समाचार

ओडिशा के 50 जवानों को हुआ कोरोना, ‘अम्फान’ तूफान के राहत-बचाव कार्य के लिए भेजे गए थे बंगाल

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन बल यानी एनडीआरएफ (NDRF) के कई सारे जवान कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं। हाल ही में इन जवानों की तैनाती ‘अम्‍फान’ तूफान से प्रभावित इलाकों में की गई थी और ये जवान राहत और बचाव कार्य के लिए ओडिशा से पश्चिम बंगाल भेजे गए थे। वहीं अब इन जवानों को कोरोना संक्रमण हो गया है और लगभग 50 जवानों का कोरोना टेस्‍ट पॉजिटिव आया।

पिछले महीने अम्फान चक्रवाती तूफान आने की वजह से इन जवानों को पश्चिम बंगाल भेजा गया था। जहां पर इन्होंने राहत और बचाव कार्य किया था। ये सभी जवान ओडिशा में कार्यरत हैं और यहां से ही इन्हें पश्चिम बंगाल भेजा गया था। वहीं राहत और बचाव कार्य पूरा करने के बाद ओडिशा लौटे इन सभी जवानों का कोरोना टेस्ट लिया गया।

190 जवानों का  हुआ कोरोना टेस्ट

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन के करीब 190 जवानों का कोरोना वायरस टेस्ट किया गया था। जिसमें से 50 जवानों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। पश्चिम बंगाल से लौटने के बाद इन सभी जवानों की कोरोना जांच कराने का आदेश दिया गया था। वहीं 50 जवानों की रिपोर्ट पॉजिटिव आने से हर कोई हैरान हो गया है। क्योंकि इन जवानों में कोरोना वायरस के कोई भी लक्षण नहीं थे।

जिन 50 जवानों का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया है उनको इलाज के लिए भेज दिया गया है। वहीं अब इन जवानों के परिवार वालों का भी कोरोना टेस्ट लिया जाएगा। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन ने संक्र‍मित जवानों की हर संभव मदद का भरोसा दिया है और इनके परिजनों को भी कहा है कि अगर कोरोना के किसी भी तरह के लक्षण उनमें दिखे तो वे तत्‍काल जांच कराएं।

एनडीआरएफ के महानिदेशक सत्य नारायण प्रधान ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी और कहा, ‘पश्चिम बंगाल में आए चक्रवात अम्‍फान के राहत और बचाव कार्य से लौटे ओडिशा के 190 एनडीआरएफ जवानों का कोरोना टेस्‍ट किया गया है। जिसमें से 50 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। हैरानी वाली बात ये है कि इन जवानों में कोरोना के लक्षण नहीं थे। सभी संक्रमित जवान निगरानी में है।


गौरतलब है कि अम्फान तूफान ने पश्चिम बंगाल और ओडिशा में काफी तबाही मचाई थी और इस तूफान के कारण 86 लोग मारे गए थे। इस तूफान से पश्चिम बंगाल सबसे बुरी तरह से प्रभावित हुआ था और इस राज्य में ही अकेले 72 मौतें हुई थी। वहीं बंगाल गए इन जवानों ने कई दिनों तक यहां पर राहत और बचाव के कार्य को देखा था। वहीं इस राज्य से वापस आने के बाद जब इनका टेस्ट लिया गया तो ये कोरोना से संक्रमित पाए गए।

3 लाख पहुंचने वाला है आंकड़ा

भारत में कोरोना के केस काफी बढ़ते जा रहे हैं और इस समय 2 लाख 60 हजार से अधिक लोगों कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। जिस रफ्तार से कोरोना फैल रहा है उसको देखते हुए लगता है कि कुछ ही दिनों में कोरोना के मामले 3 लाख के पार हो जाएंगे। वहीं कोरोना वायरस के चलते ओडिशा सरकार ने अपने राज्य को अभी अनलॉक नहीं किया है और इस राज्य के धार्मिक स्थल, मॉल और अन्य जगहों को 30 जून तक के लिए बंद रखा गया है।

Back to top button
?>