विशेष

एक अस्पताल ऐसा जहां डॉक्टर घर जाकर कर रहे हैं इलाज, एक नयी शुरुआत !

वर्तमान समय में जब दुनिया एक विकट परिस्थिती से गुज़र रही है, हर तरफ़ लोग परेशान हैं, जरूरत की चीज़ें लोगों को नहीं मिल पा रहीं हैं, कोरोना वायरस का खौफ़ लोगों में घर कर चुका है, वैसे में लोगों की हर संभव मदद करने की कोशिश कर रहा है उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ का “शिला देवी हॉस्पिटल” (Shila Devi Hospital, Lucknow, Uttar pradesh)

इस अस्पताल के डॉक्टर्स एवं कर्मचारी घर-घर जाकर लोगों का निःशुल्क इलाज़ कर रहें हैं एवं दवाईयां बाँट रहें हैं। आज की स्थिति यह है कि सामान्य सर्दी-ज़ुखाम होने पर भी लोग डर जा रहें हैं, ऐसे में आवश्यक है कि लोगों के अंदर से इस डर को दूर किया जाये एवं सही जानकारी उन तक पहुंचे। बीमार होने पर भी लोग घर से निकलकर इलाज़ के लिए अस्पताल नहीं आ रहे हैं, ऐसे में शिला देवी हॉस्पिटल की कोशिश है कि जरूरतमंद लोगों के घर जाकर उनका इलाज़ किया जाए।

इस हॉस्पिटल के लोग जरूरतमंद लोगों के लिए खाना एवं अनाज का वितरण भी कर रहें हैं। इसके अलावा, माननीय दिनेश शर्मा जी के साथ यहां के कर्मचारी लोगों में सैनिटाइजर और मास्क भी बाँट रहें हैं ताकि लोग खुद की सुरक्षा कर सकें। बाहर के भी जिन लोगों को जरूरत है उनतक सेवा पहुंचाने का हर संभव प्रयास इस अस्पताल के द्वारा किया जा रहा है। इस अस्पताल में गरीबों का मुफ्त इलाज़ किया जा रहा है एवं जांच और दवाईयों पर भी भारी छूट है।

इस अस्पताल में फिलहाल 50 बेड हैं, फॉर्मेसी है, लैबोरेटरी है, करीब 40 डॉक्टर हैं। ICU और ओपीडी भी है। यह एक multi-speciality हॉस्पिटल हैं। आज जब हमारे देश में कोरोना वायरस ने पैर पसार लिये हैं, सभी लोग चिंतित है, वैसे में यह अस्पताल हर लिहाज़ से लोगों की सेवा कर रहा है। इस अस्पताल में मिलनेवालों हर दावा पर 15% छूट है। यहाँ अपना पैथोलॉजी है जहां आधुनिक एवं ऑटोमेटिक मशीन्स हैं, हर जांच पर 20-25% की छूट है। साथ ही, मेडिकल कंसल्टेंसी पर 15% की छूट है।

इस हॉस्पिटल का निर्माण अभिनेता धीरेन्द्र ठाकुर ने अपनी माताजी के नाम पर किया है। धीरेन्द्र ठाकुर आनेवाली फ़ीचर फ़िल्म “वन रक्षक” के मुख्य किरदार में हैं। शिला देवी हॉस्पिटल का शुभारंभ मार्च महीने के 6 तारीख़ को माननीय उप-मुख्यमंत्री श्री दिनेश शर्मा जी के कर-कमलों से हुआ है। यह हॉस्पिटल लखनऊ के 60 फुटा रॉड, मुलायाम तिराहा, जानकीपुरम विस्तार में है।

No  ‘Newstrend’ journalist was involved in creating this content. The group also takes no responsibility for this content

Show More

Related Articles

Back to top button
Close