विशेष

बिधवा बहू की दूसरी शादी कराई सास-ससुर ने, मां-बाप बन कर किया कन्यादान, बेटी जैसे किया विदा

रतलाम : लॉकडाउन के दौरान एक अनोखी शादी देखने को मिली है जहां पर एक सास-ससुर ने अपनी विधवा बहू का बेटी की तरह विवाह किया और धूमधाम से उसे विदा किया। दरअसल सोनम के पति का निधन कुछ समय पहले हो गया था। जिसके बाद सोनम की सास सरला जैन और ससुर ऋषभ जैन ने सोनम का दूसरा विवाह करवाने का फैसला किया। मध्य प्रदेश के इस परिवार ने अपनी बहू सोनम का विवाह नागदा के सौरभ जैन से करवाया है। ये शादी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए की गई है और इस शादी के दौरान केवल परिवार के करीबी लोगों को ही शामिल किया गया था।

आठ साल पहले हुई थी शादी

ससुर ऋषभ के अनुसार सोनम और उनके बेटे मोहित जैन की शादी आठ साल पहले हुई थी। वहीं शादी के तीन साल सब सही रहा। लेकिन बाद में मोहित को कैंसर होने की बात सामने आई। जिसके बाद उसकी मौत हो गई। बुरे समय में सोनम ने मोहित की खूब सेवा की और अपना पत्नी होने का धर्म निभाया। मोहित की मौत के बाद सोनम एकदम अकेली हो गई थी। जिसके बाद मोहित के माता पिता ने सोनम की शादी दोबारा से करवाने का फैसला किया।

सोमन का रिश्ता सौरभ जैन के साथ पक्का किया गया जो कि नागदा का रहना वाला है। हालांकि शादी की तारीख तय होने के बाद देश में लॉकडाउन लग गया। जिसके बाद दोनों परिवार वालों ने इनकी शादी को तय समय पर ही करवाने का फैसला किया। इन दोनों की शादी करवाने के लिए नागदा में होटल बुक किया गया था। लेकिन लॉकडाउन के चलते होटल में ये विवाह नहीं हो सका।

घर से की गई शादी

लॉकडाउन की वजह से ये विवाह घर से ही करने का फैसला लिया गया और मोहित के मामा ललित कांठेड़ ने प्रशासन से शादी करवाने की अनुमति ली। अनुमति मिलने के बाद मोहित के मामा के घर में ये शादी की गई। शादी के दौरान मोहित के माता पिता ने सारी रस्मों को निभाया और सोनम को बेटी की तरह घर से विवाद किया।

सास सरला जैन ने सोनम की शादी पर कहा कि हमने अपनी बहू की शादी इसलिए कराई क्योंकि हमारी उम्र हो चली है। लेकिन बहू की उम्र तो बाकी है। हमारे चले जाने के बाद बहू अपनी जिंदगी को अकेले कैसे काटती। हमने अपनी बहू को बेटी के रूप में विदा किया।

लॉकडाउन के नियमों का किया पालन

सोनम की शादी के समय लॉकडाउन के नियमों का भी पालन किया गया और इस खुशी के मौके पर केवल करीबी लोगों को ही बुलाया गया। वहीं शादी के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन किया गया और शादी में आए लोगों ने दूरी बनाकर ही ये विवाह देखा। वहीं विवाह होने के बाद खुशियों के साथ बहू को विदा किया गया।

गौरतलब है कि लॉकडाउन की वजह से कई सारी शादी होने से टल गई है। वहीं जो लोग इस दौरान शादी कर रहे हैं उनको पहले प्रशासन से अनुमति लेनी पड़ रही है। साथ में ही शादी से जुड़े नियमों का पालन भी करना पड़ रहा है। सरकार की और से जारी की गई गाइडलाइन के अनुसार शादी में 50 से अधिक लोगों को नहीं बुलाया जा सकता है।

Back to top button