समाचार

अनलॉक-1 के तहत उत्तर प्रदेश में शुरू हुआ फिर से जनजीवन, लेकिन इन चीज़ों पर लगी है रोक

अनलॉक (Unlock 1.0) के तहत लॉकडाउन को खोलने की प्रक्रिया शुरू हो गई है और 8 जून यानी आज से धार्मिक स्थलों, शॉपिंग मॉल, होटल और रेस्तरां को अनलॉक करने के आदेश केंद्र सरकार की और से दे दिए गए हैं। जिसके बाद कई सारे राज्यों ने अपने यहां पर धार्मिक स्थलों, शॉपिंग मॉल, होटल और रेस्तरां को खोल दिया है। हालांकि इन जगहों को खोलने से जुड़े हुए कई सारे नियम भी बनाए गए हैं और इन्हीं नियमों के तहत इन्हें खोला गया है। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने भी अपने राज्य को अनलॉक करना शुरू कर दिया है और कई जगहों को खोल दिया गया है। उत्तर प्रदेश में किस तरह से जन जीवन को फिर से शुरू किया जा रहा है और आज से कौन सी जगहें खुल रही हैं और क्या बंद रहेगा, उसकी जानकारी इस प्रकार है।

धार्मिक स्थल

उत्तर प्रदेश में मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारा, चर्च और आदि धार्मिक स्थल को खोल दिया गया है। हालांकि जो धार्मिक स्थल कंटेनमेंट जाने के अंतर्गत आते हैं, उनको बंद ही रखा गया है।

इन जगहों को नियमों के तहत खोला गया है। धार्मिक स्थलों में श्रद्धालुओं को प्रतिमा स्पर्श करने की अनुमित नहीं दी गई है। साथ में ही प्रसाद बांटने पर भी रोक लगाई गई है। मंदिर के गर्भगृह में 5 श्रद्धालुओं को ही जाने की अनुमति दी गई है। भक्तों का मास्क लगाना अनिवार्य होगा। पुजारी को भी ग्लब्स और मास्क का प्रयोग करना होगा।

कोर्ट भी खुले

उत्तर प्रदेश में इलाहाबाद हाईकोर्ट, लखनऊ बेंच और जिला अदालत आज से खुल गई हैं और कोर्ट में सुनवाई शुरू हो गई है। हालांकि इस दौरान सीमित वकीलों को ही प्रवेश की अनुमति होगी और पास होगा पर ही कोर्ट में जाने की अनुमित दी जाएगी। 65 साल से अधिक उम्र के वकीलों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा और वो वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के जरिए ही सुनवाई में शामिल होंगे।

शॉपिंग मॉल भी खुले

उत्तर प्रदेश में शॉपिंग मॉल भी खोल दिए गए हैं। मॉल में दुकानें और फ़ूड कोर्ट खुले रहेंगे। हालांकि किड्स जोन और मल्टीप्लेक्स को बंद ही रखा जाएगा और अभी ये नहीं खोले जाएंगे।

होटल और रेस्तरां

उत्तर प्रदेश में होटल और रेस्तरां को भी खोल दिया गया है। हालांकि होटलों में ठहरने वाले लोगों की पूरी जानाकरी होटल वालों के पास होनी चाहिए। साथ में ही रेस्तरां और होटल में केवल ऑनलाइन या डिजिटल पेमेंट ही स्वीकार होगा।

स्टेडियम

यूपी में स्टेडियम को भी खुल गए हैं। हालांकि स्टेडियम में केवल खिलाड़ियों को ही आने की अनुमति दी गई है। प्रैक्टिस करने वाले खिलाड़ियों को पानी की बोतल और अपना किट साथ लाना होगा।

सरकारी ऑफिस भी हों गए शुरू

सरकारी दफ्तरों को भी खोल दिया गया है और स्‍टाफ को तीन शिफ्टों में बुलाया गया है। पहली शिफ्ट सुबह 9 से शाम 5 बजे तक होगी। दूसरी शिफ्ट सुबह 10 से शाम 6 बजे तक और तीसरी शिफ्ट सुबह 11 बजे से शाम 7 बजे तक रहेगी। साथ में ही ऑफिसों को रोज सेनिटाइजेशन किया जाएगा और यहां आने वाले लोगों को मास्‍क जरूर लगाना होगा।।

बारात घर भी खुले

उत्तर प्रदेश में बारात घर भी खुल गए हैं। हालांकि यहां पर शादी करवाने से पहले अनुमति लेनी होगी और 30 से ज्‍यादा लोगों को आने की अनुमति नहीं होगी ।

पटरी के दुकानदारों को भी मिली राहत

पटरी के दुकानदार भी अपना काम शुरू कर सकेंगे। हालांकि उनको फेस मास्‍क, ग्‍लव्‍स और सेनिटाइजर का इस्‍तेमाल समय समय पर करना होगा और ये दुकानदार केवल खुले स्‍थान पर बिक्री कर सकेंगे।

ये चीज रहेंगी बंद

जिम, स्विमिंग पुल, स्कूल-कॉलेज को खोलने की अनुमित नहीं दी गई है और ये जगहें फिलहाल बंद ही रहेंगी।

Back to top button