ब्रेकिंग न्यूज़

9वीं और 11वीं में फेल हुए बच्चों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, CBSE बोर्ड ने किया बड़ा ऐलान

कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए देशव्यापी तालाबंदी लागू है, जिसकी वजह से आर्थिक से लेकर शैक्षिक व्यवस्थाएं ध्वस्त हो चुकी हैं। जहां एक तरफ आर्थिक गतिविधियां थम सी गई है, तो वहीं दूसरी तरफ इस सत्र की शैक्षिक गतिविधियां भी दम तोड़ती हुई नजर आ रही हैं। इसी कड़ी में शिक्षा व्यवस्था को मजबूत बनाए रखने के लिए केंद्र सरकार की तरफ से कई तरह के प्रावधान भी किए जा रहे हैं। ऐसे में, सीबीएसई बोर्ड की तरफ से नौवीं और ग्यारहवीं के बच्चों के लिए एक बड़ी घोषणा की गई है, जिससे उनका भविष्य संवर सकता है।

कोरोना वायरस के संकट को देखते हुए सीबीएसई बोर्ड की तरफ से 9वीं और 11वीं के बच्चों को एक बार फिर से परीक्षा में बैठने का मौका दिया जा रहा है। दरअसल, जो बच्चे इस बार 9वीं और 11वीं क्लास में फेल हो गए थे, उन्हें एक बार फिर से परीक्षा में बैठने का चांस मिलेगा। इसकी घोषणा करते हुए सीबीएसई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि, ‘जो बच्चे फेल हुए थे, उन्हें कोविड-19 की समस्या को देखते हुए एक बार फिर से स्कूल की परीक्षा में बैठने के लिए मौका दिया जाएगा।’

9वीं और 11वीं के बच्चे फिर से दे सकते हैं परीक्षा

सीबीएसई बोर्ड के बच्चों को खुशखबरी देते हुए अधिकारी ने कहा कि ‘अभिभावकों और छात्रों के अनुरोध पर कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए सीबीएसई ने इस वर्ष छात्रों को स्कूल में होने वाली परीक्षा में शामिल होने का एक नया मौका देने का निर्णय किया है।’ ऐसे में फिर चाहे उनकी पूरी परीक्षा हो चुकी हो, उसके नतीजे आ चुके हों या फिर जिनकी परीक्षा ना हुई हो। ऐसे सभी छात्रों को फिर से मौका दिया जाएगा।

ऑनलाइन या ऑफलाइन हो सकती है परीक्षा

सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रण संयम भारद्वाज ने कहा कि, स्कूल इन छात्रों की ऑनलाइन या ऑफलाइन परीक्षा ले सकते हैं और इन नए परीक्षाओं के आधार पर ही छात्रों को पास करने का फैसला लिया जाएगा। उन्होंने आगे कहा कि, स्कूल उन सभी विषयों की परीक्षा ले सकते हैं, जिसमें छात्र फेल हुए हैं। साथ ही उन्होंने स्कूलों को आर्डर देते हुए कहा कि ‘परीक्षा लेने से पहले बच्चों को तैयारी का पर्याप्त समय भी देना होगा।’  इतना ही नहीं, उन्होंने अपनी बात को स्पष्ट करते हुए बताया कि, ‘यह मौका सभी छात्रों को सिर्फ इसी साल दिया जा रहा है, भविष्य में ऐसा कोई मौका नहीं मिलेगा। दरअसल, इस समय तनाव का माहौल है, इसलिए छात्रों और उनके परिवार को तनाव मुक्त करने के लिए यह फैसला किया गया है।’

8वीं तक के बच्चों को किया जा चुका है पास

याद दिला दें कि सीबीएससी बोर्ड द्वारा आठवीं क्लास तक के बच्चों को पास कर दिया गया है और अब उन्हें नए क्लास में प्रमोशन मिल चुका है। दरअसल, कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए सरकारों की तरफ से फैसला लिया गया था कि, गया था कि आठवीं तक के बच्चों को अगली क्लास में प्रमोट किया जाए, ताकि उन पर पर कोई भी तनाव ना हो। ऐसे में, अब सीबीएसई द्वारा 9वीं और 11वीं के फेल हुए बच्चों को भी एक नया मौका दे रही है, जिससे वह भी अपने भविष्य को सुधार सकते हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close