समाचार

अब वेटिंग टिकट वाले भी कर सकेंगे ट्रेनों में सफर, इस तारीख से शुरू होगी वेटिंग टिकट की बुकिंग

15 विशेष ट्रेन चलाने के बाद अब भारतीय रेलवे और भी कई स्पेशल ट्रेन शुरू करने जा रही है। रेलवे की और से दी गई जानकारी के अनुसार कुछ समय में ही यात्रियों के लिए और भी कई स्पेशल ट्रेन चलाई जाएंगी। साथ में ही आने वाले समय में स्पेशल ट्रेन पर नॉन एसी स्लिपर के लिए भी बुकिंग की जा सकेगी। हालांकि रेलवे की और से ये ट्रेन कब शुरू की जानी हैं। इसकी तारीख तय नहीं की गई है।

वेटिंग टिकट वाले भी कर सकेंगे सफर

रेलवे की और से अभी जो 15 स्पेशल ट्रेन शुरू की गई हैं, उनमें केवल उन्हीं लोगों को सफर करने की अनुमति दी गई थी। जिनकी टिकट कन्फर्म हो। लेकिन अब रेलवे ने इन ट्रेनों में वेटिंग टिकट वालों को सफर करने की अनुमति दे दी है। यानी अगर आपकी टिकट वेटिंग में होगी तो आप भी सफर कर सकते हैं। हालांकि ये सुविधा रेलवे की और से 22 मई से चलने वाली ट्रेनों के लिए ही शुरू की जाएगी। रेलवे की और से जारी बयान के अनुसार 15 मई से लोग वेटिंग टिकट की बुकिंग करा सकेंगे और ये बुकिंग 22 मई से चलने वाली ट्रेनों के लिए की जाएगी।

दरअसल रेलवे की और से अभी तक 20 तारीख के लिए बुकिंग कर ली गई हैं। इसलिए रेलवे ने 22 तारीख से वेटिंग टिकट की सुविधा शुरू करने की बात कही है। हालांकि इन ट्रेनों में वेटिंग टिकट की सुविधा तो होगी। लेकिन तत्काल या प्रीमियम तत्काल टिकट की सुविधा नहीं दी जाएगी।

रेलवे की और से जारी किए गए बयान में कहा गया है कि AC 3 टियर में 100 वेटिंग टिकट बुक हो सकेंगे।  एसी 2 टियर में 50 टिकटें और एसी 1 टियर व एग्जिक्यूटिव क्लास में 20-20 टिकटें बुक करने की सुविधा होगी। इसके अलावा स्लीपर क्लास के यात्रियों को 200 वेटिंग टिकटें दी जाएंगी। जिस ट्रेन में एसी चेयर कार की सुविधा होगी उसमें 100 वेटिंग टिकट की सुविधा दी गई है।

रेलवे की और से चलाई जा रही 15 स्पेशल ट्रेनों में फिलहाल केवल एसी स्लिपर की ही बुकिंग की जा रही है। लेकिन बढ़ते यात्रियों की संख्या को देखते हुए रेलवे ने अब इन ट्रेनों में स्लीपर कोच भी जोड़ने का फैसला लिया है।

केवल ऑनलाइन होगी टिकट बुक

रेलवे की और से दी गई जानकारी के अनुसार सभी स्पेशल ट्रेन की बुकिंग केवल ऑनलाइन के जरिए ही होगी। ये बुकिंग रेलवे की आईआरसीटसी की वेबसाइट पर ही जाकर की जा सकेगी। रेलवे की और से ये साफ किया गया है कि टिकट की बुकिंग किसी एजेंट द्वारा या रेलवे स्टेशन के टिकट काउंटर पर जाकर नहीं की जा सकती है।

रेलवे की और से जारी किए बयान के अनुसार काफी संख्या में लोग रेल की टिकट बुक कर रहे हैं और इन ट्रेनों के लिए बुधवार तक 2,08,965 टिकट बुक हो चुके हैं। आपको बता दें कि ये 15 स्पेशल ट्रेन दिल्ली से चलाई जाती हैं जो कि देश के अलग-अलग कोने पर जाती हैं। इन ट्रेनों को चुनिंदा स्टेशनों पर ही रोका जाता है और इन स्ट्रेशनों से भी यात्रियों को इन ट्रेन में चलने की अनुमति दी गई है। रेलवे की और से चलाई जा रही इन ट्रेनों की मदद से लॉकडाउन में फंसे हुए लोग अपने घरों तक आसानी से पहुंच पा रहें।

Back to top button
शादी से पहले लिव इन के मजे ले चुके हैं ये सितारे बेहद खूबसूरत है अरविन्द अकेला कल्लू की दुल्हनिया, देखकर हो जाएंगे लट्टू