बॉलीवुड

पटौदी के नवाब सैफ अली खान की कुल संपत्ति जान हैरान रह जाएंगे, देखें इन के महल की अनदेखी तस्वीरें

जब बात हो बॉलीवुड के पॉपुलर स्टार्स की तो सैफ अली खान का नाम जरूर आता है. साथ ही उनका नाम बॉलीवुड के सबसे अमीर सेलेब्स में भी शामिल होता है. हालांकि, कमाई और मार्किट वैल्यू में सैफ तीनों खान आमिर, शाहरुख़ और सलमान से पीछे हैं, लेकिन इसके बावजूद उनकी रॉयल्टी देखते ही बनती है. दरअसल, उनके नाम के साथ जुड़े ‘नवाब’ ने उन्हें वाकई में नवाब बना दिया है. नवाब स्टेटस ने उनकी शानोशौकत और खजाने में चार चांद लगा दिए हैं. बता दें, सैफ की सलाना कमाई 55 करोड़ रुपये है और उनके पास कुल लगभग 1100 करोड़ की संपत्ति है.

49 साल के सैफ के शौक काफी महंगे हैं. वह महंगी गाड़ियों से लेकर महंगी घड़ियों का शौक रखते हैं. वहीं, बॉलीवुड से भी वो अच्छा ख़ासा कमा लेते हैं. सैफ और करीना बॉलीवुड में पॉवर कपल के नाम से भी मशहूर हैं. ये दोनों महीने में करोड़ों की कमाई करते हैं. सैफ और करीना के पास भोपाल और पटौदी में बेशुमार संपत्ति है.

पटौदी पैलेस

पटौदी पैलेस दिल्ली के पास बसे पटौदी गांव में स्थित है. ये पैलेस सैफ को मिले विरासत में सबसे ज्यादा कीमती है. पटौदी खानदान के इस महल की खूबसूरती देखते ही बनती है. बात करें महल की कीमत की तो 800 करोड़ के आस-पास इसकी कीमत बताई जाती है. सैफ अक्सर अपने परिवार के साथ छुट्टियां बिताने पटौदी पैलेस जाते हैं. पटौदी पैलेस की कई तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर वायरल हो चुकी हैं.

भोपाल का महल

भोपाल के नवाब खानदान से सैफ अली खान का नाता है. सैफ के परदादा का नाम हमीदुल्ला खान था, जो भोपाल के आखिरी नवाब थे. नवाब हमीदुल्ला खान ने अपनी प्रॉपर्टी का वारिस अपनी बड़ी बेटी आबिदा को बनाया था. जब भारत का बंटवारा हुआ तो आबिदा पाकिस्तान जाकर रहने लगीं, जिसके बाद भोपाल की विरासत पर हमीदुल्ला खान की मंझली बेटी साजिदा सुल्तान के परिवार ने कब्ज़ा कर लिया. बेगम साजिदा सुल्तान ही सैफ की दादी हैं. भोपाल में पटौदी परिवार की लगभग 5 हज़ार करोड़ की संपति है, जिसमें भोपाल का शाही महल भी आता है. हांलाकि पूरी प्रॉपर्टी अभी कानूनी पचड़ों में फंसी है.

मुंबई और स्विट्ज़रलैंड वाला घर

सैफ और करीना मुंबई के बांद्रा में फॉर्च्यून हाइट्स में रहते हैं. दोनों के इस आलिशान घर की कीमत 48 करोड़ रुपये बताई जाती है. दोनों ने इस घर को बेशकीमती सामानों से सजाया हुआ है. इसके अलावा दोनों का स्विट्ज़रलैंड में भी एक घर है. सर्दियों में ये घर बर्फ से घिर जाता है, जिसकी खूबसूरती देखते ही बनती है. इस बंगले की कीमत तकरीबन 33 करोड़ रुपये है.

कार और बाइक लवर

सैफ अली खान को महंगी कार और बाइक्स का भी खासा शौक है. सैफ के पास दुनिया की सबसे महंगी बाइक में से एक हार्ले डेविडसन आयरन 883 है, जिसकी कीमत तकरीबन 9.23 लाख रूपए है. सैफ को स्पीड का भी बहुत शौक है इसलिए उनके कलेक्शन में रफ एंड टफ कार भी शामिल हैं. सैफ के पास हार्ले डेविडसन, फोर्ड मुस्तांग, जीप ग्रैंड शेरोकी SRT जैसी दुनिया की फाइनेस्ट SUV मौजूद है. इस कार की कीमत 1 करोड़ 70 लाख रुपये है. वे कई बार करीना के साथ इस गाड़ी में देखे जाते हैं. सैफ के पास गाड़ियों की लंबी लाइन लगी हुई है. इसके अलावा सैफ के पास टोयटा लैंड क्रूज़र, मर्सडीज बेंज ई क्लास, BMW 7 series, SUV रेंज रोवर स्पोर्ट्स जैसी गाड़ियां भी हैं.

घड़ियों से प्यार

लेकिन सैफ बाइक और गाड़ियों से ज्यादा प्यार अपनी घड़ियों से करते हैं. उनके पास घड़ियों का शानदार कलेक्शन है. उनके पास एक से बढ़कर एक महंगी घड़ियां मौजूद हैं. सैफ के पास कुल 3 करोड़ से ज्यादा घड़ियों की कलेक्शन है. कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो सैफ दिन में कम से कम 3 बार अपनी घड़ियां बदलते हैं.

पढ़ें पूरी होगी ये शर्त तभी पिता सैफ के साथ काम करेंगी सारा, कहा- मैं फिल्म में तभी काम करूंगी जब…

Back to top button