राजनीति

6 साल में मोदी सरकार के वे 6 बड़े फैसले, जिसने पूरी दुनिया में बदल दी भारत की तस्वीर

आज ही के दिन 30 मई 2019 को मोदी सरकार का दूसरा कार्यकाल शुरू हुआ था यानी कि मोदी 2.0 के आज 1 साल पूरे हो गए और साथ ही मोदी सरकार ने 2014 से आज तक 6 वर्ष का कार्यकाल पूरा कर लिया। विगत 6 वर्षों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली सरकार ने ऐसे कई निर्णय लिए, जिसने भारत की तस्वीर ही बदलकर रख दी। बता दें कि स्वच्छ भारत मिशन से लेकर स्वस्थ भारत मिशन तक और कश्मीर क्रांति से लेकर नागरिक क्रांति तक मोदी सरकार ने जनहित में ऐसे कई ऐतिहासिक फैसले लिए। आज हम आपको मोदी सरकार के 6 सालों में किए गए कार्यों का पूरा विवरण देंगे।

दरअसल, देशहित में कुछ ऐसे फैसले जो पिछले कई वर्षों से लटके हुए थे या ये कहें कि इन मामलों को जानबूझकर निजी स्वार्थ के लिए लटका कर रखे गए थे। कई ऐसे विवादित मुद्दे जिन्हें पिछली सरकारों ने छुआ तक नहीं, उन मामलों को मोदी सरकार ने एक ही झटके में खत्म कर दिए।

जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 का सफाया

भारत का स्वर्ग कहा जाने वाला जम्मू कश्मीर आजादी के बाद 70 सालों तक अनुच्छेद 370 में जकड़ा रहा। अनुच्छेद 370 को पिछले किसी सरकार ने छूने तक की हिम्मत नहीं दिखाई। मगर, मोदी सरकार ने 5 अगस्त 2019 को जम्मू कश्मीर को अनुच्छेद 370 से मुक्त कर दिया। 370 के हटते ही जम्मू कश्मीर में वे सभी कानून लागू हो गए, जो पिछले 70 साल से लागू नहीं हो रहे थे। इसके अलावा अब जम्मू कश्मीर का अलग झंडा हटा दिया गया है और सभी जगह तिरंगा शान से लहरा रहा है। बता दें कि 370 के हटने से जम्मू कश्मीर के लोगों को केंद्र के सभी लाभकारी योजनाओं का फायदा मिल रहा है।

नागरिकता संशोधन बिल

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में सबसे बड़ा काम नागरिकता संशोधन बिल का पास किया जाना था। बता दें कि ये बिल संसद से पास होकर अब कानून बन चुका है। इस कानून के तहत अब पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान के शरणार्थी और अल्पसंख्यकों ( हिंदू, जैन, बौद्ध, पारसी, सिख, ईसाई) को भारत में नागरिकता दी जाएगी। बता दें कि ये सभी अल्पसंख्यक अपने देश से पीड़ित होकर भारत में शरणार्थी का जीवन व्यतीत करने को मजबूर थे।

राम मंदिर का निर्माण शुरू

राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद का हल भी मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले 6 महीने में निकल गया। पिछले लगभग दो दशकों से भी अधिक समय से कोर्ट में लटका ये विवाद अब सुलझ गया है। सुप्रीम कोर्ट ने 9 नवंबर 2019 को राम मंदिर विवाद में ऐतिहासिक फैसला सुनाया। फैसले में सुप्रीम कोर्ट ने रामजन्मभूमि पर राम मंदिर बनाने का आदेश दिया है। कोर्ट के आदेश के बाद राम मंदिर तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट का गठन कर लिया गया है।

तीन तलाक हुआ खत्म

मोदी सरकार ने मुस्लिम महिलाओं को तीन तलाक की बेड़ियों से आजाद कराया। ये फैसला मोदी सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धियों में से गिना जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि तीन तलाक कानून के तहत कोई भी मुस्लिम शख्स मौखिक, लिखित या किसी भी दूसरे माध्यम से अपनी पत्नी को एक बार में ही तीन बार तलाक बोलकर तलाक देता है, तो अब वह असंवैधानिक माना जाएगा और अपराध की श्रेणी में गिना जाएगा।

आतंकवाद के खिलाफ सख्त रूख

मोदी सरकार के कार्यकाल में देश का दशा दिशा ही बदल गई। भारत की तस्वीर अब दुनिया के सामने निखर कर आई है। अब भारत आतंकवाद को सहने की बजाए उसका मुंहतोड़ जवाब देता है। 2016 में पाकिस्तान के आतंकी अड्डे पर किए गए सर्जिकल स्ट्राइक इसका पहला उदाहरण था। इसके बाद 2019 में बालाकोट में एयर स्ट्राइक किया गया और दुनिया के सामने आतंकवाद के खिलाफ भारत ने जीरो टॉलरेंस की अपनी नीति का सबूत पेश किया।

स्वच्छ भारत मिशन की शुरुआत

देश के जन जन को स्वच्छता के प्रति जागरूक करना पीएम मोदी की सबसे बड़ी उपलब्धियों में से एक है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पीएम मोदी ने अपने पहले ही कार्यकाल में स्वच्छ भारत अभियान की शुरूआत कर दी थी। न सिर्फ इस अभियान की शुरूआत हुई, बल्कि पूरे देश के हर व्यक्ति ने इस कार्यक्रम को बड़े स्तर पर मिशन की तरह चलाना शुरू कर दिया। इसी कड़ी में गांव गांव में शौचालय बनवाए गए, शहरों की स्वच्छता रैंकिंग बनाई गई। हालांकि, अभी पीएम मोदी की चुनौतियां खत्म नहीं हुई हैं, बल्कि आने वाले 4 साल तक मोदी सरकार को तमाम चुनौतियों का सामना करना है।

Related Articles

Back to top button