अध्यात्म

लाल सिंदूर के ये चमत्कारी टोटके बदल देंगे आपका भाग्य, दूर कर देंगे जीवन के हर संकट

हर सुहागन महिला सिंदूर का प्रयोग जरूर करती है और अपनी मांग इससे भरती है। ऐसा माना जाता है कि सिंदूर को लगाने से पति की आयु लंबी होती है और रोगों से पति की रक्षा होती है। साथ में ही घर में सुख शांति बनीं रहती है। इतना ही नहीं सिंदूर का प्रयोग पूजा के दौरान भी किया जाता है और देवी देवताओं को इससे तिलक लगाया जाता है। सिंदूर बेहद ही शक्ति शाली होता है और इसकी मदद से जीवन की कई परेशानियों को जड़ से खत्म किया जा सकता है। सिंदूर के टोटके करके आप कई दिक्कतों से निजात पा सकते हैं और एक सुखी जीवन जी सकते हैं, तो आइए जानते हैं सिंदूर के टोटके।

पहला टोटका

जो लोग जीवन में तरक्की चाहते हैं और ऊंचा पद हासिल करना चाहते हैं। वो लोग सिंदूर का ये टोटका जरूर करें। इस टोटके के तहत एक पान के पत्ते के ऊपर थोड़ी सी फिटकरी और सिंदूर रख दें। उसके बाद इस पत्ते को मौली से बांध दें। फिर पीपल के पेड़ के नीचे इस पत्ते को दबा आएं। लगातार पांच बुधवार ये उपाय करें। इस उपाय को करने आपको वो सब मिल जाएगा जो आप पाना चाहते हैं। बस ये उपाय करते हुए इस चीज का ध्यान रखें की आप घर जाते समय पलटकर न देखें।

दूसरा टोटका

सिंदूर की मदद से घर में नकारात्मक ऊर्जा को प्रवेश करने से रोका जा सकता है और पहले से मौजूद नकारात्मक ऊर्जा को खत्म किया जा सकता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार आप दरवाजे पर तेल में मिश्रित सिंदूर लगा दें। ये उपाय करने से नकारात्मक ऊर्जा  खत्म हो जाएगी और घर में प्रवेश नहीं करेगी। साथ में ही घर में मौजूद वास्तुदोष भी दूर हो जाता है।

तीसरा टोटका

तीसरे टोटके के तहत अपने दरवाजे पर सिंदूर से स्वस्तिक का निशान बना दें। ये निशान बनाने से मां लक्ष्मी का प्रवेश घर में हो जाता है और घर में पैसों की कमी नहीं होती है। इसके अलावा घर में सुख, शां‍ति और समृद्धि बनी रहती है।

चौथा टोटका

सूर्य-मंगल ग्रह को शांत करने के लिए इस टोटके को करें। इस टोटके के तहत आप सिंदूर को बहते जल में प्रवाहित करें। ये उपाय आप रविवार और मंगलवार को ही करें। वहीं हर रोज सूर्य देव को जल अर्पित भी करें और जल अर्पित करते हुए पानी के अंदर थोड़ा सा सिंदूर भी मिला लें।

पांचवां टोटका

रक्त दोष से पीड़ित व्यक्ति के ऊपर सिंदूर सात बार घूमाएं, उसके बाद इस सिंदूर को जल में प्रवाहित कर दें। ये उपाय लगातार पांच बार करें। इस उपाय को करने से रक्त दोष खत्म हो जाएगा।

छठा टोटका

जिन पति पत्नियों के बीच में अक्सर लड़ाई रहती है वो इस टोटके को करें। इस टोटके के तहत रात को सोते समय पत्नी अपने पति के तकिये के नीचे सिंदूर की एक पुड़िया रख दें। अगले दिन इस पुड़िया के सिंदूर को अपनी मांग में भर लें। ये उपाय करने से पति और पत्नी के बीच प्यार और बढ़ जाएगा और घर की कलह खत्म हो जाएगी।

Back to top button