समाचार

विजय माल्या ने पीएम मोदी से लगाई गुहार, कहा- कर्ज चुकाने को हूं तैयार, बस केस ले लो वापस

भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या ने एक बार फिर से भारत सरकार से गुहार लगाई है और कहा है कि सरकार उनसे सारे कर्ज के पैसा ले लें और उनपर चल रहे केस को बंद कर दे। माल्या ने एक ट्वीट के जरिए ये बात कही है और सरकार के सामने फिर से 100 फीसदी बकाया कर्ज चुकाने का प्रस्ताव रखा है। माल्या ने ये प्रस्ताव रखते हुए कहा है कि वो अपने पर चढ़ा सारा कर्जा उतरा देंगे। बस भारत सरकार उनपर चल रहे सभी केसों को बंद कर दें।

सरकार को दी बधाई

पीएम नरेंद्र मोदी की और से कोरोना संकट के दौरान 20 लाख करोड़ के राहत पैकेज का ऐलान करने के बाद विजय माल्या ने एक ट्वीट किया और सरकार को बधाई दी। ये ट्वीट करते हुए माल्या ने लिखा कि कोविड-19 राहत पैकेज के लिए सरकार को बधाई। वे जितनी चाहे करेंसी छाप सकते हैं, लेकिन मेरे जैसे छोटा योगदान देने वाले जो स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का 100 फीसदी बकाया लोन देने चाहता है उसे निरंतर उपेक्षित किया जा सकता है।

9 हजार करोड़ का चुकाना है बकाया

विजय माल्या ने भारत के बैंकों से 9 हजार करोड़ रुपए का कर्ज लिया था और इस कर्ज को चुकाने की जगह माल्या देश छोड़कर ब्रिटेन चले गए थे। जिसके बाद भारत सरकार ने माल्या के खिलाफ सख्त कार्रवाई की और देश में उनकी सभी संपत्तियों को अपने कब्जे में ले लिया था। वहीं माल्या के प्रत्यर्पण के लिए भारत सरकार ने ब्रिटेन के कोर्ट में केस दर्ज किया है और इस केस की कार्यवाही अभी चल रही है। ये केस भारत सरकार के पक्ष में ही नजर आ रही है। अगर भारत सरकार ये केस जीत जाती है तो माल्या को भारत वापस आना पड़ेगा और भारत में  माल्या के खिलाफ केस चलाया जाएगा।

आपको बता दें कि पिछले महीने ही ब्रिटेन के हाईकोर्ट में विजय माल्या की और से एक अपील दायर की गई थी। जो कि भारत प्रत्यर्पण के खिलाफ थी जिसे कोर्ट ने खारिज कर दिया है। हाईकोर्ट के अपील खारिज करने के फैसले को विजय माल्या ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है और अभी इसपर फैसला आना है। वहीं इस बीच अब विजय माल्या भारत सरकार से केस वापस लेने की अपील कर रहे हैं और सारा कर्ज चुकाने का वादा कर रहे हैं। ये पहला मौका नहीं है जब माल्या ने ये अपील की हो। जब से माल्या को ये साफ नजर आ रहा है कि वो केस हारने वाले हैं, तब से वो ये अपील सरकार से कर रहे हैं।

साल 2016 से चल रहा है केस

भारत के बैंकों से 9 हजार का कर्ज लेने के बाद माल्या देश को छोड़कर भाग गए थे और कर्जा चुकाने से बचने के लिए मार्च 2016 में लंदन चले गए थे। तभी से माल्या को वापस से भारत लाने के लिए लंदन में केस चल रहा है।

इन बैंकों से लिया है कर्जा

विजय माल्या की और से नीचे बताए गए बैंकों से 9 हजार करोड़ का कर्जा लिया गया है और इन बैकों के नाम इस प्रकार हैं। भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), बैंक ऑफ बड़ौदा, कॉर्पोरेशन बैंक, फेडरल बैंक लिमिटेड, आईडीबीआई बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, जम्मू एंड कश्मीर बैंक, पंजाब एंड सिंध बैंक और पंजाब नैशनल बैंक।

Back to top button