अध्यात्म

पूजाघर और बेडरूम में नहीं लगाना चाहिए मृत परिजनों की तस्वीरें, वजह है बेहद ख़ास

पूजा घर एक ऐसी जगह होती है जहाँ हम अपने सभी देवी देवताओं को रखते हैं. यहाँ इनकी रोजाना पूजा अर्चना होती है. इससे हमारे मन को मानसिक शांति प्राप्त होती है. साथ ही घर में एक पॉजिटिव एनर्जी उत्पन्न होती है. भगवान की सच्चे मन से भक्ति करने पर मन की इच्छाएँ भी पूर्ण होती है. इससे घर में सुख, शान्ति और समृद्धि आती है. हालाँकि कई बार जाने अंजाने में पूजा स्थल में कुछ गलतियां भी हो जाती है. ये गलतियां आपकी खुशियों पर भारी पड़ सकती है.

पूजा घर में ना रखे पूर्वजों की तस्वीर

कई लोग अपने पूजा स्थल में ही पूर्वजों की तस्वीर रख देते हैं. आपको ऐसा नहीं करना चाहिए. वैसे तो पितृ भी देवताओं की भाँती शक्तिशाली होते हैं लेकिन उन्हें हम देवताओं का स्थान नहीं दे सकते हैं. शास्त्रों के अनुसार देवताओं के पास पूर्वजों की तस्वीर रखना अशुभ होता है. वहीं वास्तु शास्त्र के अनुसार पूर्वजों की फोटो घर में अवश्य रखे, लेकिन साथ ही कुछ ख़ास नियमों का पालन भी करें. तभी हमें देवताओं और पितरों दोनों का आशीर्वाद प्राप्त होगा.

ये है वजह

शास्त्रों के मुताबिक सभी देव पूजाएं पूर्व या उत्तरमुखी होती हैं. यह ईश की दिशा मानी जाती है. इसलिए पितृ हो या गुरु उनके देव तुल्य होने उन्हें इस दिशा में रख पूजा नहीं करना चाहिए. पूर्वजों की तस्वीर को आपको दक्षिण-पश्चिम और पश्चिम दिशा में रखना चाहिए. वास्तु शास्त्र की माने तो पूजाघर, उसके आसपास की दीवारों और पूजा वाले कमरे में मृतकों की तस्वीर नहीं लगानी चाहिए. इससे कष्ट होता है और देवी देवता नाराज़ हो जाते हैं. इसके अलावा आप जो पूजा पाठ करते हैं वो भी संपन्न नहीं होती है.

इन जगहों पर भी न लगाएं पूर्वजों की फोटो

बेडरूम: आप जहाँ सोते हैं वहां पूर्वजों की तस्वीर लगाने से बचे. इससे पारिवारिक कलह बढ़ सकता है. साथ ही सुख समृद्धि में कमी आती है.

किचन: किचन के अंदर भी मृतकों की तस्वीर लगाने से बचना चाहिए. इससे अन्नपूर्णा देवी नाराज हो सकती है.

जहां बार-बार नजरें जाएं: घर में कुछ स्थान ऐसे होते हैं जहां सबकी नजरें बार बार जाती है. उस स्थान पर मृतकों की तस्वीर लगाने से बचे. ऐसा इसलिए कि अपने मृत परिजनों को बार बार देखने से मन उदास और भावुक हो जाता है. इससे आपके मन में निराशा का भाव अधिक उत्पन्न होता है.

जीवित लोगों की फोटो के पास: घर में जो लोग जीवित हैं उनकी तस्वीर के पास मृत परिजनों की फोटो नहीं लगानी चाहिए. ऐसा करना शुभ नहीं माना जाता है. यदि आप ऐसा करते हैं तो उस जीवित व्यक्ति की लाइफ पर नकारात्मक असर पड़ता है. इससे उसकी आयु भी कम हो सकती है. साथ ही उसमे जीने की इच्छा भी ख़त्म होने लगती है. इसलिए ऐसी गलती भूलकर भी ना करे.

उम्मीद है कि आप सभी को ये जानकारी पसंद आई होगी. आप इसे अपने चाहने वालो के साथ साझा अवश्य करिए. इस तरह वे भी ये गलती करने से बच सकेंगे. इसके अलावा अपने पूर्वजों की पुण्यतिथि भी आपको नहीं भूलना चाहिए.

Back to top button