अध्यात्म

2 जून को है निर्जला एकादशी, इस दिन अवश्य करें ये चमत्कारी उपाय, खुल जाएगा भाग्य

ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी को निर्जला एकादशी कहा जाता है और इस साल ये एकादशी 1 जून को आ रही है। इस एकादशी का व्रत रखने से पुण्य की प्राप्ति होती है। स्कंद पुराण में इस एकादशी का जिक्र करते हुए लिखा गया है कि ये व्रत करने से सालभर की सभी एकादशियों के सामान पुण्य हासिल होता है। इसलिए आप निर्जला एकादशी का व्रत जरूर करें और साथ में नीचे बताए गए उपायों को करें। नीचे बताए गए उपायों को करने से हर कामना को भगवान पूरा कर देते हैं।

निर्जला एकादशी के दिन जरूर करें ये उपाय, खुल जाएगा भाग्य

 

1.  निर्जला एकादशी के दिन सुबह उठते हीं सबसे पहले अपनी हथेलियों की रखाओं को देखें, उसके बाद इस मंत्र को बोल दें,
कराग्रे वसते लक्ष्मी, करमध्ये सरस्वती। करमूले तू गोविंद, प्रभातेकरदर्शनम्।। ये मंत्र बोलने से भगवान प्रसन्न हो जाते हैं।

2. मंत्र का जाप करने के बाद आप स्नान कर लें। स्नान करने के पानी में थोड़ा सा गंगाजल डाल दें। ऐसा करने से घर बैठे ही तीर्थ स्नान  करने का फल मिल जाता है। स्नान करते समय वरुण मंत्र- ऊँ वरुणाय नमः का जाप करें।

3. नहाने के बाद मंदिर की सफाई करें और भगवान विष्णु जी की पूजा करें। पूजा करने के बाद तांबे के लोटे में जल भर लें और इस पानी से सूर्य को अर्घ्य दे दें। सूर्य को अर्घ्य देते समय ऊँ सूर्याय नम:। मंत्र का जाप करें। ये उपाय करने से आपकी रक्षा रोगों से होगी।

4. निर्जला एकादशी के दिन दान जरूर करें। इस दिन आप गरीब लोगों को खाने की वस्तुएं जैसे तिल, आटा, दाल, तेल दान में दें। इसके अलावा आप फल और मिठाई भी दान में दे सकते हैं।

6. निर्जला एकादशी के दिन व्रत रखने से शुभ फल मिलता है। इसलिए आप व्रत भी जरूर रखें। निर्जला एकादशी को निर्जल रहकर व्रत किया जाता है और दिन भर पानी तक नहीं पीया जाता है।

7. इस दिन पितरों का तपर्ण करें। ऐसा करने से पितर खुश हो जाते हैं और उनका आशीर्वाद प्राप्त हो जाता है।

8. इस दिन आप विष्णु जी के साथ-साथ माता लक्ष्मी की पूजा जरूर करें और भगवान विष्णु जी का पाठ करें। रामायण, सत्यनारायण की कथा, विष्णु पुराण आदि पाठ करने से भगवान की कृपा बन जाती है।

9. निर्जला एकादशी के दिन तुलसी जी की पूजा करें और उनके सामने सुबह और शाम के समय तेल का दीपक जरूर जलाएं।

10. शाम के समय पीपल के पेड़ की भी पूजा करें और इस पेड़ के सामने दीपक जलाएं। पीपल के पेड़ पर विष्णु जी का वास माना जाता है, इसलिए एकादशी के दिन इस पेड़ की पूजा जरूर करनी चाहिए।

11. घर में शांति स्थापित करने के लिए निर्जला एकादशी के दिन भगवान विष्णु को खीर का भोग लगाएं और उसमें तुलसी का पत्ता अवश्य डालें। ये उपाय करने से घर-परिवार में शांति बनी रहती है।

12. निर्जला एकादशी के दिन पीपले रंग के वस्त्र ही धारण करें। दरअसल ये रंग भगवान विष्णु जी को प्रिय है। इसलिए इस रंग के कपड़े आप जरूर पहनें।

13. भगवान विष्णु की पूजा करने के बाद किसी ब्राह्मण को जरूर दान करें। ऐसा करने से जीवन की परेशानियां दूर हो जाती हैं।

Back to top button