जम्मू कश्मीर में बनाई गई देश की सबसे बड़ी हाईवे सुरंग, अब बर्फबारी में नही ठप होगा नेशनल हाईवे

जम्मू कश्मीर में बर्फबारी और ओलावृष्टि से लड़ने के लिए अब देश की सबसे बड़ी सुरंग लगभग तैयार हो चुकी है. इस सुरंग का लोकार्पण खुद पीएम मोदी करेंगे. हालांकि अभी तक लोकार्पण की तिथि की घोषणा नहीं हुयी है लेकिन माना जा रहा है कि लोकार्पण इसी महीने के आखिरी सप्ताह में होगा.

देश का सबसे बड़ा हाईवे टनल :

आपको बता दें कि यह टनल देश का सबसे बड़ा हाईवे टनल है. यह नेशनल हाईवे 1A पर बनाया गया है. इससे बर्फबारी और ओलावृष्टि के दिनों में यातायात संचालन में बड़ी मदद मिलेगी. इस हाईवे टनल का उद्देश्य बर्फबारी के दौरान हाईवे बंद होने की समस्याओं से निजात दिलाना है.

इस सुरंग की लंबाई 9.2 किलोमीटर है :

जम्मू कश्मीर में बना यह हाईवे टनल देश का सबसे बड़ा हाईवे टनल है. इस टनल को शुरू किए जाने के लिए ट्रायल का काम शुरू हो चुका है, लेकिन अभी तक इसका फाइनल ट्रायल नहीं हुआ है. फाइनल ट्रायल के बाद ही पीएम मोदी इसका लोकार्पण करेंगे. बताया जा रहा है कि इस हाईवे टनल से जम्मू से श्रीनगर के सफर के दौरान करीब ढ़ाई घंटे का समय बचेगा, इस सुरंग की लंबाई 9.2 किलोमीटर है और ये हाईवे बर्फबारी के दौरान चालू रहेगा.

9 और 15 मार्च को इस टनल का ट्रायल हो चुका है, लोकार्पण के बाद ये टनल छोटी गाड़ियों के लिए खोल दिया जाएगा.  माना जा रहा है कि इस टनल के शुरु होने पर हर दिन करीब 27 लाख रुपए के ईंधन की बचत होगी. एवलॉन्च और बर्फबारी के दौरान नेशनल हाईवे 1A ठप नहीं होगा.

सुरक्षा के मद्देनजर इस टनल में हर 75 मीटर पर 124 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, जिससे गाड़ियों के मूवमेंट पर नजर रखी जा सके साथ ही. एक सेट्रलाइज्ड मॉनिटरिंग रूम भी होगा. इसके अलावा सुरंग के अंदर जाने पर मोबाइल फोन का नेटवर्क भी बना रहेगा. यह सुनिश्चित किया गया है कि टनल में कई कंपनियों के नेटवर्क मिलेंगे. इसके अतिरिक्त इसमें एफएम रेडियो के सिग्नल भी मिलेंगे ताकि अंदर से गुजर रहे लोगों का मनोरंजन भी हो सके.

आपको बता दें कि यह हाईवे सुरंग एक 286 किलोमीटर लंबे फोरलेन प्रोजेक्ट का हिस्सा है, जिसकी लागत 3720 करोड़ रुपए है. इस प्रोजेक्ट की शुरूआत मई 2011 में हुई थी. यह सुरंग विश्व स्तरीय इंटिग्रेटेड टनल कंट्रोल सिस्टम से लैस है. इसमें वेंटिलेशन, फायर कंट्रोल, सिग्नल्स, कम्युनिकेशन और इलेक्ट्रिकल सिस्टम भी लगे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.