समाचार

इस्राएल ने किया कोरोना टीका बनाने का दावा, जो शरीर में ही खत्म कर देगा कोरोना वायरस

कोरोना वायरस के कारण रोज हजारों लोगों की मौत हो रही है और इस वायरस के चपेट में लाखों लोग आ गए हैं। ऐसे में हर किसी को बस उस दिन का ही इंतजार है जब कोरोना वायरस की वैक्सीन बाजार में उपलब्ध होगी। ताकि ये वायरस जड़ से खत्म किया जा सके और वापस से जन जीवन पटरी पर लौट सके। दुनिया के कई सारे देश कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने का काम कर रहे हैं। लेकिन अभी तक इसकी वैक्सीन बाजार में नहीं आ सकी है। कहा जा रहा है कि कोरोना वायरस की वैक्सीन को बाजार में आने में एक साल से अधिक का समय लग सकता है। लेकिन इसी बीच इजरायल (Israel) देश की और से एक राहत की खबर आई है और इस देश ने दावा किया है कि इन्होंने कोरोना वायरस (Corona Virus Vccine) की वैक्सीन तैयार कर ली है और ये वैक्सीन जल्द ही बाजारों में आ जाएगी।

कोरोना वायरस की वैक्सीन के बारे में इजरायल के रक्षा मंत्री नफताली बेन्‍नेट (Naftali bennett) ने सोमवार को जानकारी दी और बताया कि डिफेंस बायोलॉजिकल इंस्‍टीट्यूट ने कोरोना वायरस का टीका बना लिया है और पेटेंट और उत्पादन की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। नफताली बेन्‍नेट के अनुसार इंस्‍टीट्यूट ने कोरोना वायरस के एंटीबॉडीज तैयार कर लीं हैं और जल्द ही ये दावा बाजारों में उपलब्ध होगी। बताया जा रहा है कि कोरोना का टीका बनाने का दावा करने वाली इजरायल इंस्‍टीट्यूट फॉर बायोलॉजिकल रिसर्च नाम की ये संस्था इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्‍याहू (Benjamin Netyanahu) के कार्यालय के अंतर्गत आती है और गोपनीय तरीके से कम करती है।

इंस्‍टीट्यूट का किया था दौरा

कोरोना वायरस की दवाई बनाने का दावा करने वाले बेन्‍नेट ने रविवार को इंस्‍टीट्यूट फॉर बायोलॉजिकल रिसर्च का दौरा किया था और इस दौरे के अगले दिन ही बेन्‍नेट ने ये ऐलान किया है। बेन्‍नेट के मुताबिक ये एंटीबॉडी मोनोक्‍लोनल तरीके से कोरोना वायरस पर हमला करती है और संक्रमित लोगों के शरीर के अंदर ही कोरोना वायरस का पूरी तरह से खत्म कर देती है।

जल्द शुरू होगा उत्पादन

बेन्‍नेट ने अपने बयान में कहा कि पेटेंट कराने की प्रक्रिया जारी है और ये प्रक्रिया पूरी होते ही इस दवाई का उत्पादन शुरू कर दिया जाएगा। बेन्‍नेट ने अपने बयान में कहा कि, ‘इस शानदार सफलता पर मुझे इंस्‍टीट्यूट के स्‍टाफ पर गर्व है।’ हालांकि बेन्‍नेट ने इस बात की जानकारी नहीं दी की इस वैक्सीन का इंसानों पर ट्रायल किया गया है कि नहीं।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस की अभी तक कोई भी वैक्सीन बाजार में नहीं आई है। हालांकि कई सारे कंपनियों ने इसकी वैक्सीन बनाने का दावा किया है। लेकिन अभी तक ये वैक्सीन ट्रायल प्रक्रिया में है और इस प्रक्रिया में आसानी से एक साल का समय लग सकता है। वहीं दूसरी तरफ कोरोना वायरस के मामले कम होने की जगह बढ़ते ही जा रहे हैं और विश्व स्तर पर कोरोना वायरस से ग्रस्त लोगों की संख्या 30 लाख से अधिक हो चुकी है। वहीं भारत में कोरोना वायरस का आंकड़ा 46 हजार के पार चले गया है।

कोरोना वायरस को केवल वैक्सीन की मदद से ही जड़ से खत्म किया जा सकता है और इसकी वैक्सीन का इंतजार बेसब्री से किया जा रहा है।

Back to top button