अध्यात्म

लक्ष्मीजी की बड़ी बहन है गरीबी की देवी अलक्ष्मी, इन लोगों के घरों में प्रवेश कर फैलाती है दरिद्रता

धन की चाहत हर किसी को होती है. सभी इसी चक्कर में खूब मेहनत करते हैं. हालाँकि कई बार भाग्य साथ नहीं देता है और हम धन के लाभ से वंचित रह जाते हैं. धन संबंधित भाग्य को बढ़ने के लिए धन की देवी माँ लक्ष्मी की आराधना की जाती है. शायद ही कोई ऐसा होगा जो अपने घर माँ लक्ष्मी के पधारने की कामना नहीं करता है. ये तो हम सभी जानते हैं कि लक्ष्मी जी की पूजा पाठ करने से वे प्रसन्न होती है और घर पधारती है. उनके आने के बाद घर की गरीबी दूर होने लगती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि घर में कुछ विशेष चीजों का ध्यान ना दे तो दरिद्रता की देवी अलक्ष्मी पधार सकती है.

कौन है देवी अलक्ष्मी?

देवी लक्ष्मी की बड़ी बहन अलक्ष्मी है. इनके घर में प्रवेश करने से दरिद्रता, दुःख, बीमारियाँ जैसी चीजें आने लगती है. ये यदि घर में आ जाए तो माँ लक्ष्मी का प्रभाव भी नष्ट हो जाता है. इसलिए आपकी कोशिश यही होना चाहिए कि आपके घर सिर्फ माँ लक्ष्मी आए उनकी बड़ी बहन अलक्ष्मी ना पधारे. तो चलिए जानते हैं कि अलक्ष्मी किन किन घरों को अपना निवास स्थल बना लेती है.

ऐसे घरों में आती है अलक्ष्मी

गंदगी से भरा घर: जिन घरों में साफ़ सफाई पर ध्यान नहीं दिया जाता है, जहाँ अत्यधिक गंदगी रहती है, मकड़ी के जाले लटके रहते हैं, कोनो में धूल जमी रहती है वहां माँ लक्ष्मी कभी नहीं पधारती है. बल्कि ऐसे घरों की तरफ गरीबी की देवी अलक्ष्मी आकर्षित होती है.

लड़ाई झगड़े वाला घर: जिस घर में आए दिन लड़ाई झगड़ा होता है वहां नेगेटिव उर्जा अधिक उत्पन्न होती हैं. इस नेगेटिव उर्जा से अलक्ष्मी आकर्षित होती है. वे इन घरों में प्रवेश कर दुःख और कंगाली बड़ा देती है.

हिंसा वाला घर: जिस घर में बेटी, माँ, बहू या किसी जानवर के ऊपर अत्याचार किया जाता है वहां धन की देवी लक्ष्मी भूलकर भी नहीं आती है. ऐसे घरों में अलक्ष्मी पधारकर आपको सबक सिखाती है. वे महिलाओं या जानवरों पर हिंसा करने वालो पर क्रोध प्रकट करती है.

धन की देवी लक्ष्मी की कृपा के लिए करें ये काम

यदि आप चाहते हैं कि आपके घर धन, सुख और शांति सदैव बनी रहे तो आपको माँ लक्ष्मी को बुलाने वाले काम करने चाहिए. इसके लिए आप प्रत्येक शुक्रवार अपने घर लक्ष्मीजी की पूजा पाठ करें. इसके अलावा अपना घर साफ़ सुथरा रखें. घर में माँ लक्ष्मी की ऐसी मूर्ति या फोटो ना रखें जिसमे वे उल्लू पर बैठी है. इसके साथ ही देवी लक्ष्मी की खड़ी हुई मूर्ति भी नही रखना चाहिए. अपने पूजा स्थल में हमेशा कमल के फूल पर बैठी देवी लक्ष्मी की मूर्ति और तस्वीर ही लगाए. यह शुभ मानी जाती है. घर की महिलाओं का मान सम्मान करे. घर के आँगन में रंगोली बनाए. लक्ष्मीजी के सामने सिर्फ घी का दीपक ही प्रज्वलित करें.

यदि आप इन बातों का ध्यान रखते हैं तो आपके घर धन की देवी माँ लक्ष्मी ही प्रवेश करेंगी. गरीबी और दुःख की देवी अलक्ष्मी कौसो दूर रहेगी.

Show More

Related Articles

Back to top button
Close