विशेष

भूलकर भी तोहफे में नहीं देनी चाहिए ये 5 चीजें, ऐसा करने से रुठ सकती है आपकी किस्मत

तोहफा देने से पहले ध्यान दें कि कहीं आप कुछ ऐसा तो गिफ्ट नहीं कर रहें जिससे आपका बुरा हो रहा हो

बात हो बर्थडे सेलिब्रेशन की या फिर एनिवर्सरी का जश्न हों, दोस्तों और परिवार की तरफ से मिले तोहफे इन दिनों को और खास बनाते हैं। वैसे तो गिफ्ट का कोई मोल नहीं होता, लेकिन ये तोहफा दर्शाता है कि आपके मन में सामने वाले के लिए कितना महत्व हैं। ये ही वजह है कि किसी खास को तोहफा देने के लिए हर कोई खूब दिमाग लगाता है।

हालांकि तोहफे देने में भी थोड़े सावधानी बरतने की जरुरत है। कई बार दिए गए तोहफों का सामने वाले और हमारी खुद की जिंदगी पर भी असर पड़ता हैं। ऐसे में आपको बताएंगे कि कौन से वो 5 तोहफें हैं जो कभी किसी को नहीं देना चाहिए।

पानी से जुड़ा कोई भी तोहफा ना दें

कई लोग गिफ्ट उसकी सुंदरता और पैसा देखकर खरीद लेते हैं और अपने प्रियजनों को दे देते हैं। ऐसा करने से पहले थोड़ी सावधानी बरतनी चाहिए। कभी भी अपने खास व्यक्ति को पानी से जुड़ी कोई भी चीज गिफ्ट नहीं करनी चाहिए। किसी को भी कभी एक्वेरियम, पानी वाला शो पीस, वाटर बोटल, कुंड या पानी से जुड़ी चीज तोहफे में ना दे। ऐसा करने से आपको पैसों की कमी हो सकती है और कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

अपनी प्रोफेशन की चीजें ना दें

बहुत से लोगों को गिफ्ट समझ नहीं आता तो वो वही सामान अपने लोगों को तोहफे में दे देते हैं जिसका वो खुद इस्तेमाल करते हैं। जैसे कि अगर आप लेखन से रोजगार कमाते हैं तो किसी को कलम, डायरी, किताब गिफ्ट ना करें। ऐसी चीजें उपहार में देने से आपको अपने बिजनेस या नौकरी में नुकसान हो सकता है।

रुमाल

हर व्यक्त अपने पास रुमाल रखता है ताकी किसी भी जरुरत पर वो इसका इस्तेमाल कर सके। व्यवहार के रुप में भी हम कभी कभी सामने वालों को उसके आंसू पोछने के लिए या किसी दूसरे इस्तेमाल के लिए रुमाल दे देते हैं। ऐसा करना अच्छा है, लेकिन कभी किसी को तोहफे में रुमाल का सेट नहीं देना चाहिए। वास्तु के अनुसार रुमाल गिफ्ट करने से लोगों के बीच में नकारात्मकता फैलती है और रिश्ते बिगड़ जाते हैं।

नुकीली या धारदार चीजें

हालांकि ऐसा कम ही होता है कि कोई किसी को तोहफे में कोई नुकीली या धारदार चीजें गिफ्ट करें। फिर भी अगर आप ऐसा करते हैं तो बिल्कल भी ना करें। वास्तु की मानें तो नुकीली चीजें जैसे की चाकू, कैंची, तलवार, सुई या धार वाली कोई भी चीज कभी किसी को गिफ्ट ना करें। ऐसा करने से आपका बुरा वक्त आ सकता है। कहते हैं कि अगर किसी को नुकीली चीज तोहफे में दे दी तो उससे आपका भाग्य दर्भाग्य में बदल जाएगा।

भगवान की मुर्तियां और तस्वीरें

बहुत से लोग गिफ्ट के तौर पर भगवान की मुर्तियां औऱ तस्वीरें भी देते हैं। आपको भी लगता होगा कि ये बहुत ही अच्छा गिफ्ट है, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। दरअसल भगवान की पूजा करने का विधान होता है और आप जिस घर में इन्हें दे रहे हैं वहां इसकी कैसे पूजा होगी ये आपको नहीं पता। ऐसे में भगवान की मूर्ति और तस्वीर अपने लिए ही खरीदें और दूसरों को तोहफे में ना दें।

Back to top button