अध्यात्म

सूर्य ग्रहण खत्म होते ही करें ये काम, मिलेगा शुभ लाभ, ग्रहण का जीवन पर नहीं पड़ेगा बुरा प्रभाव

आज इस साल का पहला सूर्य ग्रहण लगा है जो कि भारत के कई हिस्सों से देखा जा सकेगा। सूर्य ग्रहण के अलावा आज आषाढ़ अमावस्या भी है। ये सूर्य ग्रहण मिथुन राशि और मृगशिरा नक्षत्र में लगा है और इस ग्रहण का सर्वाधिक प्रभाव मिथुन राशि पर पड़ेगा। ये सूर्य ग्रहण सुबह 9 बजकर 15 मिनट से दोपहर 3 बजकर 04 मिनट तक रहेगा।

ग्रहण के दौरान किसी भी तरह का शुभ कार्य करने से बचें। साथ ही ग्रहण समाप्ति होने के बाद ग्रहण के अशुभ प्रभाव से बचने के लिए नीचे बताए गए विशेष उपायों को भी करें। इन उपायों को करने से ग्रहण के बुरे प्रकोप से आपकी रक्षी होगी।

सूर्य ग्रहण खत्म होते ही करें ये काम-

करें मंत्रों का जाप

ग्रहण के दौरान महामृत्युंजय मंत्र या भगवान शिव के मंत्रों का जाप करें। वहीं जब ग्रहण खत्म हो जाए तो आप सूर्य के बीज मंत्र का जाप करें। सूर्य ग्रह का बीज मंत्र – ॐ घृणि: सूर्याय नम: है और इस मंत्र को आप 108 बार पढ़ें।

दें सूर्य को अर्घ्य

ग्रहण लगने पर घर के अंदर ही रहें और सूर्य की किरणों से बचें। वहीं ग्रहण खत्म होने के बाद शुद्ध होकर सूर्य को अर्घ्य जरूर दें। सूर्य को अर्घ्य देने के लिए सबसे पहले एक लोटा लें और उसके अंदर ताजा जल भर दें। फिर इस पानी के अंदर चावल, सिंदूर और फूल डाल दें। इसके बाद धूप जलाकर सूर्य देव को दिखाएं और इस पानी से सूर्य देव को अर्घ्य दे दें। ये उपाय करने से ग्रहण का बुरे प्रभाव आप पर नहीं पड़ेगा।

गंगाजल से करें स्नान

ग्रहण समाप्ति होने के तुरंत बाद ही नहाने के पानी में गंगा जल मिला दें और इस पानी से स्नान कर लें। ये उपाय करने से ग्रहण के बुरे प्रभावों से मुक्ति मिल जाएगा। वहीं स्नान करने के बाद साफ कपड़े पहनें और घर में भी गंगा जल का छिड़काव कर दें। घर में गंगा जल का छिड़काव करने से घर शुद्ध हो जाता है।

मंदिर की भी करें सफाई

ग्रहण खत्म होने के बाद पूजा घर की भी सफाई करें और भगवान की मूर्तियों को भी गंगा जल से साफ करें। ध्यान रखें कि गंगा जल से मंदिर की सफाई करने के बाद ही पूजा करें। ऐसा करने से ग्रहण की काली छाया दूर हो जाएगी। वहीं ग्रहण खत्म होने पर पूजा-पाठ करने से भगवान ग्रहण के प्रकोप से रक्षा करते हैं।

करें चीजों का दान

ग्रहण समाप्ति के बाद मंदिर में जाकर घी या तेल का दीपक जला दें। इसके बाद गरीब लोगों को दान-दक्षिणा दें। ऐसा करने से ग्रहण से किसी भी प्रकार की हानि आपको नहीं होगी।

गाय को खिलाएं रोटी

ग्रहण के बाद गाय को रोटी भी जरूर खिलाएं। गाय को रोटी खिलाना शुभ माना गया है और ऐसा करने से अच्छा फल प्राप्त होता है। रोटी के अलावा आप गाय को हरी घास भी खिला सकते हैं।

पीपल के पेड़ पर चढ़ाए पानी

पीपल के पेड़ पर पानी चढ़ाने से भी शुभ फल कि प्राप्ति होती है। पीपल के पेड़ की पूजा करें और पेड़ के पास तेल का दीपक जला दें। इसके बाद पीपल के पड़े पर जल अर्पित करें और इस पेड़ की परिक्रमा करें।

Back to top button