समाचार

पीएम मोदी ने बताया देश में दुबारा लॉकडाउन लगेगा या नहीं, 24 घंटे में सामने आए 10,667 मामले

भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 10,667 नए मामले सामने आए हैं। जबकि इस दौरान 380 लोगों की मौत इस वायरस से हुई हैं। वहीं देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 3,43,091 पहुंच चुका है। जो कि चिंता का विषय बन गया है। क्योंकि अगर इसी रफ्तार से कोरोना बढ़ता गया तो दुनिया में भारत में सबसे सर्वाधिक कोरोना के मामले हो जाएंगे। वहीं आज कोरोना को लेकर एक बार फिर से पीएम मोदी ने राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की है और कई अहम बातें कहीं हैं।

 

देश में लगाया गया था लॉकडाउन

गौरतलब है कोरोना को फैलने से रोकने के लिए भारत सरकार ने देश में लॉकडाउन लगाया था और हर राज्य के बॉर्डरों को सील कर दिया था। लेकिन जैसे ही सरकार ने लॉकडाउन में ढील देना शुरू किया तो कोरोना ने रफ्तार पकड़ ली और कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या में एकदम से उछाल आ गया।

 

देश के हर राज्य में फैल रहा है कोरोना वायरस

राजस्थान में 115 नए मामले सामने आए

राजस्थान में कोरोना के 115 नए मामले सामने आए हैं और एक व्यक्ति की मौत हुई है। जिससे की राज्य में संक्रमण से मरने वालों की संख्या 302 हो गई है और कुल कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 13096 हो गया है।

कश्‍मीर में 79 सीआरपीएफ जवान कोरोना संक्रमित

कश्‍मीर में सीआरपीएफ के जवानों की कोरोना जांच की गई थी जिसमें 79 सीआरपीएफ के जवानों को कोरोना से ग्रस्त पाया गया है। इन जवानों को अस्पताल में भर्ती कर दिया गया है, जहां पर इनका इलाज चल रहा है।

ओडिशा में 108 नए मामले आए सामने

ओडिशा में भी कोरोना ने पैर पसारना शुरू कर दिया है और पिछले 24 घंटों के दौरान इस राज्य में कोरोना के 108 नए मामले सामने आए हैं। ओडिशा स्वास्थ्य विभाग के अनुसार राज्य में पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 4,163 हो गई है।

बिहार में 187 नए मामले आए

बिहार में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या भी तेजी के साथ बढ़ रही है और इस राज्य में सोमवार को 187 नए कोरोना केस आए हैं। बिहार में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 6662 पहुंच गई है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा रविवार को एक रिपोर्ट जारी की गई थी जिसके अनुसार बिहार में अब तक कुल 1,20,086 सैंपल की जांच की गई है।

झारखंड में 43 नए मामले आए

झारखंड में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 43 नए मामले सामने आए हैं। जबकि राज्य में अब तक कोरोना वायरस के कारण नौ लोगों की मौत हुई है।

पश्चिम बंगाल में 407 नए मामले सामने आए

पश्चिम बंगाल में कोविड-19 के 24 घंटे में 407 नए मामले सामने आए हैं। जबकि इस दौरान 10 लोगों की मौत हो गई है। इस राज्य में कोरोना से अभी तक 485 लोगों की मौत हुई है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 11,494 हो गई है।

तमिलनाडु ने लगाया पूर्ण लॉकडाउन

तमिलनाडु में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। जिसके बाद तमिलनाडु की सरकार ने सोमवार को चेन्नई और आसपास के इलाकों में लॉकडाउन लगाने का फैसला लिया है। ये लॉकडाउन 19 जून से 30 जून तक लगाया जाएगा और इस दौरान सिर्फ आवश्यक सेवाओं की इजाजत होगी। ये फैसला एक विशेषज्ञ पैनल के सुझाव के बाद लिया गया। लॉकडाउन की मदद से राज्य में वायरस के बढ़ते मामलों को रोकने की कोशिश की गई है। आपको बता दें कि तमिलनाडु में 46 हजार से अधिक लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं।

इन राज्यों ने किया लॉकडाउन लगाने से मना

कोरोना वायरस से दिल्ली, महाराष्ट्र और गुजरात बुरी तरह से प्रभावित हैं। लेकिन यहां कि सरकार ने लॉकडाउन लगाने से मना कर दिया है। दिल्ली के मुख्य मंत्री ने हाल ही में उन सभी अटलकों को खारिज किया था जिसमें दिल्ली में फिर से लॉकडाउन लगाए जाने की बात कही जा रही थी। इसी तरह से महाराष्ट्र और गुजरात सरकार भी लॉकडाउन लगाने के पक्ष में नहीं है।

देश में नहीं लगाया जाएगा लॉकडाउन: पीएम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मुख्यमंत्रियों के साथ संवाद करते हुए कहा कि हम लोग कोरोना को जितना रोक पाएंगे उतना ही हमारी अर्थव्यवस्था खुलेगी। हमारे दफ्तर खुलेंगे, मार्केट खुलेंगे, ट्रांसपोर्ट के साधन खुलेंगे और उतने ही रोजगार के नए अवसर भी मिलेंगे।

भारत में रिकवरी रेट है अच्छा

भारत की रिकवरी रेट पर भी मोदी ने बात की और कहा कि भारत में रिकवरी रेट 50 प्रतिशत से ऊपर है और हमारे देश में दूसरे देशों की तुलना में मृत्यु दर काफी कम है। हमें कोरोना से बचाव के लिए अभी बहुत सचेत रहना है। मोदी ने लोगों से अपील की कि वो मास्क जरूर लगाएं और साथ में ही थोड़े-थोड़े देर में 20 सेकेंड तक साबुन से हाथ धों। इसके अलावा मोदी ने कहा कि भविष्य में जब कभी भारत की कोरोना के खिलाफ लड़ाई का अध्ययन होगा। तो ये दौर इसलिए भी याद किया जाएगा कि कैसे इस दौरान में हमने साथ मिलकर काम किया।

Back to top button