दिलचस्प

लॉकडाउन के दौरान हुई अनोखी शादी, दूल्हा-दुल्हन ने डंडे की मदद से पहनाई एक दूसरे को जयमाल

दोनों ने अपने हाथों में सबसे पहले दो डंडे लिए और उसके बाद इन डंडों के अंदर वरमाला को लटकाया गया: देखें तस्वीरें

देश में लगे लॉकडाउन के बीच एक अनोखी शादी देखने को मिली है। जहां पर लॉकडाउन के नियमों का पालन करने के लिए दूल्हा और दुल्हन ने अनोखे तरह से एक दूसरे को वरमाला पहनाई है और शादी के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का अच्छे से पालन किया गया है। दरअसल जहानगंज के कोरीखेडा के पंकज कुमार पुत्र रनवीर अपनी बारात मऊदरवाजा के झौनी नगला गांव में लाए थे और इस बारात में कुछ ही लोग शामिल किए गए थे। दुल्हन के पिता सर्वेश शाक्य ने बारात का अच्छे से स्वागत किया और सोशल डिस्टेंसिंग के तहत बारातियों को बैठाया गया। वहीं जब शादी करने की बारी आई तो उस दौरान भी खूब अच्छे से सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन किया गया।

डंडे से पहनाई एक दूसरे को माला

दुल्हन रश्मि और दूल्हे रनवीर ने एक दूसरे को वरमाला पहनाते समय डंडे का प्रयोग किया और इन दोनों ने दो डंडों की मदद से एक दूसरे को वरमाला पहनाई। दोनों ने अपने हाथों में सबसे पहले दो डंडे लिए और उसके बाद इन डंडों के अंदर वरमाला को लटकाया गया। फिर इन डंडों की मदद से एक दूसरे के गले में वरमाला डाली गई। यानी इस शादी में कुल मिलाकर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया गया।

पहले से थी शादी तय

रश्मि और रनवीर की शादी लॉकडाउन लगने से पहले ही तय हो रखी थी और घर वालों को उम्मीद थी की शादी के आने तक लॉकडाउन खुल जाएगा। लेकिन ऐसा नहीं हुआ और देश में लॉकडाउन की अवधि को बढ़ा दिया गया। जिसके बाद घर वालों ने इस शादी को तय तारीख में ही करने का फैसला लिया और शादी को सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों के तहत करवाया।

सफेद गोलों में खड़े होकर देखी शादी

ये शादी रविवार को हुई है। रविवार के दिन दूल्हा पंकज अपने पिता, बहन और ताऊ के साथ झौनी नगला पहुंचा था और गांव मे बने बुद्धविहार मन्दिर मे बौध रीति रिवाजो से इनकी शादी की गई। मंदिर में लोगों के खड़े होने के लिए सफेद गोले बनाए गए और लोगों को उनके अंदर ही खड़े रहने को कहा गया। जिसके बाद बारात में आए लोगों ने सोशल डिस्टेंसिंग के लिए बनाए गए इन्हीं गोलों के अंदर खड़े होकर पूरी शादी को देखा। वहीं दुल्हन और दूल्हे को भी दूरी में बैठाया गया और सोशल डिस्टेंसिंग के तहत ही शादी के रीति रिवाजों को किया गया। इस शादी में शामिल हुए पंडित ने भी अपने हाथों को अच्छे से साफ करने के बाद इनकी शादी करवाई।

शादी के लिए बनाई हैं गाइडलाइन

गौरतलब है कि सरकार की और से जारी की गई गाइडलाइन के तहत शादी को लॉकडाउन के नियमों के तहत करवाया जा सकता है।सरकार की गाइडलाइन के अनुसार शादी में 50 से ज्यादा लोगों को शामिल नहीं किया जा सकता है और शादी के वक्त सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना अनिवार्य है। वहीं उत्तरप्रदेश में हुई इस शादी में सरकार के बताए गए नियमों का पालन सही से किया गया है।

Back to top button