समाचार

वुहान के बाद अब बीजिंग की मीट मार्केट में फैला कोरोना, शहर में लागू की गई ‘वॉरटाइम इमर्जेंसी’

चीन की राजधानी बीजिंग से कोरोना के नए मामले सामने आ रहे हैं, अब चीन सरकार ने यहां पर लॉकडाउन लगा दिया है

चीन की राजधानी बीजिंग से कई सारे कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं। जिसके बाद से चीन सरकार ने यहां पर लॉकडाउन लगा दिया है। खबरों के अनुसार बीजिंग के दक्षिणी प्रांत में कोरोना फैल रहा है, जिसके मद्देनजर 11 आवासीय एस्टेट में लॉकडाउन लागू किया गया है। बीजिंग की शिनफादी मीट मार्केट से कोरोना के ये मामले सामने आए हैं और इस मार्केट के आसपास नौ स्कूलों और किंडरगार्टेन को बंद कर दिया गया है।

517 का लिया टेस्ट

बीजिंग की दक्षिण पश्चिमी फेंगताई जिले के एक अधिकारी चु जुनवेई ने शनिवार को इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि जिला ‘वारटाइम इमर्जेंसी मोड’ में है। शिनफादी थोक बाजार में 517 लोगों का टेस्ट किया गया है। जिसमें से 45 लोगों का गले का स्वैब लिया गया है और इन सभी की टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटीव आई है। हालांकि इनमें से किसी में भी कोरोना के लक्षण नहीं थे। अधिकारी के अनुसार शुक्रवार को जो 6 मरीज पॉजिटीव पाए गए थे वो भी शिनफादी मार्केट गए थे।

शनिवार को किया गया मार्केट को बंद

कोरोना के केस आने के बाद शनिवार सुबह 3 बजे से ही शिनफादी मार्केट को बंद कर दिया गया है। अभी तक ये पता नहीं चल सका है कि इस मार्केट में काम करने वाले दो लोग संक्रमित कैसे हुए हैं। हालांकि अभी तक की जांच में ये सामने आया है कि ये मामले मार्केट में संक्रमित वातावरण के संपर्क में आने से आए हैं या फिर संक्रमितों के संपर्क में आने से लोगों को कोरोना हुआ है। इसके अलावा शहर के उत्तर पश्चिमी हैदियन जिले में कृषि बाजार का एक शख्स भी कोरोना वायरस से ग्रस्त पाया गया है। वहीं कोरोना के मामले आने के बाद इस जगह पर होने वाले स्पोर्टस इवेंट को रद्द कर दिए गए हैं और अंतर प्रांतीय पर्यटन पर रोक लगा दी गई है।

साल्मन मछली (salmon) की बिक्री पर लगी रोक

कहा जा रहा है कि बाजार में साल्मन मछली के काटे जाने के बाद कोविड-19 के संक्रमण के केस आए हैं। जिसके बाद से बीजिंग के तमाम सुपरमार्केट से साल्मन मछली (salmon) को रातभर में हटा दिया गया है और इसकी बिक्री पर रोक लगा दी गई है।

वुहान में आया था पहला केस

कोरोना वायरस का पहला केस वुहान से सामने आया था और वुहान की सीफूड (seafood) मार्केट में सबसे पहले कोरोना वायरस फैला था। वुहान से होते हुए कोरोना वायरस आज पूरी दुनिया में फैल गया है। हालांकि चीन का दावा है कि उन्होंने कोरोना वायरस को मात दे दी है। लेकिन एक बार फिर से इस वायरस ने चीन में दस्तक दे दी है।

इस समय कोरोना वायरस से दुनिया में 7.66 मिलियन से अधिक लोग संक्रमित हैं और 4 लाख 20 हजार लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि भारत में कोरोना वायरस के मरीजों का आंकड़ा 3 लाख को छूने वाला है। वहीं चीन का दावा है कि उनके यहां पर कोरोना वायरस के कुल 83, 075 केस ही आए हैं। जिनमें से 4,634 लोगों की मौत हुई है। बाकी सब सही हो गए हैं। भारत और अन्य देशों में जहां कोरोना वायरस के रोजाना हजारों मामले सामने आ रहे हैं। वहीं चीन से कोरोना के केस बेहद ही कम आ रहे हैं। 12 जून को चीन में कोरोना के कुल 11 केस ही सामने आए थे।

Back to top button