बॉलीवुड

महाभारत की ‘कुंती’ थीं नीतू कपूर की पक्की सहेली, 22 फिल्मों में काम करके हो गईं गुमनाम

इस बात में कोई शक नहीं है कि लॉकडाउन ने 80-90 के दशक की यादों को ताज़ा कर दिया है. बड़े-बुजुर्गों से अब तक हम जिन चीजों के बारे में केवल सुना करते थे, इस लॉकडाउन की वजह से अब देखने को भी मिल रही है. रामानंद सागर की रामायण हो या बीआर चोपड़ा की महाभारत, उस दौर में सब इसे देखने के लिए टीवी के सामने हाथ जोड़कर बैठ जाया करते थे.

कोरोना वायरस के चलते शूटिंग बंद होने के कारण एक बार फिर इन धारावाहिकों का प्रसारण किया जा रहा है, जिसे लोग बहुत ही दिलचस्पी लेकर देख रहे हैं. ये पुराने और ऐतिहासिक धारावाहिक टीआरपी के मामले में बड़े-बड़े शोज को टक्कर देते दिखे.

जब से टीवी पर महाभारत का प्रसारण शुरू हुआ है, तब से इसके किरदार चर्चा में आ गए हैं. महाभारत के कुछ कलाकार जहां स्टार बन गए वहीं कुछ इंडस्ट्री से पूरी तरह गायब हो गए. ऐसी ही एक एक्ट्रेस हैं नाज़नीन, जिन्होंने महाभारत में ‘कुंती’ का किरदार निभाया था. इन दिनों नाज़नीन ने इंडस्ट्री से दूरी बना ली है. नाज़नीन 70 के दशक की मशहूर एक्ट्रेस रह चुकी हैं. उन्होंने साल 1972 की फिल्म ‘सा रे गा म पा’ से अभिनय क्षेत्र में कदम रखा था.

नाज़नीन मूलरूप से कोलकाता की रहने वाली थीं. वह दिवंगत अभिनेता ऋषि कपूर की पत्नी और मशहूर अदाकारा नीतू सिंह की करीबी दोस्त हुआ करती थीं. दोनों ने स्कूलिंग भी एक साथ की थी. एक पार्टी के दौरान डायरेक्टर सत्येन बोस की नजर नाज़नीन पर पड़ी और उन्होंने उन्हें अपनी फिल्म में काम करने का ऑफर दे दिया. नाज़नीन ने 22 से अधिक फिल्मों में काम किया. इसके बाद उन्होंने बड़े पर्दे से दूरी बना ली.

कहा जाता है कि बी-ग्रेड फिल्मों में काम करके और ऑनस्क्रीन बिकिनी पहनने के बाद उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री से दूरी बना ली थी. उन्होंने बिकिनी पहन पूरी इंडस्ट्री को हैरान कर दिया था. इसके बाद उन्हें बीआर चोपड़ा की महाभारत ऑफर हुई और ‘कुंती’ का किरदार उनके लिए वरदान साबित हुआ. लेकिन महाभारत के बाद नाज़नीन अचानक से गायब हो गईं. किसी को नहीं पता चला कि वह कहां चली गईं.

आज नाज़नीन को फिल्म इंडस्ट्री छोड़े 32 साल से ज्यादा का समय हो चुका है. किसी को खबर नहीं कि वह कहां हैं और क्या कर रही हैं. गुमनामी की जिंदगी बिता रही नाज़नीन के बारे में कहा जाता है कि उन्हें इस बात का बेहद दुख था कि फिल्मों में उन्हें केवल साइड कैरक्टर मिलते थे. वे इस बात से दुखी थीं कि उन्हें हीरोइन के नहीं बल्कि बहन के रोल के ज्यादा ऑफर आते थे.

लीड एक्ट्रेस के तौर पर काम करना उनके लिए सपना ही रह गया. ख़बरों की मानें तो उन्हें केवल साइड रोल के ही ऑफर आते थे. नाज़नीन ऐसे सभी रोल को मना कर देती थीं और फिर धीरे-धीरे उन्हें फिल्मों में रोल मिलना बंद हो गया, जिसके बाद उन्होंने भी खुद को इंडस्ट्री से दूर कर लिया. हालांकि, उनके चाहने वाले आज भी उनके कमबैक का इंतजार कर रहे हैं.

पढ़ें महाभारत की द्रौपदी ने असल जिंदगी में तीन बार की थी आत्महत्या की कोशिश, पति को तलाक देकर थामा इनका हाथ

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक व शेयर करना न भूलें.

Back to top button