समाचार

Breaking: रेल यात्रियों के लिए आई बुरी खबर, रेलवे ने कैंसिल की 30 जून तक की सभी टिकटें

कोरोना संक्रमण के इस दौर में बहुत कम अच्छी खबरें देखने और सुनने को मिल रही हैं। जहां अब रेलवे ने धीरे धीरे रेल सेवा को बहाल करना शुरू कर दिया है, तो वहीं यात्रियों के लिए एक बुरी खबर ये है कि भारतीय रेलवे ने नियमित यात्री ट्रेनों में 30 जून 2020 या उससे पहले यात्रा करने के लिए कराए गए सभी टिकटों को रद्द कर दिया है। हालांकि यात्रियों को थोड़ी राहत इस बात से मिल सकती है कि इन टिकटों का पूरा रिफंड किया जाएगा। रेलवे ने कहा है कि अभी सिर्फ श्रमिक स्पेशल ट्रेन और विशेष ट्रेनों का ही संचालन होगा।

गौरतलब हो कि जो टिकट रेलवे की ओर से रद्द किए गए हैं, वो सभी टिकट लॉकडाउन के दौरान तब बुक कराए गए थे जब रेलवे की ओर से जून में यात्रा करने की अनुमति दी गई थी, लेकिन अब रेलवे ने इसके उलट सभी टिकटों को रद्द कर दिया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि देशव्यापी तालाबंदी 25 मार्च से शुरू हुई थी और तभी से रेलवे की सभी नियमित मेल, एक्सप्रेस, यात्री  व उपनगरीय सेवाएं बंद हैं। लॉकडाउन की मियाद तीन बार बढ़ चुकी है और तीसरी बार जो बंद कि मियाद बढ़ाई गई है, वो 17 मई तक लागू रहेगी।


रेलवे धीरे धीरे ट्रेनों के संचालन को पुनः पटरी पर ला रही है। इसी कड़ी में 12 मई से 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें चलाने का निर्णय लिया गया। याद दिला दें कि इन ट्रेनों में यात्रा करने के लिए सिर्फ ऑनलाइन टिकटें ही मिल रही हैं। इसी बीच रेलवे ने अचानक 30 जून 2020 तक या उससे पहले बुक की गई सभी टिकटों को रद्द कर दिया है।

सिर्फ स्पेशल और श्रमिक ट्रेनों का ही होगा संचालन

रेलवे ने बुधवार को एक आदेश जारी करते हुए इस बात का संकेत दिया है कि देश भर में बहुत जल्द मेल, एक्सप्रेस और कुर्सी यान सेवा फिर से शुरू की जा सकती है। रेलवे ने अपने आदेश में कहा है कि वर्तमान में चल रहे श्रमिक ट्रेन और स्पेशल ट्रेनों के अलावा अन्य ट्रेनों का संचालन भी किया जाएगा। साथ ही रेलवे ने अपने आदेश में बताया है कि सभी ट्रेनों में 22 मई से वेटिंग टिकट पर भी यात्राएं की जा सकेंगी।

वेटिंग टिकट से भी हो सकेंगी यात्रा

गौरतलब हो कि, हाल ही में जो विशेष ट्रेनें चल रही हैं, उसमें सिर्फ कन्फर्म टिकटों में ही यात्रा की जा सकती हैं, लेकिन आने वाले 22 मई से वेटिंग टिकटों में भी यात्राएं की जा सकेंगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 22 मई से वेटिंग टिकटों में यात्राओं के लिए 15 मई से वेटिंग टिकट बुक कराए जा सकेंगे। साथ ही रेलवे ने कहा है कि वेटिंग सूची में यात्रियों की सीमा तय रहेगी। एसी थ्री टायर में प्रतिक्षारत यात्रियों की संख्या 100 तो वहीं एसी टू टायर में 50 यात्री ही सफर कर सकेंगे। वहीं शयनयान में 200 यात्रियों को प्रतीक्षा सूची के तहत यात्रा करने की अनुमति होगी और चेयर कार, फर्स्ट एसी, एग्जीक्यूटिव श्रेणी के लिए यात्रियों की संख्या क्रमशः 100 और 20-20 तय की गई है।

Back to top button