विशेष

जब अबू सलेम ने मांगे थे 10 करोड़ तो गुलशन बोले थे ‘इतने में तो वैष्णों देवी में भंडारा कर दूं’

अबू सलेम ने मांगी थी 10 करोड़ फिरौती, फिरौती नहीं दी तो बनाया गुलशन कुमार को मारने का प्लान: जानिये पूरी कहानी

‘टी-सीरीज’ ये नाम सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में बड़ा ब्रांड हैं. ‘टी-सीरीज’ कंपनी आज जिस मुकाम पर हैं इसके पीछे इसके संस्थापक गुलशन कुमार(Gulshan Kumar) का हाथ हैं. 5 मई 1977 को दिल्ली में जन्मे गुलशन कुमार एक बिजनेसमैन और बॉलीवुड फिल्म प्रोड्यूसर थे. वे एक साधारण परिवार से आते थे. एक समय ऐसा भी था जब वे सड़कों पर जूस बेचा करते थे. अपनी मेहनत और लगन से वे जीवन में आगे बड़े और ‘टी-सीरीज’ (T series) कंपनी की स्थापना कर करोड़पति भी बने गए थे. हालाँकि उनका पैसा और शोहरत ही उनकी मौत का कारण बना.

अबू सलेम ने मांगी थी 10 करोड़ फिरौती

गुलशन कुमार की आकस्मिक मौत की चर्चा आज भी खूब होती हैं. ऐसे में आज हम आपको उनकी मौत से जुड़ी कुछ हैरान कर देने वाली बातें बताने जा रहे हैं. दरअसल गुलशन कुमार की मौत को लेकर कई खुलासे My Name is Abu Salem नामक बुक में किए गए हैं. इस बुक को खोजी पत्रकार हुसैन जैदी ने लिखा हैं. इस बुक में बाताया गया हैं कि कैसे फेमस डॉन अबु सलेम अक्सर गुलशन कुमार से फिरौती के रूप में 10 करोड़ रुपए माँगा करता था. हालाँकि गुलशन कुमार अबू सलेम से ज़रा भी नहीं डरते थे. वे उन्हें फिरौती की रकम देने से साफ़ इंकार कर दिया करते थे.

फिरौती से अच्छा वैष्णव देवी में भंडार करा दूं

हुसैन जैदी अपनी बुक में बताते हैं कि एक दफा डॉन अबू सलेम ने जब फिरौती के 10 करोड़ रुपए मांगे थे तो गुलशन कुमार ने उन्हें जवाब देते हुए कहा था ‘इतने रुपए देकर तो मैं वैष्णो देवी में भंडारा करवा दूंगा.’ बता दे कि गुलशन कुमार बहुत धार्मिक व्यक्ति थे. उनके कई भजन भी आज तक पॉपुलर हैं. इसके आलावा वे ईश्वर की भक्ति में भी बहुत विश्वास रखते थे.

फिरौती नहीं दी तो बनाया मारने का प्लान

गुलशन कुमार की भंडारे वाली बात सुन अबू सलेम बहुत गुस्सा हुआ था और उसने गुलशन को मारने का प्लान भी बना लिया था. इस बात की सुचना  महाराष्ट्र के पूर्व डीजीपी राकेश मारिया को एक मुखबिर के जरिए भी मिली थी. IANS को दिए एक इंटरव्यू में उन्होंने बाताया था कि ’12 अप्रैल 1997 को एक मुखबिर ने कॉल कर बोला था – सर गुलशन कुमार का विकेट गिरने वाला है.’ मारिया ने बाताया था कि गुलशन कुमार रोज सुबह एक शिव मंदिर में दर्शन करने जाते हैं. अबू सालेम ने वहीं उसे ख़त्म करने के लिए एक शूटर के साथ प्लान बनाया हैं.

जब गुलशन कुमार को लगी 10 से अधिक गोलियां

मुखबिर से खबर मिलने के बाद राकेश मारिया ने महेश भट्ट से कंफर्म किया था कि क्या गुलशन कुमार सच में सुबह शिव मंदिर जाते हैं. जब महेश भट्ट ने हां कहा तो उन्होंने क्राइम ब्रांच को सूचित कर गुलशन कुमार की सुरक्षा बड़ा दी. हालाँकि इसके पहले पुलिस कुछ ठोस कदम उठा पाती . 12 अगस्त 1997 को अबु सलेम के शूटर राजा ने मुंबई स्थित जीतेश्वर महादेव मंदिर के बाहर गुलशन कुमार के ऊपर दस से अधिक गोलियां दाग दी. इसके बाद गुलशन कुमार ने मौके पर ही दुनिया को अलविदा कह दिया था.

Back to top button