विशेष

मुंबई की छोटी सी चॉल में रहते थे विक्की कौशल, इनके एक्टर बनने की कहानी हर किसी को जाननी चाहिए

बॉलीवुड में दो टाइप के लोग हीरो बनते हैं. पहले वे जो चांदी की चम्मच के साथ पैदा होता हैं और फिर आते हैं विक्की कौशल टाइप के लोग.

बॉलीवुड में दो टाइप के लोग हीरो बनते हैं. पहले वे जो चांदी की चम्मच के साथ पैदा होता हैं. इनका स्ट्रांग फ़िल्मी बेकग्राउंड होता हैं जिसकी वजह से इन्हें फिल्मों में लीड रोल आसानी से मिल जाता हैं. फिर आते हैं दुसरे टाइप के लोग. इनके पास कोई स्ट्रांग फ़िल्मी कनेक्शन नहीं होता हैं. ये लोग अपनी मेहनत और हुनर के दम पर ही एक्टर बनते हैं. बॉलीवुड अभिनेता विक्की कौशल (Vicky Kaushal) इसी दूसरी केटेगरी में आते हैं. एक समय था जब विक्की कौशल मुंबई की एक चॉल में रहा करते थे लेकिन आज उनके पास अपना खुद का आलिशान मकान हैं.

इंजीनियर की नौकरी छोड़ एक्टर बने विक्की कौशल

आप में से बहुत कम लोग ये बात जानते होंगे कि विक्की कौशल अभिनेता बनने से पहले एक टेलीकम्यूनिकेशन इंजीनियर थे. वे विदेश में नौकरी भी कर चुके हैं. हालाँकि यह नौकरी करने में विक्की का मन नहीं लगता था. उन्हें लाइफ में कुछ और करने की चाह थी. बस फिर क्या था अपने सपने पूरा करने के लिए उन्होंने रिस्क लिया और अपनी अच्छी खासी नौकरी छोड़ दी. नौकरी छोड़ने के बाद विक्की ने मुंबई के एक्टिंग स्कूल ‘किशोर नमित कपूर’ में दाखिला ले लिया. यहाँ विक्की ने एक्टिंग के गुण सीखे और फिल्मों में ब्रेक पाने के लिए मेहनत करने लगे.

विक्की कौशल का फ़िल्मी करियर

विक्की कौशल ने अपने करियर की शुरुआत साल 2012 में ‘लव शव ते चिकन खुराना’ फिल्म से डेब्यू किया था. इसके बाद 2015 में वे ‘मसान’ फिल्म में नजर आए थे. इस फिल्म में विक्की के अभिनय की बहुत तारीफ़ हुई थी. यही वो फिल्म थी जिसके बाद इंडस्ट्री ने विक्की को नोटिस करना शुरू कर दिया था. विक्की इसके बाद 2018 में आलिया भट्ट संग ‘राज़ी’ फिल्म में भी नज़र आए थे. हालाँकि वो ‘संजू’ फिल्म थी जिसने विक्की को सबसे ज्यादा फेम दिलाई थी. इस फिल्म में उन्होंने संजय दत्त के दोस्त ‘कमली’ का किरदार निभाया था. फिर 2019 में विक्की की ‘उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक’ आई. इस फिल्म से उनकी गिनती ‘ए’ लिस्ट के अभिनेतों में होने लगी. इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर भी जबरदस्त प्रदर्शन किया था.

बचपन से हैं अभिनय का शौक रहा विक्की कौशल को

विक्की को एक्टिंग करने का शौक बचपन से ही था. जब भी कोई प्रतियोगिता होती थी तो विक्की उसमे हिस्सा जरूर लेते हैं. अभिनय के साथ वे डांस भी किया करते थे. विक्की के पिता का नाम श्याम कौशल हैं. श्याम कौशल जी बॉलीवुड में बतौर एक्शन डायरेक्टर काम कर चुके हैं. बचपन में विक्की की आर्थिक स्थिति ज्यादा ख़ास नहीं थी. यही वजह हैं कि वे तब मुंबई की एक चॉल में रह जिंदगी काटा करते थे.

विक्की कौशल का जन्म 16 मई 1988 को मुंबई में हुआ था. आज उनका 32वां जन्मदिन भी हैं. यही वजह हैं कि हमने आपको विक्की कौशल के संघर्ष की कहानी सुनाई हैं. विक्की कौशल की इस कहानी से हम सभी भी प्रेरणा ले सकते हैं. यदि आप अपने सपने को पूरा करना चाहते हैं तो लाइफ में रिस्क भी लेना पड़ता हाँ और मेहनत भी करनी पड़ती हैं. फिर सफलता एक ना एक दिन आपके कदम जरूर चूमती हैं.

Back to top button