विशेष

रामायण: जब राम-सीता के मिलन वाले सीन में डॉगी बन गया था विलेन, करने पड़े थे 7 रीटेक

देशभर में कोरोना संकट की वजह से जब लॉकडाउन लगा हुआ है तो ऐसे में दर्शकों की भारी मांग के बाद दूरदर्शन पर 90 के दशक के लोकप्रिय सीरियल रामायण का प्रसारण किया गया। रामानंद सागर के निर्देशन में बने रामायण ने 90 के दशक के कई किस्सों को फिर से ताजा कर दिया है। रामायण के खत्म होने के बाद उत्तर रामायण को भी दर्शकों की ओर से उतना ही भरपूर प्यार दिया गया। रामायण अब खत्म हो चुका है, मगर इसके किस्से खत्म होने का नाम नहीं ले रहे हैं। रामायण की शूटिंग के दौरान के कई किस्से सोशल मीडिया में वायरल हुए जा रहे हैं। रामायण के लक्ष्मण यानी कि सुनील लहरी ने शूटिंग से जुड़ा एक बड़ा ही रोचक किस्सा हाल ही में शेयर किया है।

रामायण हर किसी की जुबां पर रहा है। रामायण के बारे में चर्चा होती रही है। यही वजह है कि रामायण के पात्र भी सोशल मीडिया में या इंटरव्यू के माध्यम से किस्से लगातार शेयर कर रहे हैं। सुनील लहरी, जिन्होंने रामानंद सागर के रामायण में लक्ष्मण का किरदार निभाया है, ट्विटर पर रामायण की शूटिंग के दौरान के किस्से उन्होंने साझा किए हैं। ट्वीट करके उन्होंने बताया है कि रामायण के चौथे एपिसोड की शूटिंग के वक्त क्या-क्या हुआ था। उन्होंने एक वीडियो शेयर किया है। इसमें उन्होंने तीनों किस्से का जिक्र किया है।

सुनील लहरी शेयर कर रहे किस्से

सुनील लहरी ने इस वीडियो में बताया है कि जनक महाराज को नमन करके जब वे उनके सामने सिर झुकाते थे तो मुकुट उनका बार-बार गिर जाता था। फिर मुकुट में उन्होंने पैकिंग लगाई और उसे टाइट करने के बाद इस सीन की शूटिंग हुई। दूसरे किस्से में उन्होंने रामायण में राम-सीता मिलन के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि एक बगीचे में यह सीन होना था, मगर न जाने कहां से बीच में एक कुत्ता आ जाता था। जब-जब वे लोग सीन की शूटिंग शुरू करते थे, तब-तब यह कुत्ता इसके बीच में आ जाता था। बार-बार सीन खराब हो जा रहा था। जब 7-8 पर ऐसा ही हो गया तो चारों और बगीचे के लोगों को खड़ा करके इस शूट को पूरा किया गया।

पैर दबाने वाला किस्सा

रामायण में विश्वामित्र जी के पैर दबाने वाला तीसरा किस्सा उन्होंने सुनाया है। उन्होंने बताया कि विश्वामित्र का किरदार जो कलाकार निभा रहा था, उसे इस सीन में पैर दबाने में बड़ा मजा आ रहा था। वह काफी समय ले रहा था। सुनील ने ऐसे में उसके पैर में गुदगुदी करना शुरू कर दिया, ताकि ज्यादा समय वह नहीं ले और समय से शूटिंग पूरी हो सके।

रामायण के तीन किस्सों के बारे में बता चुके सुनील लहरी ने बताया है कि वे पांचवें एपिसोड के बारे में भी बताने वाले हैं। सुनील लहरी ने कहा कि पांचवें एपिसोड की शूटिंग खत्म करने के बाद एक बहुत बड़ा एक्सीडेंट उनका होते-होते बचा था। वे इसके बारे में भी बहुत जल्द बताएंगे।

पढ़ें रामायण की ‘सीता’ फिल्म में बनने जा रहीं सरोजिनी नायडू, फर्स्ट लुक देख फैंस कर रहे तारीफ

Back to top button