समाचार

74000 के ऊपर हुए कोरोना मरीज लेकिन डरे नहीं, इन 5 मामलों में इंडिया बाकी देशों से बेहतर हैं

कोरोना वायरस (Corona Virus) का कहर पूरी दुनिया में बढ़ रहा हैं. भारत की बात करे तो यहाँ अभी तक 74281 कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आ चुके हैं. अनुमान लगाया जा रहा हैं कि आने वाले तीन चार दिनों में इंडिया कोरोना संक्रमित मरीजों के मामले में चीन को भी पीछे छोड़ सकता हैं. ऐसे में इस स्थिति को देखते हुए बहुत से लोग डर गए हैं. हालाँकि अच्छी खबर ये हैं कि बाकी देशों की तुलना में भारत में हालात इतने बुरे भी नही हैं. अमेरिका, इटली, रूस जैसे समृद्ध और विकसित देश की हालत इस समय बहुत खराब हैं. ऐसे में भारत की सिचुएशन को लेकर आपको डरने की जरूरत नहीं हैं. आज हम आपको पांच ऐसी चीजें बता रहे हैं जिसमे भारत दुसरे देशों की तुलना में अभी बेहतर स्थिति में हैं.

25 जांच पर 1 कोरोना मरीज

भारत में सिचुएशन बाकी देशों के मुकाबले कितनी सुधरी हुई हैं इसका अंदाजा आप यहाँ होने वाले कोरोना टेस्ट और उसके रिजल्ट से लगा सकते हैं. भारत में वर्तमान में जब 25 लोगो के टेस्ट होते हैं तो उसमे से एक व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव निकलता हैं. जबकि अमेरिका में यह दर 6.8 टेस्ट पर एक मरीज की हैं. इसके अलावा ब्रिटेन में 6 टेस्ट पर एक, जापान में 13.6 टेस्ट पर एक, जर्मनी में 17 जांचों पर एक और इटली में 11.6 टेस्ट पर एक कोरोना पॉजिटिव मरीज मिल रहा हैं.

इतने दिन में हो रहे केस डबल

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने मंगलवार को बाताया कि भारत में कोरोना के मामले 12.2 दिन में डबल हो रहे हैं. इसके पहले पिछले 14 दिनों में यह केस 10.9 दिनों में डबल हो रहे थे. हालाँकि पिछले 3 दिनों से इसमें थोड़ा सुधार हुआ हैं. इंडिया में कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने में लॉकडाउन सबसे बड़ी भूमिका निभा रहा हैं. यदि सभी लोग इसका सख्ती से पालन करे तो इन मामलो में और भी गिरावट आ सकती हैं.

10 लाख पर कितने लोग मर रहे?

इंडिया में हर 10 लाख की आबादी पर कोरोना से मरने वाले लोगो की संख्या महज दो हैं. जबकि यही आकड़ा अमेरिका में 248, स्पेन में 576, ब्रिटेन में 482, इटली में 508 और फ्रांस में 408 है. गौर करने वाली बात ये हैं कि इन सभी देशों की मेडिकल सुविधाएं भारत की तुलना में काफी अच्छी मानी जाती हैं. फिर भी मौत दर इनकी तुलना में इंडिया में कम हैं.

विश्व में 12वा नंबर भारत का

कोरोना मरीजों की संख्या और मृत्यु दर, इन दोनों ही मामले में भारत विश्व में 12वें नंबर पर विराजमान हैं. इंडिया की हालात अमेरिका, स्पेन, रूस, ब्राजील, ईरान और चीन जैसे देशों से काफी बेहतर हैं.

पुरे विश्व में अभी तक 40 लाख से अधिक लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. इनमे से 2 लाख 90 हजार लोगो की कोरोना के चलते मौत भी हो चुकी हैं. हालाँकि करीब 14 लाख ऐसे लोग भी हैं जिन्होंने कोरोना को हरा दिया हैं. भारत में कोरोना से ठीक हुए मरीजों का आकड़ा 24,386 हैं. फिलहाल भारत में 17 मई तक का लॉकडाउन हैं. ये लॉकडाउन आगे और भी बढ़ सकता हैं. फिलहाल इस लॉकडाउन में मिलने वाली छूटें ग्रीन, ऑरेंज और रेड जोन के आधार पर तय की जा रही हैं.

Back to top button