विशेष

महज 14 साल की उम्र में बना था करोड़पति, KBC में इतिहास रचने वाला बच्चा अब बना IPS अधिकारी

क्विज गेम शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ कईयों की जिंदगी को अहम मोड़ दे चुका है। इस शो के विजेताओं और साथ ही दूसरे कंटेस्टेंट को पैसों के साथ साथ एक अलग पहचान भी मिली है। इस शो के सेट से कई दिलचस्प कहानियां भी बाहर निकलकर आई हैं। हाल ही में ऐसी ही एक कहानी सोशल मीडिया पर खूब ट्रेंड कर रही है। आइये जानते हैं कि आखिर ये किस शख्स की कहानी है और क्यों चर्चा में है…

महज 14 साल की उम्र में बना था करोड़पति

दरअसल, साल 2001 में कौन बनेगा करोड़पति का एक स्पेशल एडिशन केबीसी जूनियर लॉंच किया गया था। इस शो में मात्र 14 साल के बच्चे जिसका रवि मोहन सैनी ने गेम में पूछे गए सभी 15 सवालों का सही जवाब दिया था और 1 करोड़ की राशि जीतकर महज 14 साल की उम्र में करोड़पति बन गया। इस बच्चे ने अपनी ओर पूरे देश का ध्यान आकर्षित कर लिया था और उस समय उसके टैलेंट की चर्चा देश के विभिन्न हिस्सों में होने लगी।

आपको जानकर हैरानी होगी कि अब वही रवि मोहन सैनी जिसने आज से 2 दशक पहले केबीसी में 1 करोड़ की धनराशि जीतकर सनसनी फैला दी थी। आज आईपीएस (IPS) अधिकारी बनकर पहली पोस्टिंग ले चुका है। जी हां, रवि मोहन सैनी अब गुजरात के पोरबंदर शहर के एसपी बन चुके हैं। बता दें कि 33 वर्षीय सैनी की पहली पोस्टिंग गुजरात के पोरबंदर में बतौर एसपी हुई है।

पिता से प्रभावित होकर सिविल सर्विसेज चुना – रवि मोहन सैनी

एक प्रतिष्ठित समाचार पत्र को दिए इंटरव्यू में रवि मोहन सैनी ने बताया कि मैंने महात्मा गांधी मेडिकल कॉलेज जयपुर से एमबीबीएस की पढ़ाई की। एमबीबीएस की पढ़ाई पूरी होने के बाद इंटर्नशिप करते हुए सिविल सर्विसेज में चयन हो गया। आईपीएस अधिकारी रवि मोहन सैनी ने कहा कि मेरे पिता नेवी में थे और उनसे प्रभावित होकर ही मैंने आईपीएस चुना।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रवि मोहन सैनी का पुलिस सर्विसेज में चयन साल 2014 में हुआ था। उस समय सैनी की ऑल इंडिया रैंक 461 थी। उन्होंने अपनी नई भूमिका के बारे में बताया कि इस समय कोरोना वायरस के फैलाव को देखते हुए मेरी पहली प्राथमिकता लॉकडाउन का पालन करवाना है।

शुरू होने वाला है केबीसी का 12वां सीजन

क्विज गेम शो केबीसी का 12वां संस्करण शुरू होने वाला है। पिछले ही दिनों गेम के होस्ट अमिताभ बच्चन ने इसका ऐलान किया था। लॉकडाउन होने के कारण इस बार शो में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया ऑनलाइन हुई है। रजिस्ट्रेशन के पहले ही दिन भाग लेने वालों का जबरदस्त रिस्पॉन्स मिला। बता दें कि पहले सवाल के लिए 25 लाख एंट्री आई थीं।

गौरतलब हो कि केबीसी की शुरूआत सन 2000 में हुई। पहले सीजन के होस्ट अमिताभ थे और इसकी इनामी राशि 1 करोड़ रूपए रखी गई थी, जबकि दूसरे और तीसरे सीजन के लिए इनामी राशि 2 करोड़ रूपए रखी गई। चौथे सीजन में राशि घटाकर 1 करोड़ कर दी गई, जबकि 5 करोड़ जीतने के लिए जैकपॉट सवाल का विकल्प रखा गया।

सातवां सीजन आते आते सवालों की संख्या बढ़ाकर 13 से 15 कर दी गई और प्राइज मनी भी बढ़कर 7 करोड़ हो गई। चलते चलते बता दें कि इस शो के तीसरे सीजन को शाहरूख खान ने होस्ट किया था। इसके अलावा बाकी सभी सीजन बिग बी अमिताभ बच्चन ने ही होस्ट किए हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close