दिलचस्प

कोरोना महामारी में सड़क पर थूकना पड़ा महंगा, हाथ से किया सबकुछ साफ़, Video वायरल

कोरोना वायरस के मामले भारत में बढ़ते ही जा रहे हैं. फिलहाल ये आकड़ा 74 हजार के ऊपर चला गया हैं. ऐसे में इसके संक्रमण को और अधिक फैलने से रोकने के लिए सभी दूर लॉकडाउन और इसके नियमों का सख्ती से पालन करवाया जा रहा हैं. हालाँकि कुछ लापरवाह लोग ऐसे भी होते हैं जो खुले आम इन नियमों की धज्जियाँ उड़ा रहे हैं. मसलन कोरोना महामारी से बचने के लिए खुले में थूकना सख्त मना हैं. हालाँकि भारत में थूकने को लेकर लोगो की मेंटेलिटी क्या हैं ये आप अच्छी तरह जानते हैं. जिसे जहाँ जगह और मौका मिलता हैं वो पिचिक – पिचिक कर ही देता हैं. लेकिन अब कोरोना से बचना हैं तो हमें अपनी यह गंदी आदत भी बदलनी होगी.

इन दिनों सोशल मीडिया पर एक विडियो बड़ा वायरल हो रहा हैं. इस विडियो में हम देख सकते हैं कि एक व्यक्ति अपने हाथों से जमीन पर अपना थूका हुआ साफ़ कर रहा हैं. इस दौरान विडियो में एक पुलिसकर्मी भी हैं जो उसे थूक साफ़ करने के लिए पानी दे रहा हैं. ‘इंडिया टाइम्स‘ के अनुसार यह मामला चंडीगढ़ के ट्रिब्यून चौक के करीब एक नाके का हैं. यह घटना सोमवार की बताई जा रही हैं. जिस शख्स ने सड़क पर थूका था वो बाइक पर अपने बच्चे संग सफ़र कर रहा था. इन दोनों ने कथित रूप से हेलमेट भी नहीं पहन रखे थे.

ट्रैफिक मार्शल ने दी समझाइश

मीडिया सूत्रों के अनुसार बलदेव सिंह नामक ट्रैफिक मार्शल ड्यूटी पर थे. तभी उन्होंने देखा कि एक बाइक सवार सड़क पर थूके जा रहा हैं. ऐसे में उन्होंने तुरंत उस शख्स को रोक लिया. इसके बाद वे थूक साफ़ करवाने के लिए पानी ला रहे थे लेकिन शख्स अपने हाथ से ही थूक साफ़ करने लगा. इस दौरान ट्रैफिक मार्शल बलदेव सिंह ने शख्स को समझाइश देते हुए कहा कि आप बच्चे के साथ जा रहे हैं और इस तरह थूक रहे हैं. ये शोभा नहीं देता हैं. अब दोबारा ऐसा मत करना. हम लोग ड्यूटी कर रहे हैं और आप यहाँ थूक रहे हैं.

लोग कर रहे तारीफ़

घटना का विडियो वायरल हो जाने के बाद लोग ट्रैफिक मार्शल बलदेव सिंह की तारीफ़ कर रहे हैं. लोगो का कहना हैं कि हर थूकने वाले को ऐसी ही सजा मिलनी चाहिए. कुछ लोगो ने यह भी कहा कि कोरोना वायरस के माहोल में कोरोना पॉजिटिव का थूक ‘बम’ की तरह हैं. यह कई लोगो को एक साथ संक्रमित कर सकता हैं. दरअसल जब एक कोरोना पॉजिटिव शख्स थूकता हैं तो उसके मून से निकला एरोसोल एक मीटर के दायरे की हर चीज को संक्रमित कर सकता हैं. इसके अलावा ये वायरस आपके जूते के सोल से चिपककर आपके घर तक भी जा सकता हैं. इसलिए हम सभी को अपनी सड़क पर थूकने की इस आदत को बदलना पड़ेगा. तभी हम सुरक्षित रह सकेंगे.

देखे विडियो


विडियो को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे ताकि लोग अपनी थूकने वाली गंदी आदत सुधार सके.

Back to top button