स्वास्थ्य

प्रेग्नेंसी किट इस्तेमाल करने से पहले महिलायें जान लें यह बातें, वर्ना बाद में पड़ सकता है पछताना

बेहद ही आसान है प्रेग्नेंसी किट का इस्तेमाल करना, जानें स्टेप बाई स्टेप इसे यूज करने का तरीका

कई बार महिलाएं गर्भ धारण कर लेती है, लेकिन लंबे समय तक उन्हें इसके बारे में पता ही नहीं चल पाता है। गर्भ धारण करने पर कई ऐसे संकेत होते हैं जो कि शरीर की और से दिए जाते हैं और इन संकेतों की मदद से आसानी से ये पता लगाया जा सकता है कि आप मां बनने वाली हैं कि नहीं। शरीर की और से मिलने वाले इन संकेतों के बाद आप घर में ही आसानी से प्रेग्नेंसी टेस्ट कर सकती हैं। होम प्रेग्नेंसी टेस्ट करने से आप 80 प्रतिशत तक अपनी प्रेग्नेंसी को लेकर कन्फर्म हो जाती हैं और होम प्रेग्नेंसी टेस्ट पॉजिटिव आने पर आप डॉक्टर से मिलकर ब्लड टेस्ट करवा सकती हैं।

हालांकि कई ऐसी महिलाएं होती हैं जिन्हें प्रेग्नेंसी टेस्ट घर में कैसे किया जाता है और प्रेग्नेंसी किट का प्रयोग करने से जुड़ी जानकारी नहीं होती है। जिसकी वजह से उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। प्रेग्नेंसी टेस्ट किट से जुड़े तमाम सवालों के जवाब हम आपको देने जा रहे हैं। ताकि आप आसानी से घर में ही प्रेग्नेंसी टेस्ट कर सकें।

कब करें प्रेग्नेंसी टेस्ट ?

प्रेग्नेंसी टेस्ट कब करना चाहिए ये एक अहम सवाल होता है, जो कि हर महिला के मन में आता है। दरअसल यूरिन में मौजूद HCG  नामक हॉर्मोन की मदद से प्रेग्नेंसी किट के जरिए ये पता चलता है कि आप गर्भवती है कि नहीं। ये हॉर्मोन तभी पैदा होता है, जब निषेचित अंडाणु गर्भाशय की दीवार से खुद को जोड़ लेता है और ये प्रक्रिया पीरियड्स मिस होने के 3-4 दिन के बाद होना शुरू होती है। इसलिए जब भी आपके पीरियड्स मिस हों तो आप उसके एक हफ्ते बाद अपना प्रेग्नेंसी टेस्ट करें। एक हफ्ते में शरीर में  HCG का स्तर बढ़ जाता है और यूरिन में इसकी मात्रा अधिक हो जाती है। जिससे की आपको सही से पता चल जाता है कि आप मां बनने वाली हैं कि नहीं। वहीं जो महिलाएं पीरियड्स मिस होने के 2 या चार दिनों के बाद ही टेस्ट कर लेती हैं। उनको सही नतीजे नहीं मिल पाते हैं। इसलिए आप पीरियड्स मिस होने के कम से कम एक हफ्ते बाद ही ये टेस्ट करें।

कैसे करते हैं प्रेग्नेंसी किट का प्रयोग

प्रेग्नेंसी किट का प्रयोग करना बेहद ही सरल होता है। ये किट आपको आसानी से केमिस्ट शॉप पर मिल जाएगी। इस किट के पीछ प्रेग्नेंसी टेस्ट कैसे करें, इसकी तमाम जानकारी स्टेप बाइ स्टेप बताई गई होती है। जो कि इस प्रकार से है।

  • प्रेग्नेंसी टेस्ट में हमेशा सुबह आने वाले सबसे पहले यूरिन का प्रयोग करें। यानी ये टेस्ट सुबह के समय करें।
  • टेस्ट करने के लिए एक कंटेनर लेकर उसके अंदर यूरिन निकाल लें।
  • फिर टेस्ट किट के अंदर मौजूद ड्रॉपर की मदद से यूरिन की 2-3 बूंद को टेस्ट स्ट्रिप के साइड में बनें हिस्से में डालें दें।
  • 3-5 मिनट का इंतजार करें।
  • 3-5 मिनट बाद स्ट्रिप को देखें। अगर स्ट्रिप पर 1 पिंक लाइन आती है तो समझ लें की आपका टेस्ट नेगेटिव है और आप प्रेग्नेंट नहीं हैं।
  • स्ट्रिप पर दो 2 पिंक लाइन आने का मतलब है कि आपका टेस्ट पॉजिटिव है और आप प्रेग्नेंट हैं। वहीं अगर दूसरी पिंक लाइन का कलर हल्का पिंक हो तब भी आप प्रेग्नेंट हैं ये मान कर चलें।
  • वहीं कोई लाइन ना होने का मतलब है कि आपका टेस्ट सही तरीके से नहीं हुआ है और आपको दोबारा टेस्ट करना होगा। दोबारा टेस्ट आप अगले दिन ही करें।

डॉक्टर से कराएं जांच

स्ट्रिप पर दो 2 पिंक लाइन आने पर डॉक्टर से अपनी जांच करवाएं। डॉक्टर की और से आपके खून का टेस्ट लिया जाएगा जो कि आपके टेस्ट को पूरी तरह से कन्फ़र्म कर देगा।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close