समाचार

COVID19- तंबाकू से फ़ैल सकता है कोरोना, सार्वजनिक जगहों में थूकने पर देशभर में लग सकती है बेन

स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने तंबाकू की बिक्री को खतरनाक बताया है और कहा है कि इसकी वजह से कोरोना वायरस अधिक फैल सकता है।

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए सरकार अब तंबाकू और कई उत्पादों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रही है और जल्द ही देश में तंबाकू जैसे उत्पादों की बिक्री पर रोक लगाई जा सकती है। स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने तंबाकू की बिक्री को खतरनाक बताया है और कहा है कि इसकी वजह से कोरोना वायरस अधिक फैल सकता है।

लिखा राज्यों को पत्र

स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने सभी राज्यों और केंद्र शासित राज्यों को एक पत्र लिखा है और इस पत्र में कहा गया है कि तंबाकू का इस्तेमाल पूरे विश्व के लोगों की सेहत के लिए खतरनाक है। इससे कोविड-19 फैल सकता है। हर्षवर्धन ने सभी राज्यों और केंद्र शासित राज्यों से सार्वजनिक स्थानों पर इसे थूकने पर बैन लगाने की अपील की है। हिंदुस्तान टाइम्स में छपी खबर के अनुसार हर्षवर्धन ने 11 मई को ये पत्र लिखा है और पत्र के जरिए इन्होंने कहा है कि सार्वजनिक स्थानों पर थूकने से कोविड-19 का संक्रमण बढ़ सकता। कोविड-19 के अलावा तपेदिक, स्वाइन फ्लू, एन्सेफलाइटिस आदि बीमारियां फैलने का भी खतरा अधिक रहता है। क्योंकि तंबाकू खाने वाले लोगों को सार्वजनिक स्थान पर थूकने की आदत होती है।

अपने पत्र में हर्षवर्धन ने इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) की उस अपील का भी जिक्र किया है, जिसमें कहा गया है कि लोगों को सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान नहीं करना चाहिए और थूकना भी नहीं चाहिए। हर्षवर्धन ने धूम्रपान का जिक्र करते हुए कहा है कि ये स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। ऐसे स्थान जहां पर ज्यादा लोग जमा होते हैं और धूम्रपान करते हैं उनको कोविड का खतरा भी अधिक रहता है।

राज्य सरकारें और केंद्रशासित प्रदेश से अपील करते हुए इस पत्र में लिखा गया है कि सार्वजनिक स्थानों पर थूकने पर प्रतिबंध लगाकर ना सिर्फ भारत को स्वच्छ बनाया जा सकता है। बल्कि साथ में ही स्वस्थ भारत का लक्ष्य हासिल किया जा सकता है।

राजस्थान और झारखंड ने लगाया बैन

राजस्थान और झारखंड राज्य ने अपने प्रदेश में पान, गुटका और तंबाकू के सार्वजनिक स्थान पर बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है। इन दोनों राज्यों की और से लगाए गए इस प्रतिबंध का जिक्र भी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने अपने पत्र में किया है और इन दोनों राज्यों के प्रयासों की सराहना की है।

बढ़ते जा रहे हैं कोरोना के मामले

देश में अब तक कोरोना वायरस के कुल 81,970 केस सामने आ चुके है। जबकि 2649 लोगों की मौत इस घातक वारयस से हो चुकी है। ये वायरस अभी भी तेजी से फैल रहा है और ऐसे में सरकार कई सख्त कानून बना रही है। ताकि इस वायरस को फैलने से रोका जा सके और जल्द से जल्द भारत इस वायरस से मुक्ति पाई जा सके।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस की बीमारी एक संक्रमण है जो कि एक संक्रमित व्यक्ति से कई सारे लोगों को हो सकता है। इसलिए इस संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए सरकार कई सारे कदम उठा रही है और आने वाले समय में देश के हर राज्य में तंबाकू जैसे उत्पादों की बिक्री पर रोक भी लगाई जा सकती है।

Back to top button