समाचार

भारत ने तैयार कर ली कोरोना की 30 से अधिक ‘संजीवनी’, जल्द ही शुरू होगा वैक्सीन का ट्रायल

कोरोना संकट के बीच एक राहत की खबर आई है और बताया जा रहा है कि भारत में 30 से अधिक कोरोना वैक्सीन विकास के विभिन्न चरणों में हैं। यानी आने वाले समय भी भारत जल्दी ही कोरोना की वैक्सीन बनाने में कामयाबी हासिल कर लेगा। विशेषज्ञों की और से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ये जानकारी दी गई है और इस जानकारी के अनुसार 30 से अधिक वैक्सीन विकास के अंतिम चरणों में हैं। जबकि कुछ तो ट्रायल के लिए भी तैयार है। अगर सब सही रहा तो जल्द ही कोरोना की वैक्सीन बाजार में आ जाएगी।

मंगलवार को की थी बैठक

पीएम नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस को लेकर एक बैठक मंगलवार को की थी और इस बैठक के दौरान मोदी ने कोरोना वायरस टीका विकास करने, औषधि खोज, रोग-निदान और परीक्षण में भारत के प्रयासों की मौजूदा स्थिति की समीक्षा की थी। इसी बैठक में विशेषज्ञों ने मोदी को बताया कि 30 से भी अधिक भारतीय वैक्सीन पर काम किया जा रहा है और इनमें से कुछ का ट्रायल जल्द ही किया जायेगा।

इसी तरह से दवा की श्रेणी में भी चार तरह की दवाओं पर काम किया जा रहा है। साथ में ही पौधों के अवशेषों और कुछ उत्पादों की भी वायरस विरोधी गुणों की जांच हो रही है। इस जांच में ये पता लगाया जा रहा है कि, क्या ये अवशेष इस वायरस को रोकने में कारगर हैं कि नहीं। प्रधानमंत्री मोदी ने दवा की खोज के लिए कंप्यूटर साइंस, रसायन विज्ञान और जैव प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में मिलकर किए जाने वाले कार्यों की तारीफ की और कहा है कि इस तरह का तालमेल सामान्य प्रक्रिया होनी चाहिए और संकट के समय जिस तरह से अब काम किया जा रहा है, ये हमारी वैज्ञानिक कार्यशैली का हिस्सा होना चाहिए। प्रधानमंत्री मोदी ने भारतीय वैज्ञानिक और उद्योग की सराहनीय भी की।

गौरतलब है कि दुनिया के कई सारे देश कोरोना वायरस के लिए वैक्सीन बनाने का काम कर रहे हैं। कई देशों ने इस वायरस की वैक्सीन बना भी ली है। लेकिन अभी ये वैक्सीन ट्रायल पर ही है। विशेषज्ञों के अनुसार वैक्सीन के ट्रायल की प्रक्रिया लंबी होती है और इस प्रक्रिया को पूरा होने में एक साल से अधिक का समय लग सकता है।

बढ़ता जा रहा है कोरोना वायरस का प्रकोप

दुनिया में कोरोना वायरस का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है और हर किसी की नजर अब इस वायरस की वैक्सीन पर ही हैं। क्योंकि इस वायरस को जड़ से केवल वैक्सीन की मदद से ही खत्म किया जा सकता है।

30 लाख से अधिक लोग हैं ग्रस्त

दुनिया में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों का आंकड़ा 30 लाख के पार चले गया है और इस वायरस से लाखों लोगों की मौत हो गई है। वहीं भारत में भी ये वायरस तेजी से फैल रहा है और हमारे देश में कोरोना संक्रमित लोगों का आंकड़ा 50 हजार को छूने वाला है। जबकि 1600 से अधिक लोगों की मौत इस वायरस से हो गई है। यानी ये बेहद ही जरूरी है कि इस वायरस की दवा को जल्द से जल्द बनाया जाए और बाजार में लगाया जाए।

Back to top button