बिज्ञान और तकनीक

फोन की अच्छी सेहत के लिए इन पांच ऍप्स को तुरंत करे अनइंस्टॉल

हमारे स्मार्टफोन्स हमेशा ही अनावश्यक ऍप्स से भर जाते है,कारण ये है कि हम इन्हें फ़ोन में दाल लो लेते है पर इस्तेमाल में न आने वाले ऍप्स को अनइंस्टॉल करना भूल जाते है। ये न केवल फ़ोन की स्टोरेज को काम कम करते है बल्कि इनसे फ़ोन की परफॉरमेंन्स पर भी काफी असर पड़ता है। इनसे फ़ोन की बैटरी को भी बहुत नुकसान होता है और फलस्वरूप फ़ोन की बैटरी बैकअप की क्षमता काम हो जाती है।
तो वक़्त आ गया है कि हम अपने फ़ोन्स से इन अनावश्यक ऍप्स को हटा दें। ये है वो पाँच ऍप्स जिन्हें तुरंत अपने फ़ोन से हटाना ही आपके लिए बेहतर होगा-

Clean-Master-–-Free-Optimizer-5.2.0 - Copy

2.क्लीन मास्टर

क्लीनिंग ऍप्स आपके फ़ोन में आवश्यक डेटा को क्लीन कर के फ़ोन की परफॉर्मेस बढ़ने का वादा तो करती है, लेकिन सच तो ये है कि ये ऍप्स को तो डिलीट कर देती है पर इससे जुड़े डेटा को जो की कैच्ड मेमोरी में होता है, छोड़ देती है। इसके लिए आपको किसी डेडिकेटेड क्लीनर की जरुरत नहीं है। बस अपने फ़ोन में सेटिंग> स्टोरेज>क्लीन कैच्ड डेटा पर जाये और ओके दबा दें।

या तो फिर आप इंडिविजुअल ऍप्स में भी कैश मेमोरी को क्लियर कर सकते हैं, इसके लिए सेटिंग>ऍप्स> डाउनलोडेड पर जाये, फिर जिस एप्प की कैश मेमोरी को आप क्लीन करना चाहे, उसे सेलेक्ट कर के क्लियर कैश पर टच कर दें।

क्लीन मास्टर या इसकी जैसी ऍप्स फ़ोन की बैटरी का काफी इस्तेमाल करती हैं, और इसमें आने वाले ऐड आपके मासिक डेटा का भी एक बड़ा हिस्सा बर्बाद करतें हैं।

android

3. किसी भी तरह के एंटीवायरस

आपका एंड्रॉयड डिवाइस और इसका प्लेस्टोर वो सब कुछ पहले से ही कर देतें है, जो ये तथाकथित एंटीवायरस ऍप्स कर सकतें है। इसमें पड़ा एंड्राइड डिवाइस मैनेजर बिना किसी अतिरिक्त एप्प के हर तरह से आपके फ़ोन की रक्षा करता है और फिर भी अगर किसी एप्प में मालवेयर या वायरस छुपा हो तो, प्लेस्टोर इसकी पहले ही जाँच कर लेता है।

इन तथाकथित एंटीवायरस ऍप्स की आपको तभी जरुरत पड़ती है जब आप प्लेस्टोर के बहार से ऍप्स को डाउनलोड करतें हैं। ऐसा करने पर ये एंटीवायरस ऍप्स आपको इंस्टालेशन के पहले वार्निंग देतें है, लेकिन यह एक विडम्बना है कि ये फ़ोन को वायरस से बचाते हैं।

easybatterysaver - Copy

4.बैटरी सेवर ऍप्स

रैम बूस्टर ऍप्स की तरह ही बैटरी सेवर ऍप्स भी आपके फ़ोन के लिए किसी काम की नहीं है। ये ऍप्स अपने वादें से फ़ोन की बैटरी से जुडी समस्याओं का समाधान करने का दावा करतें हैं, जो बस एक चमत्कार ही प्रतीत होता है।

वास्तविकता में बैटरी लाइफ बढ़ाने के लिए, आपको ऑपरेटिंग सिस्टम, सभी रनिंग सर्विसेज और ऍप्स से होने वाली ऊर्जा की मांग को काम करना पड़ेगा। इन एनर्जी सेविंग ऍप्स को प्रभावी होने के लिए एंड्रॉयड पर पूर्ण नियंत्रण चाहिए, इसका सबसे बेहतर रास्ता है की अपने फ़ोन की बैटरी सेटिंग में जाये और जो ऍप्स ज्यादा बैटरी का इस्तेमाल कर रही है, उन्हें उनइंस्टॉल कर दे।

iphone-chrome-browser-chooser - Copy

पांचवे ऐप के बारे मैं जानें अगले पेज पर

प्लेस्टोर में डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र से बहुत ज्यादा सुरक्षित और बेहतर विकल्प मौज़ूद हैं। इसके लिए सबसे पहले अपना पसंदीदा ब्राउज़र डाउनलोड कर लें, फिर सेटिंग>ऍप्स पर जाए और उस ब्राऊज़र पर टैप करें जिसे आप उसे नहीं करना चाहते। फिर वहाँ डिसेबल पर टैप करें, और अपने पसन्दीदा ब्राउज़र को डेटा सेवर मोड में इस्तेमाल करें।

इन उपायों से न सिर्फ एप्प अपने एंड्राइड की बैटरी बढ़ा सकते हैं, बल्कि इसकी परफॉरमेंस और स्पीड भी बढ़ा सकते हैं।

Back to top button