राजनीति

जल्द ही बिना ड्राइवर के चलेगी दिल्ली मेट्रो, अब सिंगापुर, बीजिंग और दुबई को टक्कर देगा भारत

अगर सबकुछ सही रहा तो वह दिन दूर नहीं जब भारत भी टेक्नोलॉजी के मामले में दुनिया को टक्कर देता दिखेगा. भारत अब सिंगापुर, बीजिंग और दुबई की बराबरी करने के लिए अपने कदम बढ़ा चुका है. जी हां! अब खबर ये आ रही है कि भारत में बिना ड्राइवर के मेट्रो ट्रेन चलाने की तैयारी हो रही है.

 

सोचिये कितना अच्छा होगा न कि बिना ड्राइवर के मेट्रो में रौशनी आ जाए, मेट्रो बिना ड्राइवर के अपने गंतव्य की ओर चल दे और सबकुछ ऑटोमेटिक होता चला जाए. मगर अब शायद दिल्ली मेट्रो भी ऐसी ही होने वाली है.

दिल्ली मेट्रो को एडवान्स्ड सिस्टम में लाने की तैयारी:

बताया जा रहा है कि दिल्ली मेट्रो को दुनिया के सबसे एडवान्स्ड मेट्रो सिस्टम्स में लाने की तैयारी हो रही है. अभी तक बिना ड्राइवर के मेट्रो संचालन की सुविधा सिर्फ सिंगापुर, बीजिंग और दुबई में है. दिल्ली मेट्रो रेल प्रशासन ने टेक्नोलॉजी को हाइटेक करने के लिए पूरी तरह से कमर कस ली है. इन मेट्रो रेलों को रिमोट कंट्रोल्ड बनाया जाएगा. बाराखंबा रोड के मेट्रो भवन में नया ऑपरेशन्स कंट्रोल सेंटर`(OCC) बनाया जाएगा, जहां से रिमोट के ज़रिये कंट्रोलिंग होगी.

 

ड्राइवरलेस मेट्रो से होगी नए अध्याय की शुरुआत:

सूत्रों की मानें तो इस कदम से दिल्ली मेट्रो न सिर्फ हाइटेक होगी बल्कि उसके साथ एक नए अध्याय की शुरुआत होगी. DMRC के प्रवक्ता अनुज दयाल के मुताबिक, ‘बिना ड्राइवर के मेट्रो के लिए प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर्स और पैसेंजर अलार्म बटन जैसी  चीजें मेट्रो में लागाई जाएंगी. प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर्स से अतिरिक्त सेफ्टी हो जाएगी. जिससे पैसेंजर्स की मेट्रो ट्रैक पर गिरने और दरवाजों के बीच फंसने की संभावना कम हो जाएगी. किसी परेशानी के समय यात्री OCC से अलार्म बटन दबाकर जुड़ सकता है. जैसे ही यात्री बटन दबाएगा, वैसे ही OCC में उसकी शक्ल स्क्रीन पर खुल जाएगी.’

इसके अलावा बतााया ये भी जा रहा है कि मेट्रो की सुरक्षा के लिहाज से भी मेट्रो की चाक-चौबंद व्यवस्था की जाएगी. अब देखना दिलचस्प होगा कि दिल्ली मेट्रो कब दुनिया की बेहतरीन और हाइटेक मेट्रो रेल सेवा की फेहरिस्त में शुमार होती है.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

Back to top button