समाचार

केजरीवाल ने रातोंरात लिया बड़ा फैसला- ‘शराब पर लगाया 70% का स्पेशल कोरोना फीस’

कोरोना से दिल्ली को नहीं संभाल सके तो अब शराबियों के पेट में लात मार रहे हैं केजरीवाल

लॉकडाउन 3.0 में शराब की दुकानें खुल गई हैं, ऐसे में देश भर की शराब दुकानों में सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों को ताक पर रखकर लोग भारी भीड़ लगा रहे हैं।  इसी को ध्यान में रखते हुए दिल्ली सरकार ने शराब पर 70 फीसदी अतिरिक्त विशेष कोरोना चार्ज लगा दिया है, ताकि लगे हाथ सरकार की कुछ कमाई भी हो जाये और कमाई  ऐसा मौका केजरीवाल कैसे छोड़ सकते हैं

दिल्ली सरकार का कहना है कि शराब से मिलने वाले 70 फीसदी अतिरिक्त पैसे को कोरोना के खिलाफ लड़ाई में प्रयोग किया जाएगा। दिल्ली में मंगलवार (आज से ) से शराब पर ये अतिरिक्त शुल्क लागू हो जाएगा।

70 फीसदी ‘विशेष कोरोना टैक्स’

कोरोना की वजह से हुए लॉकडाउन में राजस्व काफी ज्यादा प्रभावित हुआ है, ऐसे में माना जा रहा है कि दिल्ली सरकार के इस फैसले से निश्चित तौर पर राजस्व में वृद्धि होगी। हालांकि, दिल्ली सरकार के इस कदम से शराब की बोतलों की कीमतों में भारी इजाफा होगा। 4 मई को देऱ रात दिल्ली सरकार ने एक अधिसूचना जारी की, जिसमें कहा गया कि रिटेल लाइसेंस के अंतर्गत बेचे जाने वाले सभी तरह के शराब के अधिकतम खुदरा मूल्य पर 70 प्रतिशत ‘कोरोना टैक्स’ लगाया गया है। इसे आप ऐसे समझ सकते हैं कि अगर किसी शराब की बोतल की कीमत 1000 रूपए है, तो अब 70 प्रतिशत टैक्स के साथ वह 1700 रूपए में मिलेगी।

फिर से सील हो सकते हैं इलाके

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने शराब की दुकानों पर लोगों के भारी जमावड़े को देखते हुए कड़ी चेतावनी दी और दिल्लीवासियों से कहा कि अगर हमें पता चला कि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं हो रहा है, तो मजबूरन हमें उस जगह को सील करना पड़ेगा। सील होने के बाद सारी छूट भी तुरंत वापस ले ली जाएंगी। केजरीवाल ने कहा कि अगर आप लोगों ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं किया, तो मेरे पास कोई दूसरा विकल्प नहीं बचेगा। आप लोगों को कोरोना से बचाने के लिए अगर हमें कुछ कड़े कदम उठाने पड़ेंगे, तो हम उठाएंगे। उन्होंने बताया कि कुछ छूट इसलिए दी गई हैं, ताकि दिल्ली फिर से चलने लगे, लेकिन अगर आप जिम्मेदारी से काम नहीं लेंगे, तो हमें फिर से कड़ाई करनी ही होगी।

सीएम केजरीवाल ने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्रालय के नए एडवाइजरी के तहत ये सभी छूट दी गई हैं, लेकिन मुझे भीड़ को देखकर दुःख हुआ , क्योंकि अगर इस भीड़ में एक दो लोगों को भी कोरोना हुआ तो हजारों की संख्या में लोग इस बीमारी के चपेट में आ जाएंगे। सीएम ने कहा कि हम हमेशा तो इस घातक बीमारी के साथ नहीं रह सकते हैं? हमें इसे हराना ही होगा। उन्होंने दिल्ली की जनता से आग्रह करते हुए कहा कि हम सभी लोगों को मास्क पहनना है और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना है। इसके अलावा उन्होंने लोगों से लगातार हाथ धोते रहने को भी कहा है।

पुलिस ने बंद करवाए शराब के ठेके

4 मई को लॉकडाउन का तीसरा चरण शुरू हो गया है और इसमें कुछ रियायतें दी गई हैं। उन्हीं में से एक रियायत शराब की दुकानों का खुलना भी है, लेकिन शराब के ठेके खुलते ही दिल्ली में भारी भीड़ देखी गई। भीड़ इतनी हुई कि हालात बेकाबू हो गए और फिर इसे देखते हुए पुलिस को कई जगहों पर शराब के ठेके बंद करवाने पड़े।

Back to top button