समाचार

अब से इस हाई टेक विमान में सफर करेंगे पीएम मोदी, जानें इस विमान की विशेषताएं और सुविधाएं

इस साल सितंबर महीने तक देश में बोइंग-777 विमान आ जाएंगे। ये विमान खास तौर पर हमारे देश के प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति के लिए बनाए गए हैं। सुरक्षा की नजर से ये विमान बेहद ही खास हैं और सिक्यॉरिटी फीचर्स से लेस है। दरअसल भारत ने अमेरिका से दो बोइंग-777 बनवाएं हैं। जिनमें से एक विमान अगस्त महीने में आने वाला है और दूसरा सितंबर महीने के अंत में।

अधिकारियों के अनुसार ये विमान मिसाइल अटैक से भी सुरक्षित होंगे और सिक्यॉरिटी फीचर्स के मामले में अमेरिकी राष्ट्रपति के विमान जैसे होंगे। अपनी पहचान ना बताते हुए एक अधिकारी ने बताया कि पहला हेड ऑफ स्टेट बोइंग-777 विमान अमेरिका से अगस्त के अंत में भारत आ जाएगा। जबकि दूसरा विमान सिंतबर महीने में आएगा।

ये होगी विमान की खासियत

इन विमानों को देश के पीएम, राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति के लिए बनवाया गया है। इन विमानों में इन्फ्रारेड रोधी, अडवांस डिफेंस इलेक्ट्रॉनिक वॉरफेयर सूइट्स और मिसाइल हमलों से बचाने की क्षमता है। ये विमान सेल्फ प्रोटेक्शन सूइट्स (SPS) से लैस होंगे।अधिकारियों के अनुसार ये विमान अमेरिकी राष्ट्रपति के एयरफोर्स वन विमान जितने सुरक्षित होंगे। इन विमानों का सुरक्षा सिस्टम दुश्मन के रडार को जाम कर सकता है और हीट सीकिंग मिसाइलों को भटकाने की क्षमता रखता है।

नए अवतार में बदला जा रहा है विमान

एयर इंडिया की और से एक जोड़ी बोइंग 777-300 ER एयरक्राफ्ट उत्तरी टेक्सास भेजे गए थे। जहां पर इन्हें वीवीआईपी ट्रैवल में बदला जा रहा है और इनमें मिसाइल डिफेंस सिस्टम लगाया जा रहा है। टेक्सास में भेजे गए ये दोनों विमान एक दम नए हैं और 3 साल से कम पुराने हैं। अमेरिकी प्रशासन ने फरवरी 2019 में भारत के लिए वीवीआईपी एयरक्राफ्ट में SPS लगाने की मंजूरी दी थी और एक साल बाद अब ये विमान लगभग बनकर तैयार हो रहे हैं और जल्द वापस भारत आने वाले हैं।

सेंट्रर ऑफ एयर पावर स्टडीज (CAPS) के डायरेक्टर जनरल एयर मार्शल (रिटा.) केके नोहवार ने मुताबिक राजनेताओं पर हमेशा खतरा बना रहता है। इसलिए एक देश को अपने टॉप लीडर्स की सुरक्षा के लिए हर कदम उठाने चाहिए। अभी पीएम, राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति एयर इंडिया के बोइंग 747 विमानों में सफर करते हैं। ये विमान दो दशक पुराने विमान हैं और सरकार एयर इंडिया से किराए पर इन्हें लेती है। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा और पीएम के पास अपने खुद का विमान होगा।

इन दोनों विमानों में होंगी ये सुविधा

नए विमान में सुरक्षा के अलावा और भी कई तरह की सुविधा होंगी जो कि पहले नहीं हुआ करती थी। इस विमान में पीएम मोदी के लिए ऑफिस स्पेस, मीटिंग रूम, कई तरह के कम्युनिकेशन सिस्टम होंगे। साथ में ही मेडिकल इमर्जेंसी के लिए भी एक अलग सेक्शन बनाया गया है।

बार-बार फ्यूल भरने की जरूरत नहीं

इस विमान की सबसे बड़ी विशेषता ये भी होगी कि इन विमान में सफर के दौरान बार-बार फ्यूल भरने की जरूरी नहीं होगी। ये विमान भारत से अमेरिका तक का सफर एक बार में तय कर सकता है और बीच में कहीं रुककर फ्यूल लेने की आवश्यकता नहीं होगी।

Back to top button