समाचार

यदि आपकी सैलरी 30 हजार से कम हैं तो खुश हो जाए, मोदी सरकार लॉकडाउन में दे सकती हैं ये बड़ा तोहफा

कोरोना वायरस और लॉकडाउन के चलते पुरे देश की अर्थव्यवस्था को गहरा झटका लगा हैं. ऐसे में देश इस बड़े नुकसान से उभरने की कोशिश भी कर रहा हैं. जैसा कि आप सभी जानते हैं फिलहाल इस लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाकर 17 मई कर दिया गया हैं. हालाँकि इस लॉकडाउन 3.0 में सरकार ने ग्रीन और ऑरेंज जोन में कुछ छूट भी दी हैं. इस छूट के पीछे यही सोच हैं कि देश की रुकी अर्थव्यवस्था एक बार फिर रफ़्तार पकड़ना शुरू कर दे. अब इस बीच नरेंद्र मोदी की सरकार की तरफ से एक और बड़ा तोहफा दिया जा रहा हैं. यह तोहफा उन लोगो को मिलेगा जिनकी मासिक आय 30 हजार रुपए से कम हैं.

बढ़ेगा ESI योजना का दायरा

सूत्रों के अनुसार केंद्र सरकार कर्मचारी राज्य बीमा यानी ईएसआई योजना (ESIC Scheme) की सीमा बढ़ने की तैयारी कर रही हैं. CNBC की एक रिपोर्ट के मुताबिक केंद्र सरकार जल्द ईएसआई  के दायरे को बढ़ाने का फैसला ले सकती हैं. यदि ऐसा होता हैं तो कम सैलरी पाने वाले ज्यादा से ज्यादा लोग मेडिकल और कैश बेनिफिट का लाभ ले सकेंगे.

कंपनियों का बोझ होगा कम

इस योजना के कवरेज को बढ़ाने के लिए श्रम मंत्रालय ने वित्त मंत्रालय को एक प्रस्‍ताव भेजा है. इस प्रस्ताव में सैलरी सीमा बढ़ाने की बात कही गई हैं. पहले यह सीमा 21 हजार थी जिसे बढ़ाकर 30 हजार करने की मांग की गई हैं. यदि सैलरी की ये सीमा बढ़ जाती हैं तो ईएसआई का लाभ सभी कर्मचारयों को मिलता रहेगा. ऐसा करने से कई कंपनियों का बोझ कम हो जाएगा.

पहले भी बढ़ी थी ईएसआई की सीमा

वर्तमान में ईएसआई योजना के तहत सिर्फ वही कर्मचारी लाभ उठा सकते हैं जिनकी मासिक आय 21 हजार से कम हैं. इसके पहले 2017 में यह सीमा 15 हजार थी जिसे बाद में बढ़ाकर 21 हजार कर दिया गया था. इसके अतिरिक्त ईएसआई दायरे में वही कम्पनियाँ आती हैं जिनके कर्मचारियों की संख्या 10 या उससे अधिक हो.

लॉकडाउन में ये लाभ भी मिल रहे

लॉकडाउन में कई कम्पनियाँ अपने कमर्चारियों को अंशदान भी जमा नहीं करा सकी हैं. ऐसे में ईएसआई ने घोषणा की हैं कि उन कर्मचारियों को सभी मेडिकल सुविधाएं मिलना जारी रहेगा. इतना ही नहीं जिन लोगो के कार्ड की वैलिडिटी समाप्त हो गई हैं वो भी ईएसआई का लाभ ग्रहण कर सकते हैं.

यही सुविधाएं भी बड़ी

अब इस योजना में आने वाले लोग यदि बाहर से दवाइयां लेते हैं तो वह भी इसकी कीमत क्लेम करने के हकदार रहेंगे. इसके अलावा ईएसआई ने अब पहले से तय हॉस्पिटल के अतिरिक्त और भी कई अस्पतालों से समझौता कर लिया हैं. इस तरह इस योजना का लाभ लेने वाले कर्मचारियों को इलाज कराने में कोई दिक्कत नहीं आएगी.

भारत में फिलहाल कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 52952 तक पहुँच गई हैं. इस वायरस ने अब तक 1783 लोगो की जान ले ली हैं. इसके आलावा 15,267 लोग कोरोना को हराकर ठीक भी हो चुके हैं. अभी तो यह लॉकडाउन 17 मई तक का हैं लेकिन आने वाले समय में इसे ख़त्म किया जाएगा या बढ़ाया जाएगा यह देखना बाकी हैं. तब तक घर रहिए, सुरक्षित रहिए.

Back to top button