समाचार

लॉकडाउन के बाद बदल सकते हैं Flight में यात्रा करने के नियम, रखना होगा ये सर्टिफिकेट

देश अभी कोरोना संकट से गुजर रहा है, जिसकी वजह से लॉकडाउन घोषित है। ऐसे में सभी लोग अपने अपने घरों के अंदर कैद होने को मजबूर हैं। लॉकडाउन के दौरान तो जिंदगी बदल ही चुकी है, लेकिन लॉकडाउन खत्म होने के बाद भी आपके जिंदगी में कई सारे बड़े बदलाव संभव हैं। जी हां, लॉकडाउन के बाद आपके यात्रा करने का तरीका पहले जैसा नहीं होगा। दरअसल, इसके बाद यात्रा करने के दौरान कई तरह की पाबंदियां रहेंगी और नए नए नियमों का पालन करना पड़ेगा। इसके अलावा कोरोना काल में कई ऐसे काम भी करने पड़ेंगे, जो पहले आपके लिए बेकार थे या गैर जरूरी लगते थे। हवाई यात्रा की बात करें, तो अब आप कुछ परिवर्तनों के साथ ही यात्रा कर पाएंगे। तो आइये जानते हैं हवाई यात्रा में कौन कौन से परिवर्तन होंगे…

मेडिकल सर्टिफिकेट होगा अनिवार्य

कोरोना के फैलाव को देखते हुए एयरपोर्ट कर्मचारी और स्टॉफ बुरी तरह घबराए हुए हैं। ऐसे में जब दोबारा हवाई यात्राएं शुरू होंगी, तो एयरपोर्ट कर्मचारियों के साथ साथ यात्रियों के लिए भी नियमों में बदलाव किए जाएंगे। आपको बता दें कि जब यात्राएं दोबारा शुरू होंगी तो आपके साथ आपके अन्य सहयात्री भी संक्रमण को लेकर घबराहट में होंगे। ऐसे में देश के प्रमुख एयरपोर्ट यानी दिल्ली एयरपोर्ट की संचालक संस्था दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL) ने सिविल एविएशन मिनिस्ट्री को कुछ सुझाव दिए हैं। DIAL ने कहा है कि सभी यात्रियों के लिए कोरोना वायरस से मुक्त होने का मेडिकल सर्टिफिकेट जरूरी किया जाना चाहिए। इस सर्टिफिकेट के बिना यात्रियों को अनुमति न दी जाए। इससे फ्लाइट के अंदर कोरोना संक्रमण के खतरे को कम किया जा सकता है।

मास्क होगा अनिवार्य

इस मामले से जुडे़ एक और विशेषज्ञ बताते हैं कि लॉकडाउन के बाद हवाई यात्राएं जैसे ही शुरू होंगी, वैसे ही फ्लाइट के अंदर मास्क लगाए रखना जरूरी होगा।, लेकिन अभी ये प्रस्ताव विचाराधीन है, इस पर फैसला सिविल एविएशन मिनिस्ट्री ही लेगी। ऐसा कहा जा रहा है कि बिना मास्क वाले यात्रियों को एयरपोर्ट के अंदर एंट्री नहीं दी जाएगी।  सिविल एविएशन मिनिस्ट्री ने कहा है कि जब भी हवाई यात्राएं पुनः संचालित की जाएंगी, उससे 10 दिन पहले सभी एयरलाइंस और एयरपोर्ट्स को नए नियमों के बारे में बताया जाएगा। इसी सूचना के अनुसार सभी को तैयारियां करनी होंगी।

सोशल डिस्टेंसिंग और थर्मल स्क्रिनिंग

मुसाफिरों को सोशल डिस्टेंसिंग के सभी नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा। एयरपोर्ट में एंट्री, टिकट लेते वक्त और सिक्योरिटी चेंकिंग के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का खास ख्याल रखना होगा। एयरपोर्ट में प्रवेश के दौरान सभी मुसाफिरों की थर्मल स्क्रिनिंग भी की जाएगी।

कॉन्टेक्टलेस सिस्टम बनाया जाएगा

कॉन्टेक्टलेस सिस्टम के तहत ऐसी व्यवस्था की जाएगी, जिससे यात्री एक दूसरे के संपर्क में न आएं। इसके अलावा एयरपोर्ट पहुँचने के बाद मुसाफिर सबसे पहले बैग के संपर्क में आते हैं, लिहाजा ट्राली के हैंडल से संक्रमण एक से दूसरे में फैलने की आशंका रहती है। कुल मिलाकर, लॉकडाउन के बाद आपको यात्रा करने के लिए कई सारे नियमों का पालन करना होगा, अन्यथा आपकी एंट्री नहीं होगी और आप यात्रा नहीं कर सकेंगे।

Back to top button