनका नाम बदनाम करने की कोशिश की थी।

बता दें कि हसीन जहां ने शमी पर गैर-औरतों से संबंध रखने और घरेलू हिंसा का आरोप लगाया था। इस खबर के सामने आते ही शमी का नाम मीडिया में काफी चर्चित हो गया था। इन सबके बीच हसीन जहां सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहने लगी थी। ऐसे में शमी बेहद डिप्रेशन में आ गए थे और आत्महत्या करने के बारे में सोचने लगे थे।

विराट कोहली ने की बहुत मदद

शमी ने इसके बारे में बात करते हुए कहा था कि मेरी जिंदगी में एक दौर वो आया था जब मेरे मन में सुसाइड करने का विचार आया था। हालांकि मेरे परिवार ने मेरा साथ कभी नहीं छोड़ा। हर वक्त कोई ना कोई मेरे साथ रहता था और मुझसे बातें करता था। शमी ने आगे कहा कि उस मुश्किल समय में मेरे टीम के साथियों ने भी मेरी मदद की थी। वहीं विराट कोहली ने भी मेरी पूरी सहायता की।

शमी ने कहा जिस समय मैं डिप्रेशन में था विराट कोहली और टीम ने मुझे  मैदान पर गुस्सा और हताशा बाहर निकालने को कहा। विराट कोहली ने मेरा पूरा साथ दिया। गौरतलब है कि इसके बाद से शमी की परफॉरमेंस भी काफी अच्छी हो गई थी। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टीम इंडिया के लिए शमी बेहद खास साबित हुए थे। शमी ने ऑस्ट्रेलिया में 16 विकट लिए थे।

कई स्टार्स झेल चुके हैं डिप्रेशन का दर्द

आगे शमी ने कहा कि अगर आपको ऐसी कोई समस्या लगे तो आप अध्यात्म का रास्ता अपना सकते हैं। साथ ही करीबियों से बात करना और काउंसलिंग भी इसके लिए एक बेहतर रास्ता है। गौरतलब है कि मेंटल हेल्थ शुरु से ही एक गंभीर मुद्दा रहा है, लेकिन अक्सर इस मुद्दे पर लोग बात करने से शर्माते हैं। खासकर सेलिब्रिटीज भी इस पर बात करने से कतराते थे।

हालांकि समय पहले से बदला है अब किसी भी इंडस्ट्री से जुड़े लोग मेंटल हेल्थ पर बात करने लगे हैं। दीपिका पादुकोण, शाहीन भट्ट, उदय चोपड़ा, अनुष्का शर्मा जैसे स्टार्स इस मुद्दे पर खुलकर बात कर चुके हैं। वहीं सुशांत के निधन के बाद से ये मुद्दा और भी ज्यादा गर्म हो गया है। लोग एक दूसरे को सलाह दे रहे हैं कि कोई परेशानी हो तो अपने करीबियों से बात करें। आत्महत्या किसी समस्या का समाधान नहीं है।

Back to top button