दिलचस्प

भूलकर भी महिलायें रात को न करें यह 5 काम, वरना पति के लिए बढ़ जाती है मुसीबत

भारतीय परंपरा में वास्तु शास्त्र का काफी महत्व है। भारत में इसे मानने वाले लोग भी बहुत हैं और जो लोग वास्तु में विश्वास रखते हैं, वे अपना हर कार्य इसी के अनुसार ही करते हैं। कुछ लोग तो खाने पीने से लेकर रहने सोने तक का काम वास्तु के अनुसार करते हैं। मसलन, खाना खाते समय किस दिशा की ओर मुंह करना चाहिए। सोते समय किस दिशा की ओर सिर रखना चाहिए। इन सभी का प्रत्यक्ष रूप से न सही लेकिन अप्रत्यक्ष रूप से जरूर फायदा होता है।

किंतु जो लोग वास्तु में भरोसा नहीं रखते हैं, वे इसे वहम भ्रम का नाम देते हैं। वहीं दूसरी तरफ कई लोग इसे सच मानकर फॉलो करते हैं। वास्तु के अनुसार, हर दिशा कुछ खास कहती है, ऐसे में यदि हम अपने घर के सभी दिशा को अनुकूल बनाएंगे, तो घर की खुशहाली बनी रहेगी। और घर का माहौल खुशनुमा बना रहेगा, मगर आज हम यहां दिशा की नहीं बल्कि बालों से जुड़े वास्तु शास्त्र के बारे में बताएंगे।

दरअसल, न सिर्फ वास्तु बल्कि ज्योतिष शास्त्र में भी खुले बालों को लेकर कई तरह की निगेटिव बातें बताई गई हैं। आइये जानते हैं खुले बाल के बारे में वास्तु और ज्योतिष की क्या राय है?

न सिर्फ वास्तु बल्कि ज्योतिष में भी बालों को खुला छोड़ना अशुभ बताया गया है। माना जाता है कि बाल खुले छोड़ने से घर में निगेटिव एनर्जी आती है और महिलाओं के स्वभाव में भी निगेटिव बदलाव देखे जाते हैं। वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि बाल खुले छोड़ने वाली महिलाओं को गुस्सा बहुत जल्दी आता है। खुले बाल रखने वाली महिला अपने काम में मन नहीं लगा पाती है और उन्हें निरसता ही हासिल होती है।

बालों में हाथ फेरना

कुछ महिलाओं की आदत होती है कि वे अपने बालों पर लगातार हाथ फेरती रहती हैं। वास्तु के अनुसार ऐसा बार बार करने से दिमाग में मौजूद पॉजिटीव वाइब्स खत्म हो जाते हैं। जी हां, जो लोग अपने बालों पर ज्यादा हाथ फेरते हैं उनका दिमाग दूसरों की भांति काम नहीं करता है।

बालों में कंघी न करना

जिन महिलाओं को बालों में कंघी करने की आदत नहीं होती, वह घर बाल की तरह सदैव बिखरा रहता है। वास्तु के अनुसार ऐसे घरों में हमेशा कलह बना रहता है। ज्योतिष के विद्वान बताते हैं कि जो महिलाएं अपने बालों में कंघी नहीं करती हैं, उनका मन हमेशा अशांत होता है। इतना ही नहीं कंघी करने के बाद महिलाओं  को अपने बाल डस्टबिन या उचित जगह पर ही फेंकना चाहिए।

पीरियड्स के बीच बाल धोना

ऐसा करना अशुभ माना जाता है। वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि मासिक धर्म के दौरान जो महिलाएं बाल धोती हैं, उन्हें स्वास्थ्य से संबंधी तमाम परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

सोते समय बाल खुले रखना

अधिकतर महिलाओं को देखा जाता है कि रात को सोते समय बाल खुले रखती हैं, लेकिन ऐसा करना अशुभ होता है। कहा जाता है कि सोते समय बाल खुले रखने से बुरे सपने आते हैं और नींद न आने की समस्या का भी सामना करना पड़ता है।

बालों से जुड़े 5 कारगर उपाय

शास्त्रों में बालों को लेकर ढेर सारी बातें कहीं गईं हैं, जिसमें से कुछ प्रमुख बातों के बारे में हम आपको नीचे बता रहे हैं –

1. किसी भी धार्मिक स्थल पर महिलाओं को अपने बाल नहीं खोलने नहीं चाहिए। दरअसल, कहा जाता है कि अगर महिलाएं अपने बाल खोलकर धार्मिक स्थल जाती हैं, तो उनकी मान्यताएं पूरी नहीं होती हैं।

2. महिलाओं को कभी भी पूजा खुले बालों में नहीं करना चाहिए। यदि उन्होंने बाल धोये हैं, तो उन्हें सिर पर दुपट्टा ओढ़ लेना चाहिए।

3. कभी भी महिलाओं को अपने बालों को सूर्यास्त के बाद खोलना या धोना नहीं चाहिये। अगर आप इस नियम का पालन करेंगी, तो आपके घर में सुख शांति का वास होगा।

4.  अपने बालों को बार बार नहीं छूना चाहिए। खासकर, जब आप खाना बना रही हैं, तब तो बिल्कुल भी नहीं।

5.  जब भी आप बालों में कंघी करें तो नीचे गिरे बालों को तुरंत ही उठाकर डस्टबिन में डाल दें।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close