राजनीतिसमाचार

राहुल गांधी नहीं आ रहे बेशर्मी से बाज, कहा हमारे पीएम चुप क्यों हैं , छुपे क्यों हैं?

क्या जिन लोगों ने आधी कश्मीर, चीन को तोहफे दे दिया, उन्हें हक़ है पीएम मोदी से सवाल पूछने का ?

भारत और चीन (India China Border) की सीमा पर चल रही झड़प से पूरा देश गुस्से में है. दरअसल गलवान घाटी (Galwan Valley) में हुई इस लड़ाई में अभी तक भारत के 20 जवान शहीद हो गए हैं. वहीं न्यूज़ एजेंसी ANI की माने तो चीन के 43 सैनिक घायल हुए हैं, हालाँकि चीन ने अभी तक इसकी कोई पुष्टि नहीं की है. इस घटना के बाद लद्दाख (Ladakh) में भारत चीन के बीच का तनाव लगातार बढ़ता ही जा रहा है. इस बीच कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) पर निशाना साधा है.

PM चुप क्यों है?

20 जवानों की शहादत के बाद राहुल गांधी ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर एक ट्वीट कर पीएम नरेंद्र मोदी से कुछ सवालात किए. उन्होंने लिखा – हमारे पीएम चुप्पी क्यों साधे हैं? वे छिप क्यों रहे हैं? बहुत हुआ. हमें जानना है कि आखिर क्या हुआ? हमारे सैनिकों को मारने की चीन की हिम्मत कैसे हुई? उन्होंने हमारी जमीन हथियाने की हिम्मत कैसे की?
<


इसके पूर्व राहुल गांधी ने जवानों की शहादत पर दुःख प्रकट करते हुए एक ट्वीट भी किया था. इसमें उन्होंने लिखा था – देश के लिए अपनी जान देने वाले अधिकारीयों और जवानों के बलिदान का दर्द शब्दों में नहीं कह सकता. उनके चाहने वालों के साथ मेरी संवेदनाएं हैं. इस मुश्किल घड़ी में हम आपके साथ खड़े हैं.

20 जवान हुए शहीद

आपकी जानकारी के लिए बता दें की लद्दाख की गलवान घटी में सोमवार रात हुई चीन भारत की भिड़त में देश के 20 जवान शहादत को प्राप्त हो गए थे. इसमें हमारे कमांडिंग ऑफिसर भी शामिल हैं. इस घटना के बाद मंगलवार दोपहर से ही विपक्ष ने मोदी सरकार पर निशाना साधना शुरू कर दिया था.

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने जवानों की सहादत पर दुःख व्यक्त किया. उन्होंने कहा – लद्दाख की गलवान घाटी पर हमारी सेना के अधिकारी और जवानों की शहादत की खबर सुन बहुत दुखी और गहरी पीड़ा में हूं. उनकी असीम बहादुरी और बलिदान को मेरा नमन. उनके परिवारों के प्रति मेरी संवेदनाएं है. सुरक्षा और क्षेत्रीय अखंडता की की रक्षा के लिए हम सभी साथ खड़े हैं.

गलवान घाटी विवाद

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गलवानी घाटी असल में चीन और भारत के बीच बहने वाली नदी की घाटी है. ये वही घाटी है जहाँ 1962 में चीन और भारत के बीच युद्ध हुआ था. बस इसी के बाद से ये दोनों देशों के लिए जंग का मैदान बनी हुई है. गलवान घाटी लेह के पास है. लेह भारत के कब्जे वाली जमीन है. भारत यहाँ एक सड़क बना रहा है जिसे लेकर पिछले एक महीने से विवाद गरमाया हुआ है.

भारत द्वारा गलवान घाटी के डुरबुक से लेकर दारूल बेग ओल्ड तक सड़क निर्माण करवाया जा रहा है. लेकिन चीन कहता है कि यह इलाका उसका हिस्सा है. बताते चलें कि दारूल बेग ओल्ड भारत के अक्साई चीन के एरिया से लगा हुआ है. इस पर चीन ने कब्ज़ा जमा लिया है.

Back to top button