बॉलीवुड

26 साल पहले मिस यूनिवर्स का खिताब जीतने वाली पहली भारतीय महिला थीं सुष्मिता सेन : देखें तस्वीरें

26 साल पहले सुष्मिता के सिर पर सजा था मिस यूनिवर्स का ताज, ऐश्वर्या से हुआ था आमना-सामना

बॉलीवुड की खूबसूरत एक्ट्रेस सुष्मिता सेन ने आज से 26 साल पहले मिस यूनिवर्स का खिताब जीतकर भारत का नाम रोशन कर दिया था। 21 मई 1994 को सुष्मिता ने ब्रम्हांड सुंदरी का खिताब जीता था। ये खिताब जीतने वाली वो भारत की पहली महिला थीं। इस सफर को सुष्मिता ने बहुत ही खूबसूरत तरीके से तय किया था और एक सवाल के जवाब ने उनकी पूरी दुनिया ही बदल दी थी। कुछ समय पहले ही सुष्मिता का एक इंटरव्यू भी वायरल हुआ था जिसमें उन्होंने इस खास दिन के बारे में कई बातें बताई थीं। साथ ही आपको बताते हैं वो सवाल जिसके जवाब ने उनके सिर पर ब्रह्मांड सुंदरी का ताज जिताया था।

इस जवाब से ऐश को हराकर आगे बढ़ीं थी सुष्मिता

जब मिस इंडिया के लिए सुष्मिता जवाब देने के लिए स्टेज पर खड़ीं थीं तो उनका मुकाबला किसी और से नहीं बल्कि ऐश्वर्या राय से था। सुष्मिता में आत्मविश्वास था, लेकिन उस वक्त उन्हें ऐसा लगा था कि वो ऐश के सामने शायद हार जाएंगी। इसके बाद दोनों से एक सवाल किया गया जिसके जवाब में सुष्मिता ने ऐश को हरा दिया। दोनों से सवाल किया गया था कि अगर आप किसी ऐतिहासिक घटना को बदल सकतीं तो वो क्या होती?

इस सवाल के जवाब पर ऐश ने कहा कि मैं अपने जन्म का समय बदल देती, लेकिन सुष्मिता का जवाब एकदम अलग था। सुष्मिता ने कहा कि इंदिरा गांधी की मृत्यु का समय। इसके बाद सुष्मिता से पूछा गया था कि अगर आपके पास पैसा और वक्त होगा तो क्या एडवेंचर करना चाहेंगी? इस पर सुष्मिता ने कहा था कि मेरे हिसाब से रोमांच वो है तो आप अंदर से महसूस करते हैं। सुष्मिता ने कहा कि मुझे बच्चों के साथ अच्छा लगता है। मौका लगा तो मैं उनके साथ ही समय बिताना चाहूंगी।

मिस यूनिवर्स बनने वाली पहली भारतीय महिलां थी सुष्मिता

सुष्मिता के इन दो जवाबों ने उन्हें मिस इंडिया का खिताब जीता दिया और उन्हें मिस यूनिवर्स के प्रतियोगिता में एंट्री के लिए भेज दिया गया। वहीं ऐश को मिस वर्ल्ड का खिताब जीतने के लिए  आगे बढ़ा दिया गया। इसके बाद महज 18 साल की उम्र में सुष्मिता ने मिस यूनिवर्स का खिताब जीता और भारत का नाम रोशन किया। इसके बाद सुष्मिता ने बॉलीवुड में कदम रखा और उसमें सफलता हासिल की।

सुष्मिता ने बॉलीवुड में बीवी नंबर 1, सिर्फ तुम, मैं हूं ना, मैंने प्यार क्यों किया जैसी सफल फिल्मों में काम किया। सुष्मिता एक ऐसी सेलिब्रिटी रहीं जिन्होंने बिना शादी किए दो बच्चियां गोद लीं और उनका नाम रेनी और अलिशा हैं। सुष्मिता के इस कदम की हर किसी ने तारीफ की थी। फिल्मों के अलावा सुष्मिता का नाम उनके लव अफेयर को लेकर भी काफी चर्चा में रहा।

पूर्व ब्रह्मांड सुंदरी सुष्मिता का नाम संजय दत्त, रणदीप हुड्डा जैसे कई स्टार्स के साथ जुड़ा था। हालांकि सुष्मिता ने अभी तक शादी नहीं की। हाल ही में सुष्मिता का नाम एक बार तब सामने आया जब मॉडल रोहमन शॉल के साथ उनकी शादी की खबरें सामने आने लगीं। उस वक्त ऐसा लगा कि अब सुष्मिता शायद शादी कर लेंगी, लेकिन अभी तक इन खबरों की पुष्टि नहीं हुई। फिलहाल सुष्मिता अपने परिवार के साथ घर पर समय बीता रही हैं।

Back to top button