समाचार

मीडिया के सामने आया किम जोंग उन डुप्लीकेट तो नहीं? इंटरनेट पर बढ़े हमशक्ल होने के दावे

नॉर्थ कोरिया (North Korea) के किम जोंग उन (Kim Jong Un) कितने बड़े तानाशाह हैं ये पूरी दुनिया जानती हैं. हाल ही में  किम जोंग उन काफी दिनों से गायब थे जिसके चलते उनकी मौत की खबर भी इंटरनेट पर वायरल हो रही थी. इस खबर के कुछ दिनों बाद ही उनकी एक तस्वीर सामने आई थी जिसमे वे एक सेरेमनी में रिबिन काटते हुए नजर आ रहे थे. हालाँकि अब एक और नई खबर आ रही है जिसे दावा किया जा रहा हैं कि तस्वीर में रिबिन काट रहा ये शख्स किम जोंग उन नहीं बल्कि उनका कोई हमशक्ल हो सकता हैं. डेली मेल की एक खबर में भी इस बात की संभावना जताई गई हैं कि अब जो किम जोंग उन दुनिया के सामने आए हैं वे उनके बॉडी डबल मतलब हमशक्ल हो सकते हैं.

इंटरनेट पर बढ़ रहे डुप्लीकेट किम जोंग उन के दावे

11 अप्रैल से ही किम जोंग उन गायब थे. इसके कई दिनों के बाद लोगो ने उन्हें अचानक एक सेरेमनी में रिबिन कटिंग करते हुए देखा. ऐसे में इंटरनेट पर इन तस्वीरों को लेकर शक की सुई तेज हो गई हैं. लोगो का कहना हैं कि कई तानाशाह इसके पहले भी अपने हमशक्ल का इस्तेमाल कर चुके हैं. ये एक तरह से तानाशाहों की परंपरा रही हैं. मसलन इसके पहले हिटलर, स्टालिन और सद्दाम हुसैन सहित कई लोगो ने अपने हमशक्ल का प्रयोग किया था.

असली नकली में हो रही तुलना

किम का जो नया विडियो सामने आया हैं अब लोग उसकी तुलना उनकी पुरानी तस्वीरों और विडियोज से कर रहे हैं. लोगो का दावा हैं कि पहले के किम और अब के किम के कान और दांत में फर्क साफ़ देखा जा सकता हैं. 36 वर्षीय किम की नई फोटो उनकी पुरानी फोटो से मिल नहीं रही हैं. बस यही वजह हैं कि इंटरनेट पर ज्यादातर लोग इस नए किम को असली किम जोंग उन का हमशक्ल बता रहे हैं.

ब्रिटेन की पूर्व सांसद का शक गहराया

लुईस मेन्श (ब्रिटेन की पूर्व सांसद) ने भी यह दावा किया हैं कि नई तस्वीरों में दिख रहा किम असली नहीं हैं. वे कहती हैं कि फोटो में किम के दांत और अन्य चीजों में साफ़ अंतर देखा जा सकता हैं. यदि आप गौर से देखेंगे तो जान जाएंगे. ये किम जोंग उन नहीं हैं लेकिन इस पर बहस नहीं कर सकती. ऐसा नहीं हैं कि मेरी इनफार्मेशन गलत हैं, ये गलत नहीं हो सकती. लुईस आगे कहती हैं कि मैं नहीं जानती कि हमें इस सोच के साथ आगे बढ़ना चाहिए या नहीं लेकिन ये दोनों आदमी एक नहीं हैं.

क्या इस कारण बदला लुक?

हमशक्ल के दावों को रद्द करते हुए कुछ लोग ये मत भी दे रहे हैं कि किम की उम्र और लेटेस्ट डाईट के कारण उनका मुंह का शेप बदल चूका हैं. कुछ लोगो ने किम की कलाई पर बने एक डॉट से भी अंतर खोजने की कोशिश की थी, लेकिन विशेषज्ञों का कहना हैं कि इस तरह के निशान किम की दिल की सर्जरी के कारण भी बन सकते हैं. कुछ का तो ये तक कहना हैं कि किम ने अपनी मौत की अफवाह इसलिए उड़ाई थी ताकि वे अपने बीच छिपे गद्दारों का पता लगा सके.

Back to top button