अध्यात्म

रातरानी का पौधा घर में लगाने से होते हैं ये 5 चमत्कार, इसकी खुशबू मात्र से बन जाएगा दिन

हिंदू धर्म में पौधों को बड़ी इज्जत दी जाती है. इनमे से कुछ की पूजा भी होती है. कहा जाता है कि कुछ खास तरह के पौधे लाभकारी होते हैं. अभी तक आप सभी तुलसी और पीपल के पौधों के चमत्कारी लाभ पढ़ते आए हैं. आज हम आपको रातरानी का पौधा (Ratrani plant) की खूबियां बताने जा रहे हैं. रातरानी को चाँदनी नाम से भी जाना जाता है. इसके फूल की खुशबू मदमस्त कर देती है. ये बहुत तेज होती है और दूर तक जाती है. इसके फूलों की खासियत ये हैं कि यह सिर्फ रात में ही खिलते हैं और सुबह सिकुड़ जाते हैं. यही वजह है कि इन्हें रातरानी का पौधा कहा जाता है.

रातरानी में छोटे-छोटे फूलों के गुच्छे लगते हैं. ये एक सदाबहार पौधा होता है. इसकी हाईट 13 फुट तक जा सकती है. इसकी पत्तियां सिंपल, संकीर्ण चाकू जैसी लंबी, चिकनी और चमकदार होती हैं. इसके फूल आकार में दुबले ट्यूबलर होते हैं. ये दिखने में हरे या सफ़ेद रंग के होते हैं. रातरानी के कुछ चमत्कारी लाभ भी हैं जिनके बारे में हम आज जानेंगे.

वास्तु दोष दूर करता है

रातरानी के फूलों की खुशबू एक शांत और पॉजिटिव वातावरण बनाती है. इससे घर का वास्तु दोष दूर हो जाता है. इसके फूल साल में 5 या 6 बार आते हैं. जब भी ये खिलते हैं तो एक बारे में सात से दस दिनों तक अपनी सुगंध फैलाते हैं.

तनाव कम होता है

रातरानी की खुशबू सूंघने से तनाव कम होता है. इसकी सुगंध से टेंशन, डर और घबराहट भी कम होती है. इसकी खुशबू को सभी फूलों में सर्वश्रेष्ठ माना जाता है. इसलिए इसे समय समय पर सूंघते रहना चाहिए. आपको इसका लाभ मिलता रहेगा.

मन प्रसन्न रहता है

रातरानी के फूलों का गजरा बालों में लगाने से मन हमेशा प्रसन्न रहता है. आपके मन में पॉजिटिव ख्याल आते हैं. महिलाओं को रातरानी के फूलों का गजरा जरूर लगाना चाहिए. ये आपको एक अच्छी फीलिंग देता है. इससे आपका काम में फोकस भी बढ़ जाता है.

ताजगी का एहसास

रातरानी के फूलों का इत्र भी बानाया जाता है. इसके इत्र को सुंगने और लगाने से एक ताजगी का एहसास होता है. इससे मूड फ्रेश हो जाता है. यदि सिर दर्द हो तो वो भी चला जाता है. इतना ही नहीं इसे लगाने से पीसने की दुर्गंध भी नहीं आती है. इसे आप अपने बेडरूम में भी छिड़क सकते हैं. इससे वातावरण खुशनुमा बन जाएगा. इसके अलावा नहाते समय भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है.

सोच पॉजिटिव बनती है

रातरानी की खुशबू आपके मन और दिमाग पर गहरी छाप छोड़ती है. इसे नियमित रूप से सूंघते रहने से मन में पॉजिटिव थिंकिंग आती है. आप नेगेटिव नहीं सोचते हैं. इससे आपका कॉन्फिडेंस भी बढ़ता है. स्टूडेंट भी यदि इसकी खुशबू लें तो उनका पढ़ाई में मन ज्यादा लगेगा. वहीं जॉब करने वाले लोग भी इस सूंघ अपनी काम कि क्षमता बढ़ा सकते हैं.

उम्मीद करते हैं कि आपको रातरानी के प्लांट के यह लाभ पसंद आए होंगे. आप इन्हें अधिक से अधिक संख्या में दूसरों के साथ शेयर जरूर करें.

Back to top button