विशेष

इस वजह से उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन कई दिनों से थे गायब, अब फिर हुआ चौंकाने वाला खुलासा

किम जोंग उन फैक्ट्री के उद्घाटन के समय नजर आए थे, लेकिन पिछले 21 दिनों से वो फिर से गायब हो गए हैं

नॉर्थ कोरिया एक ऐसा देश हैं जहां से खबरें जल्दी बाहर नहीं आ पाती और इसी कारण  तानाशाह से जुड़ी बातें भी साफ नहीं हो पा रही है। उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन पिछले काफी समय से अपनी बीमारी और मौत की खबरों के कारण चर्चा में बने हुए थे। यहां तक की ये भी मान लिया गया था कि उनकी मौत हो चुकी है, लेकिन कुछ समय पहले एक फैक्ट्री के उद्धाटन पर पहुंचे किम ने ये साफ कर दिया कि वो जिंदा हैं। हालांकि उनके स्वास्थ्य को लेकर फिर कुछ खबरें सामने आ रही हैं जो काफी चौंकाने वाली लग रही हैं।

बहुत दिनों बाद नजर आए किम

इन खबरों में कहा जा रहा है कि किम जोंग उन अभी पूरी तरह से ठीक नहीं हुए है और वो अपने इलाज पर ध्यान दे रहे हैं। इसके चलते ही वो दो महीने से जनता से दूरी बनाए हुए हैं। गौरतलब है कि अप्रैल में जब किम के दादा की जयंती पर आयोजित हुए समारोह में शासक नहीं पहुंचे तो उनके खराब स्वास्थ्य के कयास लगाए जाने लगे। ऐसी खबरें सामने आने लगीं कि किम की हालत खराब हैं और वो ब्रेन डेड होने वाले हैं।

अप्रैल महीने में वो करीब 3 हफ्ते तक गायब थे जिसके चलते इन आशंकाओं को बल मिला था। हालांकि  ब्रेन डेड की अफवाहों के बीच 1 मई को एक फैक्ट्री के उद्धाटन समारोह में शामिल होकर किम ने इन सारी खबरों को सिरे से खारिज कर दिया। इस दौरान उनकी बहन किम यो जोंग भी उनके साथ मौजूद थीं। उनके स्वास्थ्य को लेकर आ रही सभी खबरें गलत साबित हो गईं, लेकिन पिछले कुछ समय से अफवाहों का बाजार फिर से गर्म होने लगा है।

ब्रेन डेड होने की उड़ी थी अफवाह

दरअसल इस कार्यक्रम के बाद किम एक बार फिर गायब हो गए और किसी समारोह में नजर नहीं आए। यहां तक की जनता के लिए उन्होंने कोई संदेश भी नहीं जारी किया है। जहां पूरी दुनिया कोरोना से ल़ड़ रही है वहां उत्तर कोरिया में इससे जुड़ी कोई बात सामने नहीं आ रही है। ऐसे में सवाल उठने लगा है कि क्या किम अभी पूरी तरह स्वस्थ्य नहीं हुए हैं।

उत्तर कोरिया के एक विशेषज्ञ का दावा है कि किम जोंग उन के सेहत के साथ एक बड़ा मुद्दा जिसे वो छिपा रहे हैं। हालांकि कई तरह की चीजों को देखने के बाद तस्वीर थोड़ी साफ नजर आ रही है। कोरिया विश्वविद्धालय में उत्तर कोरियाई अध्य्यन के एक प्रोफेसर नाम से ओंग-वक ने इस महीने की शुरुआत में ही किम के स्वास्थ्य को लेकर कुछ बातें बताईं थीं।

अब भी स्वस्थ नहीं हैं किम जोंग उन

प्रोफेसर के मुताबिक किम जोंग उन अब जब भी किसी कार्यक्रम के आयोजन में शामिल होते हैं वहां पर कुर्सी और डेस्क की व्यवस्था जरुर की जाती है। ये भी देखने में आया है कि किम बहुत देर तक खड़े नहीं रह पाते। यहां तक की किम बहुत दूर तक चल भी नहीं पाते। गौरतलब है कि पहले किम के लिए ऐसी किसी चीज की व्यवस्था नहीं करनी पड़ती थी। वो हर कार्यक्रम में खड़े-खड़े हिस्सा लेते थे।

हालांकि अब ऐसा कहा जा रहा है कि किम के शरीर में कुछ ऐसी चीजें हुई हैं जिसकी वजह से वो लंबे समय तक खड़े नहीं रह पाते। थोड़ी देर बाद वो थक जाते हैं और उन्हें कुर्सी की जरुरत लगती है।गौरतलब है कि अप्रैल में कुमसुसन पैलेस में आयोजित हुए सालगिरह के कार्यक्रम में किम शायद इन्हीं कारणों से शामिल नहीं हुए क्योंकि प्रोटोकॉल के मुताबिक उन्हें उस कार्यक्रम में शामिल होने के कारण 1 घंटे खड़ा रहना पड़ता।1 मई के बाद से किम फिर से 21 दिनों से गायब है। उत्तर कोरिया की तरफ से इसे सामान्य बताया जा रहा है, लेकिन तस्वीर ऐसी दिख रही है कि कोई बहुत बड़ी बात लोगों से छिपाई जा रही है।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close