विशेष

लॉकडाउन 5.0 होगा सब से अलग , इन 11 शहरों पर केंद्र सरकार देगी सबसे ज्यादा ध्यान

देश में कोरोना संक्रमण का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है और अभी 1 लाख 58 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं। इस कहर को रोकने के लिए 22 मार्च के बाद से लॉकडाउन लगा दिया गया था। लॉकडाउन अपने चौथे चरण में है और इसकी अवधि भी खत्म होने वाली है। अब लोगों के मन में सवाल है कि क्या लॉकडाउन का पांचवा चरण भी आएगा? ऐसा कहा जा रहा है कि केंद्र सरकार कोरोना के बढ़ते मामले देख लॉकडाउन 5.0 लागू कर सकती है। हालांकि इस लॉकडाउन में भी कई तरह की छूट मिलेगी।

खुल सकते हैं जिम और धार्मिक स्थल

बता दें कि लॉकडाउन का चौथा चरण 31 मई को खत्म हो जाएगा। खबरों की मानें तो प्रधानमंत्री कार्यालय सभी राज्यों से चौथे चरण की लॉकडाउन रिपोर्ट मांग सकते हैं। इस रिपोर्ट के आधार पर ही तय किया जाएगा कि किस राज्य को छूट देनी है और किस राज्य में सख्ती बरकरार रखनी है। इसके बाद लॉकडाउन 5.0 पर चर्चा की जाएगी। केंद्र सरकार लॉकडाउन 5.0 की जिम्मेदारी राज्य सरकारों पर डाल सकती है। कंटेनमेंट जोन को छोड़कर बहुत सी जगहों पर काफी ढील देने की बात कही जा रही है।

बता दें कि लॉकडाउन 5.0 में कंटेनमेंट जोन को छोड़कर बहुत से जिम और सैलून खोलने की इजाजत दी जा सकती है। इसके अलावा मंदिर-मस्जिदों और अन्य धार्मिक स्थलों को भी खोलने की बात कही जा रही है। हालांकि ये छूट उन्हीं जगहों पर मिलेगी जहां कोरोना के मामले नहीं होंगे। दूसरी तरफ स्कूल-कॉलेज, यूनिवर्सिटी बंद रहेंगे। इसके अलावा मॉल और मल्टीप्लैक्स को भी बंद रखने की बात कही जा रही है।

इन 11 शहरों पर केंद्रित होगा लॉकडाउन 5.0

केंद्र सरकार इस बार लॉकडाउन 5.0 को 11 शहरों पर ज्यादा केंद्रित करेगी। इन 11 शहरों में शामिल हैं दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, पुणे, ठाणे, इंदौर, चेन्नई, अहमदाबाद, जयपुर, सूरत और कोलकाता शामिल हैं। पूरे देश में इन शहरों में कोरोना के मामले सबसे ज्यादा फैले हुए हैं। इन शहरों में कुल कोरोना मरीजों की तुलना में 70 प्रतिशत से अधिक मामले हैं। वहीं अहमदाबाद, दिल्ली, पुणे, कोलकाता और मुंबई, इन 5 शहरों में तो कुल केस के 60 प्रतिशत मरीजों की पुष्टि हो चुकी है।

लॉकडाउन 1, 2.0, 3.0 में गजब की सख्ती बरती गई थी, लेकिन 4.0 के दौरान बहुत सारी सुविधाओं में ढील दी गई थी। लॉकडाउन के चौथे चरण में फ्लाइट और ट्रेन सेवा शुरु कर दी गई है। इसके चलते बहुत से लोग अपने घर पहुंच पा रहे हैं। अब धीरे धीरे धार्मिक स्थलों को भी खोलने की बात कही जा रही है। बता दें कि कर्नाटक ने 1 जून से मंदिरों को खोलने का एलान कर दिया है।

कर्नाटक के सीएम बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि सरकार द्वारा संचालित सभी मंदिरों को 1 जून के बाद से खोल दिया जाएगा। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। लॉकडाउन के चलते सबसे पहले धार्मिक स्थल ही बंद किए गए थे। वहीं जिम मॉल क्लब और मल्टीप्लेक्स पर भी रोक लगा दी गई थी। अब लॉकडाउन के पांचवे चरण में जिम और धार्मिक स्थलों को कुछ शर्तों के साथ खोला जा सकता है लेकिन बाकी सभी चीजें बंद रहेंगी। बता दें कि कोरोना संक्रमितों का मामला डेढ़ लाख के पार पहुंच चुका है और 4337 से भी ज्यादा लोग कोरोना की चपेट में आने से मर चुके हैं।

Back to top button