बॉलीवुड

नेपोटिज्म को हराकर सुपरस्टार बने ये सितारे, एक्टिंग के दम पर फैंस के दिलों पर करते हैं राज

ना फिल्मी बैकग्राउंड ना कोई गॉडफादर फिर भी अपने दम पर स्टार्स बने ये एक्टर्स

बॉलीवुड में पिछले काफी समय से स्टार किड्स बड़े पैमाने पर लॉन्च हो रहे हैं हैं। ऐसे में बाहर से आए हुए लोगों को यहां स्टार बनने के लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। एक तरफ जहां ये स्टार किड्स बचपन से ही बड़े डॉयरेक्टर्स और प्रोड्यूसर की छत्र-छाया में रहते हैं तो वहीं बाहरी लोगों को इन बड़े बैनर की फिल्मों में काम करना अपने सपने पूरा होना लगता हैं। हाल ही में सुशांत सिंह के निधन की खबर ने नेपोटिज्म के मुद्दे को एक बार और चर्चा मे ला दिया है। जहां एक तरफ बिना किसी एक्सपिरियंस और स्ट्रगल के ये स्टार किड्स डेब्यू करते हैं तो वहीं ऐसे एक्टर्स भी हैं जिन्होंने कड़ी मेहनत के बाद ये सफलता हासिल की है। आपको बताते हैं उन स्टार्स के बारे में जिनका कोई फिल्मी बैकग्राउंड नहीं है और उन्होंने अपने दम पर ये मुकाम हासिल किया है।

राजकुमार राव

हरियाणा के छोरे राजकुमार राव को शुरु से ही एक्टिंग का शौक था। इसके लिए उन्होंने कॉलेज के दिनों से ही थिएटर ज्वाइन कर लिया था और अपना ग्रेजुएशन FTI से किया था। उनकी पहली फिल्म लव सेक्स और धोखा पर्दे पर ज्यादा नहीं चली थी, लेकिन धीरे धीरे उन्होंने इंडस्ट्री में बड़ा नाम बना लिया। अपने एक्टिंग के दम पर शाहिद फिल्म के लिए राजकुमार ने नेशनल अवार्ड और फिल्मफेयर क्रिटिक्स च्वाइस अवॉर्ड जीता।

कंगना रनौत

बॉलीवुड की क्वीन कंगना रनौत अपनी एक्टिंग और बेबाक अंदाज दोनों के लिए जानी जाती हैं। कंगना हिमाचल प्रदेश की हैं और बचपन में वो डॉक्टर बनना चाहती थी लेकिन आगे चलकर उन्होंने फिल्मों में काम किया। फिल्म गैंगस्टर के साथ ही उन्होंने इंडस्ट्री को बता दिया की वो किसी से डरने वाली नहीं हैं। उन्होंने कई सफल फिल्मों के साथ नेशनल अवॉर्ड भी जीता है।

नवाजुद्दीन सिद्दकी

उत्तर प्रदेश के मुज्जफरनगर से ताल्लुक रखने वाले नवाजुद्दीन ने बॉलीवुड में अपनी जगह बनाने के लिए कड़ा संघर्ष किया है। एक्टिंग में करियर बनाने से पहले नवाज एक पेट्रोकैमिकल कंपनी में बतौर कैमिस्ट के तौर पर काम करते थे। उन्होंने कई फिल्मों में छोटे मोटे रोल किए, लेकिन फिल्म पतंग और ब्लैक फ्राइडे के साथ उन्होंने लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा। वेब सीरीज सेक्रेड गेम्स के लिए भी नवाज ने काफी तारीफ बटोरी।

जॉन अब्राहम

जॉन भी इंडस्ट्री से बाहर के हैं, लेकिन अपनी अनोखी एक्टिंग से उन्होंने हमेशा फैंस का दिल जीता है। जॉन ने जिस्म के साथ बॉलीवुड में एंट्री की थी और इसके बाद धूम, दोस्ताना, मद्रास कैफे, हाउसफूल 2 जैसी हिट फिल्मों के साथ खुद को स्थापित किया।

अनुष्का शर्मा

यूपी के अयोध्या में जन्मीं और बैंग्लोर में पली बढ़ी अनुष्का शर्मा ने मॉडलिंग से अपने करियर की शुरुआत की। इसके बाद उन्हें शाहरुख खान के अपोजिट यश राज फिल्म्स ने रब ने बना दी जोड़ी में कास्ट किया। आज के समय में अनुष्का बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेस के रुप में शामिल हैं। साथ ही उनके प्रोडक्शन हाउस की फिल्में और वेब सीरीज काफी हिट रहते हैं।

अक्षय कुमार

आर्मी ऑफिसर के बेटे अक्षय कुमार ताइक्वांडों में ब्लैक बेल्ट हैं और बैंकाक में बतौर शेफ काम करते थे। इसके बाद उन्होंने फिल्म दीदार से बॉलीवुड में एंट्री की और एक से बढ़कर एक फिल्में की। अक्षय कुमार पद्मश्री और 2 बार नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किए जा चुके हैं।

पंकज त्रिपाठी

बिहार के छोटे से गांव में पले किसान के बेटे पंकज त्रिपाठी के लिए भी बॉलीवुड में अपनी पहचान बनाना आसान नहीं था। पंकज त्रिपाठी ने अपनी कॉमिक टाइमिंग के जरिए लोगों का मनोरंजन किया और कठिन रोल क सहजता से निभाने में पीछे नहीं हटे। आज पंकज त्रिपाठी इंडस्ट्री के बेस्ट कलाकार माने जाते हैं।

प्रियंका चोपड़ा

बॉलीवुड की देसी गर्ल प्रियंका चोपड़ा आज हॉलीवुड की भी बड़ी स्टार बन चुकी हैं। प्रियंका के पिता आर्मी डॉक्टर थे। प्रियंका क्रिमिनल साइकॉलेजिस्ट या एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के तौर पर करियर बनाना चाहती थी। उन्होंने अमेरिका में उच्च शिक्षा पाई। इसी दौरान प्रियंका ने फेमिना मिस इंडिया के लिए साइन किया और मिस वर्ल्ड बनीं। इसके बाद उन्होंने फिल्मो में धमाल मचा दिया।

बमन ईरानी

ताज होटल में वेटर का काम करने वाले बमन ईरानी ने फोटोग्राफी में अपना हाथ आजमाया। साथ ही उन्होंने फिल्मों में आने से पहले कई साल थिएटर में काम किया। इसके बाद उन्होंने डरना मना है से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी। आज बमन ईरानी बेस्ट एक्टर के तौर पर माने जाते हैं।

शाहरुख खान

बॉलीवुड और ग्लोबल स्टार शाहरुख खान एक सेल्फ मेड स्टार हैं। उन्होंने सबसे पहले टीवी पर फौजी सीरियल से करियर की शुरुआत की और इसके बाद बॉलीवुड में दीवाना फिल्म से डेब्यू किया। आज तक शाहरुख खान ने पीछे मुड़कर नहीं देखा है और लाखों लोगों की प्रेरणा हैं।

Back to top button