स्वास्थ्य

पेट में बनती है गैस तो हमेशा के लिए छोड़ दें इन 4 चीजों की आदत, गैस से तुरंत मिल जाएगी राहत

पेट में गैस होने की समस्या आम बात है और लगभग 70 फीसदी लोगों को पेट में गैस जरूर बनती है। गैस की समस्या होने पर इसका तुरंत इलाज करें। क्योंकि अधिक समय तक पेट में गैस बनने से पेट से जुड़ी अन्य समस्या हो सकती हैं। इसलिए पेट में गैस बनने पर इसे नजरअंदाज ना करें और तुरंत इसका उपचार करें। उपचार करने के साथ इस बात का भी ध्यान रखें कि आप नीचे बताई गई आदतों को भी छोड़े दें। क्योंकि इन आदतों की वजह से पेट में गैस अधिक बनती हैं और ये गैस बनने की मुख्य वजह होती हैं।

गैस होने पर छोड़ दें इन 4 चीजों की आदत

बाहर का खाना खाना

पेट में गैस बनने पर आप बाहर का खाना खाना बंद कर दें। क्योंकि बाहर का खाना खाने से पेट पर बुरा असर पड़ता है और बाहर का खाना पेट में गैस बना देता है। बाहर बिकने वाले खाने को बनाने में खूब मसालों का प्रयोग किया जाता है। अधिक मसाले वाला खाना खाने से कब्जी बन जाती है और कब्जी होने पर पेट में गैस बनने लग जाती है। इसलिए आप बाहर का खाना ना खाएं और घर में बनें खाने का ही सेवन करें। साथ में ही घर में खाना बनाते समय इस बात का ध्यान रखें कि उसमें अधिक मसाले ना डालें।

दवाइयां का अधिक सेवन

अधिक तरह की दवाइयां खाने से भी पेट में गैस की समस्या बन जाती है। दरअसल जो लोग एंटीबायोटिक दवाइयां लेते हैं उनको पेट में गैस बनने लग जाती है। वहीं अन्य तरह की दवाई खाने से भी पेट में गैस की समस्या हो जाती है। दवाइयां खाने से ‘गुड बैक्टीरिया’ बनना कम हो जाता है। जो कि पाचन शक्ति को दुरुस्त रखते हैं। पाचन शक्ति कमजोर होने से खाना सही से नहीं पचता है और पेट में गैस की समस्या हो जाती है। इसलिए डॉक्टर से सलाह लेने के बाद उन दवाइयों का सेवन करना बंद कर दें।

खाना चबाकर खाएं

 

खाने को हमेशा चबाकर ही खाएं। खाने को कम चबाने से वो सही से पचता नहीं है और ऐसे होने से भी गैस की समस्या हो जाती है। इसलिए  जब भी आप खाना खाएं तो उसे अच्छे से चबाया करें।

ना करें चाय और कॉफी का सेवन

अक्सर ये देखा गया है कि जो लोग अधिक चाय और कॉफी पीया करते हैं उनके पेट में अधिक गैस बनती है। इसलिए गैस होने पर चाय और कॉफी का सेवन करने से बचें।

गैस होने पर करें ये कारगर उपाय

गैस की समस्या होने पर आप नीचे बताए गए उपाय को कर लें। इन घरेलू नुस्खों की मदद से गैस की समस्या नहीं होगी।

  • गैस बनने पर गर्म पानी में हींग, अजवाइन और काला नमक मिलाकर पी लें। ये पानी पीने से गैस दूर हो जाती है।
  • गैस होने पर गुड़ वाला दूध पीना भी लाभदायक होता है और ये दूध पीने से गैस से आराम मिल जाता है।
  • पुदीने का पानी पीने से भी गैस से निजात मिल जाती है। इसलिए गैस होने पर पुदीने का पानी दिन में तीन बार पी लें।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close